Low investment में सबसे अच्छा Business Idea 2022 क्या है?

Low investment Business Idea 2022 क्या है? दोस्तों 2022 शुरू हो चुका है, पर बहुत लोग ऐसे भी हैं जो चिंतित है कि 2022 में ऐसा कौन सा काम करें जो हमें बहुत ज्यादा प्रॉफिट दिलाए और सहीसे चलता रहे. सबको ही ऐसा ही छोटा business ideas के जरूरत पड़ता रहता है जिसे हम काम पैसों से या बिना किसी invest start कर सके और जिसमें ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होने का संभावना रहे.

मतलब मैं आपको बताने वाला हूं 5 ऐसे business ideas के बारेमें जिसे शुरू करके आप अच्छे खासे कमा सकते हो. और इस बिजनेस ideas के सबसे अच्छे खास बात है कि, आप इस business को शहर या गांव कहीं से भी स्टार्ट कर सकते हो. और इन बिजनेस का future बहुत ही ब्राइट है, कभी खत्म नहीं होगी. चाहे आप को जॉब करना हो या खुद का business खोलना हो इस field में ही जाइएगा आपका भविष्य बहुत ही अच्छा होगा.

Credit: Social Seller Academy

तो हम जाने वाले हैं 5 ऐसे business के बारेमें जो बहुत ज्यादा growing है, हमेशा आपको profit देंगे, और जो कभी बंद नहीं होंगे और और जिसमें आपका बहुत ही कम investment लगेगा.

आप जबभी कोई नए business शुरू करते हैंया कहींपर अपना पैसा invest करते हैं, तो आपका मनमें एक हयाल जरूर आताहै कि कहीं यह धंधा बंद तो नहीं हो जाएगा, कहीं इस धंधे में मंदी तो नहीं होजाएगी, कई मेरा पैसा बर्बाद तो नहीं हो जाएगा. लेकिन आज हम जिन business ideas के बारेमें बात करने जारहेहैं ए business हमेशा चलता रहेगा, ना कभी मंदी आएगी, नाही कभी बंद होगा और हमेशा आपको profit दिलाता रहेगा.

अगर आप business करते हुए एक टाइम पर सोचते हैं कि आपको आप इस बिजनेस को बड़ा करना है, मतलब आप इस business को बड़े level पर करना चाहते हो, तो आप आसानीसे यह करसकते हो. 2022 में यदि आप business करना चाहते हैं, पैसा और समय को invest करना चाहतेहैं तो आप इन business ideas मेंसे चुन सकते हैं.

Also Read: 2022 me Online Paise kaise Kamaye? 5 Tarike se Internet se Paise Kamaye

Low investment me Business Idea 2022

Blogging

Low investment में सबसे अच्छा Business Idea 2022 क्या है?

दोस्तों ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा जरिया है ऑनलाइन घर बैठे फ्री में इंटरनेट से पैसा कमाने का. इस काम को आप जीरो से स्टार्ट कर सकते हो, एक भी पैसा invest करने की जरूरत नहीं है. आपको शुरुआत करना पड़ेगा ब्लॉगर से जो इंटरनेट के सबसे भरोसेमंद google के platform है. इस काम को करने के लिए आपको किसी विषय के ऊपर विशेष ज्ञान होना आवश्यक है, जो लोगों के काम आए, आप लोगों से shear करसके उनका समस्या का हल दे सके, उनसे अपना information बांट सके.

ब्लॉगर आपको सुविधा देते हैं फ्री में खुद का एक वेबसाइट स्टार्ट करने का. जहां पर आप अपना blog post publish करसकते हैं. और धीरे-धीरे आपका वेबसाइट पर user आना शुरू हो जाएगा फिर आप अपने वेबसाइट को ads network से कनेक्ट करके पैसा कमा सकते हैं.

Online Course and Coaching

यह option उन teachers के लिए जो अभी teaching carrier में आने वाले हैं, या फिर उन teachers के लिए जो अभी तक सिर्फ offline teaching करआते हैं उनके लिए बहुत helpful हो सकता है. आज के समय पर जितने भी स्टूडेंट है उनमें से 93% students इंटरनेट को एसएस करते हैं जिसके बजे से learning की ग्रोथ हर साल 25% है, पर लॉक डाउन के बाद से जिस की ग्रोथ 45% तक हो गई है, तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं ऑनलाइन teaching का कितना opportunities है.

