एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) Full Form In Hindi, अंतर क्या है?

दोस्तों हम में से हर कोई अपना पढ़ाई का शुरुआत A,B,C और 1,2,3 के साथ ही किए हैं. और बचपन में हमें यह सब सीखने के लिए स्कूल में भेजा जाता था जिसे नर्सरी स्कूल कहा जाता है. जहां से हर किसी को अपना प्रारंभिक शिक्षा मिलते हैं, सबसे पहले हमें किसी Pre-Schooling स्कूल में भर्ती करवाया जाता है, उसके बाद किसी नर्सरी स्कूल में KG के तौर पर एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) के शिक्षा लेने होते हैं. उसके बाद ही class 1 में भर्ती होने का मौका मिलते हैं. तो दोस्तों क्या आप जानते हैं एलकेजी और यूकेजी का फुल फॉर्म क्या है.

इसके अलावा भी बहुत सारे पिता माता को नर्सरी स्कूल में अपने बच्चों को भर्ती करवाने के लिए हमें कई सारे विभ्रान्ति होते हैं जैसे कि एलकेजी (LKG) क्या होते हैं और यूकेजी (UKG) क्या होते हैं. यदि आप भी एलकेजी और यूकेजी के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से एलकेजी और यूकेजी के बारे में सभी आवश्यक जानकारी विस्तार से प्रदान करने की कोशिश करेंगे. तो दोस्तों इस मजेदार विषय के बारे में जानने के लिए इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे. 

एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म क्या है?

एलकेजी और यूकेजी के बारे में जानने के लिए आपको इसके फुल फॉर्म क्या है यह जानना बहुत जरूरी है, तो चलिए हम जानते हैं एलकेजी (LKG) और यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म क्या है.

एलकेजी और यूकेजी का फुल फॉर्म इस प्रकार है –

➤  LKG Full Form in English – Lower Kindergarten

➤  UKG Full Form in English – Upper Kindergarten

LKG UKG Full Form In Hindi

यह भी पढ़ें 

1.  IMD Full Form In Hindi – मौसम विभाग या आईएमडी के बारे में संपूर्ण जानकारी?

2.  ETA Full Form In Hindi – ईटीए से संबंधित संपूर्ण जानकारी

3.  BTS Full Form in Hindi – बीटीएस क्या है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

4.  PUC Full Form In Hindi – पीयूसी क्या है और पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

केजी क्या (KG) होता है?

केजी (KG) का पहला कक्षा को एलकेजी कहा जाता है और इसका अगला कक्षा को यूकेजी कहा जाता है. और केजी का फुल फॉर्म है Kindergarten जिसे हिंदी में बल विहार या शिशु मंदिर कहां जाता है. जोकि एक जर्मन शब्द है. जिसे कई नामों से जाना जाता है जैसे कि Pre-Schooling और Elementary Schooling. केजी एक शिक्षा पद्धति है जहां पर 4 से 6 साल के जो छोटे बच्चे होते हैं उन्हें शिक्षा दिए जाते हैं. 

जर्मन का एक शिक्षा शास्त्री थे उन्होंने केजी का खोज की थी जिनका नाम था Friedrich Wilhelm Froebel. केजी(KG) यानी kindergarten  एक जर्मन शब्द है जिसका मतलब होता है Garden for Children. केजी (KG) का 2 भाग होते हैं एक है एलकेजी (LKG) और दूसरा है यूकेजी (UKG). अगर कोई बच्चा एलकेजी या यूकेजी में पर रहा है उसे हम बोल सकते हैं कि वह केजी में पढ़ रहा है. तो चलिए अब हम जानते हैं एलकेजी (LKG) और यूकेजी (UKG) क्या होता है.

एलकेजी क्या होता है / What is LKG in Hindi?