इस काम को करने के लिए आप एक content list बना लीजिए, उसका छोटा छोटा पार्ट बना के वीडियो के फॉर्म में रेडी करलीजिए. फिर उसे आप freelancing साइट पर सेल कर सकते हैं या फिर YouTube पर चैनल खोलकर अपलोड कर सकते हैं. आप अपना खुद का एक वेबसाइट खोल कर भी अपलोड करसकते हैं आप चाहे तो स्टूडेंट को लाइव क्लासेस दे सकते हैं. उनका quires को solve करसकते हैं. किस टाइपसे करने से आपका बहुत ज्यादा स्टूडेंट भी होगा और पैसा भी होगा.

E-Commerce

E commerce business को आप छोटे लेवल पर स्टार्ट करसकते हैं, पर यह एक बड़ा business model है. इसे करने के लिए आपको proper plan और structure बनाना पड़ेगा बहुत अच्छे से research करके फिर preparation लेना होगा.

Ecommerce बिज़नेस 2 types के होते हैं, एक है single vendor दूसरा है multi vendor. Single vendor बिजनेस करने के लिए आपका कम पैसोंसे ही जाता है. आपका niche के अनुसार customer होगा. आप खुद सेही सब कुछ manage करसकते हैं.

Multi vendor ecommerce business में काम करने की बहुत सादा पैसों का जरूरत पड़ता है. आपको टीम तैयार करना पड़ेगा बिजनेस को मैनेज करने के लिए. इसके फायदे भी है अगर आपका customer को कोई product stock of out मिलता है, तो वह दूसरे product ले सकते हैं दूसरे seller से. आपका customer बनी रहे और मुनाफा ज्यादा होता रहे.

Sale custom printed products

Credit: Intellectual Indies

इस business में बहुत पहले से चल रहा है, आप एकदम से बड़े level पर मत करने जाना, छोटे शहरों से शुरू करना. इसे शुरू करने से पहले आपको थोड़ा बहुत डिजाइन के ऊपर नॉलेज होना जरूरी है आप चाहे तो खुद से भी डिजाइन कर सकते हैं. पर unique डिजाइन देना पड़ेगा. आपको देखना होगा आपका targeted audience कैसा डिजाइन पसंद करता है.

आप चाहे तो इसके लिए डिज़ाइनर भी हायर करसकते हैं. आप survey करके लोगों का पसंद जान सकते हैं. आपको थोड़ा बहुत product के नॉलेज होना भी जरूरी है. आपको देखना पड़ेगा कौन सा डिजाइन कौन से product के ऊपर अच्छा जाता है. आप इस बिजनेस को छोटे लेवल पर स्टार्ट करना छोटे बिजनेस owner को टारगेट करना. फिर धीरे धीरे बड़े level पर स्टार्ट करना. अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर आना.

Affiliate Marketing

सबसे पहले बात करते हैं Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing एक बिजनेस मॉडल है. जिसमें एक affiliate marketer किसी company के products ओर services को अपने affiliate link के माध्यम से सेल करवाता है, और उससे उस सेल के बदले, उस products ओर services के ऊपर एक कमीशन मिलता है. हर एक company के अलग-अलग rules होते हैं, आपको उनके साइट पर details मिल जाएगा.

तो अगर आप इस बिजनेस पर काम करना चाहते हैं, तो पहले niche को चुन लो. क्योंकि आपको products ओर services के ऊपर content भी तैयार करना पड़ेगा. उसके ऊपर knowledge होना जरूरी है फिर products ओर services के एक list बना लो. खुद का एक वेबसाइट बना लो product डालना शुरू कर दो. हो सके तो YouTube पर video बनाकर अपलोड करो. Products ओर services के deals, offers और discount को audience को बताओ. आपका लेख से जरूर salel होगा, आपका content को social media पर shear करो.

Also Read: Information Technology kya hai? IT Sector में क्या Future है?

Conclusion

तो दोस्तों इस ब्लॉगमें मैं आपको कुछ business ideas के बारे में बताया हूं, जिसे आप काम investment में स्टार्ट कर सकते हो. और एक अच्छे इनकम जेनरेट कर सकते हो. अगर आपका बिजनेस अच्छा चला तो आप बड़े level पर स्टार्ट कर सकते हो. तो मैंने जीन सब business ideas के बारेमें बताया हूं, आपको इनमें से कोई अच्छा लगेगा और अगर अच्छा लगता है तो, आप जल्दी से जल्दी स्टार्ट कर देना. अगर आप सही तरीके से कामकरते हो तो आपको success जरूर मिलेगा. तो दोस्तों आज यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं अगले ब्लॉक पर.


Leave a Comment