दोस्तों जैसे कि आपको पहले ही बता दे चुके हैं कि एलकेजी (LKG) का फुल फॉर्म Lower Kindergarten होता है जिससे हिंदी में बल विहार कहां जाता है. एलकेजी शिक्षा की सबसे पहला चरण होता है यानी किसी बच्चे को पढ़ाई कराने के लिए सबसे पहले एलकेजी में भर्ती कराना होता है. एलकेजी में भर्ती 3 से 4 सालों के बच्चे को लिया जाता है. इन कक्षा में बच्चे को बिल्कुल साधारण पढ़ाई कराई जाती है, जैसे कि अक्षरों को पहचानना और उसे लिखना. सिर्फ यही नहीं पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें कई तरह के खेल में योगदान करवाना, नए दोस्त बनवाना जिससे उन्हें स्कूल जाने में रुचि मिले. 

एलकेजी बच्चों को शिक्षा खेलकूद और कई तरह के गतिविधियों में योगदान करने में प्रोत्साहित करते हैं. इस कक्षा में 1 बच्चे काफी कुछ सीखते हैं जो कि एक बच्चे के लिए काफी दिलचस्प होते हैं. एलकेजी कक्षा में 1 बच्चे को अक्षरों का ज्ञान, कविताएं (Poem) और चित्रकारी (Drawing) सिखाया जाता है. इस कक्षा में बच्चों को सिखाया जाता है वह  उनके लिए आगे जाकर काफी मददगार साबित होता है, और इसी तरह एक बच्चा एलकेजी से अपना शिक्षा का शुरुआत करते हैं और अपनी दिशा की तरफ आगे बढ़ता है.

यूकेजी क्या होता है / / What is UKG in Hindi?

एलकेजी पास करने के बाद बच्चे को उसका अगला स्तर यूकेजी (UKG) कक्षा में भर्ती करवाया जाता है. यूकेजी का पूरा नाम Upper Kindergarten होता है और ऐसे भी हिंदी में बल विहार कहा जाता है. यूकेजी कक्षा भी केजी का एक भाग होता है जो कि किसी बच्चे को एलकेजी पास करने के बाद ही यूकेजी में जाने का मौका मिलता है. इस कक्षा में सभी बच्चे पर कर कई तरह के शिक्षा प्राप्त करते हैं और धीरे-धीरे अपने शैक्षिक स्तर को आगे बढ़ाते हैं. यूकेजी के लिए एक बच्चों का उम्र 4 से 5 साल के बीच होनी चाहिए.

एलकेजी से यूकेजी तोरा उच्च स्तर होते है, यूकेजी में पढ़ाई का संख्या पूरा बढ़ाया जाता है एलकेजी के तुलना में. एल के जी को मरने के बाद एक बच्चा थोड़ा बहुत पढ़ाई के बारे में समझ जाता है इसीलिए उसे इसके अगले कक्षा यानी यूकेजी में उससे ज्यादा चीजें सिखाया जाता है और इन सब चीजों को सीखने के बाद एक बच्चा पूरी तरीके से उसके मुख्य शिखा प्रारंभ करने के लिए तैयार हो जाते हैं. इस तरह यूकेजी पास करने के बाद एक बच्चा क्लास वन में पहुंचता है. इसी तरह जैसे-जैसे वह चीज से सीखता जाता है वैसे वैसे उच्च कक्षा के तरफ बढ़ता जाता है. 

यह भी पढ़ें 

1.  IMD Full Form In Hindi – मौसम विभाग या आईएमडी के बारे में संपूर्ण जानकारी?

2.  ETA Full Form In Hindi – ईटीए से संबंधित संपूर्ण जानकारी

3.  BTS Full Form in Hindi – बीटीएस क्या है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

4.  PUC Full Form In Hindi – पीयूसी क्या है और पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों जैसे कि आपने देखा आज हम आपको एलकेजी और यूकेजी के बारे में विस्तार से बताएं. अब आपको एलकेजी और यूकेजी का अंतर पता चल गया है. इसके अलावा आपने जाना एलकेजी यूकेजी का फुल फॉर्म क्या है. यह जानकारी आपको कभी भी किसी भी तरह के काम आ सकता है. और हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपको बेहद पसंद आया होगा.

यदि आपको हमारा यह लेख useful, helpful और informative लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ से जरूर शेयर करें. और हमारा अगला लेख किस विषय में होना चाहिए वह भी हमें comment करके बता सकते हैं. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहें खुश रहें. Google

Leave a Comment