M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

नमस्कार दोस्तों , आज हम इस लेख के माध्यम से M.Tech कोर्स के बारे में जानेंगे, क्या आप जानते हैं M.Tech का फुल फॉर्म (M.Tech Full Form in Hindi) क्या है ,  एमटेक क्या है, m.tech कैसे करें इसके साथ साथ हम M.Tech Course details के बारे में बताएंगे. अगर आप engineering के ऊपर intrested है और M.Tech करने के लिए सोच रहे हैं तो आपको हमारे इस लेख को जरूर देखना चाहिए. 

आज के समय पर हर कोई higher study करना चाहते हैं, और अगर आप B.Tech किए हैं और आगे M.Tech करना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में सभी जानकारी पाता होनी चाहिए. एमटेक एक Professional Master Degree कोर्स है. इसे करने के बाद आपके मिलने वाले job opportunities और salary काफी ज्यादा हो जाते हैं.

M.Tech Full Form in Hindi

इसके साथ साथ हम आपको जानकारी के तौर पर बताएंगे M.Tech करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, फायदे, entrance exam, fees, top college, syllabus, m.tech करने के बाद क्या करें, job opportunities, salary कितनी मिलती है आदि जैसे सभी एमटेक से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी यहां पर आपको मिलेंगे.

M.Tech Full Form in Hindi

M.Tech 2 साल का कोर्स होता है जोकि 4 semester में बटा हुआ है.एंटीक से जुड़ी यह सब जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं M.Tech का पूरा नाम क्या है तथा M.Tech का फुल फॉर्म (M.Tech Full Form in Hindi) “Master of Technology” इसके अलावा M.Tech को Master in Engineering भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. BCA Full Form in Hindi 2022 | BCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  3. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

एमटेक क्या है / What is M.Tech?

M.Tech जिसका पूरा नाम है Master of Technology, यह एक post graduation degree course है. जहां पर students को technology और उससे संबंधित field के लिए advance skills के साथ तैयार किया जाता है. यह एक 2 साल का professional master degree course है.

Credit : Creative Thinkable

यह एक बहुत ही popular और advance skill level कोर्स है, जिसे करने के बाद आपके सामने दो रास्ते खुले होते हैं, पहला, अगर आप इसके बाद भी पढ़ाई करना चाहते हैं उसके लिए भी कई तरह के skill based course कर सकते हैं या और भी higher education के लिए डिग्री कोर्स कर सकते हैं, जैसे कि PHD .

दूसरा है, m.tech करने के बाद आपको काफी बड़े-बड़े कंपनी से job offer मिलते हैं वह भी high paying salary के साथ. M.Tech को आप कई तरह के trade तथा streams के साथ कोर्स कर सकते हैं, जैसे कि Civil, Mechanical, Electrical, Computer आदि इसके अलावा भी और भी कई सारे कोर्स होते हैं जिसके बारे में हम आगे चलकर आपको विस्तार रूप से बताएंगे.

M.Tech करने का फ़ायदा

एमटेक एक बहुत ही अच्छा कोर्स है जो technical field में अपना career बनाना चाहते हैं और उसमें mastery करना चाहते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने काफी सारे बेहतर रास्ते खुल जाते हैं. M.Tech कोर्स को कहने से आपको आपके कैरियर में एक boost मिलता है और आपके काफी सारा फायदे भी होते हैं, जैसे कि,

1. एमटेक एक skill based course है जहां पर आपको theory और practical ज्ञान के साथ किसी एक particular field के लिए तैयार किया जाता है और आप उस फील्ड में expert बन जाते हैं.

2. M.Tech करने के बाद आप PhD जैसे research degree कर सकते हैं. M.Tech पूरे होने के बाद ही आपको तुरंत job offer मिल जाता है. 

3. M.Tech करने के बाद आप teacher के द्वार पर किसी कॉलेज में नौकरी कर सकते हैं.

4. इस कोर्स को करने के बाद आपको देश के साथ-साथ विदेशों में भी नौकरी करने का मौका दिए जाते हैं, अगर आप चाहे तो आपके खुद के company भी भूल सकते हैं. 

5. इतने सारे फायदे के साथ bright future और respectful life के साथ-साथ आप financially strong भी बनते हैं. 

M.Tech कैसे करे?

M.Tech करने के लिए सबसे पहले 12वीं पास करें, उसके बाद graduation पूरा करें. BCA, B.Sc, BE, B.Tech और भी बहुत सारे कोर्स है, इस तरह के किसी भी technical course के ऊपर ग्रेजुएशन कर सकते हैं. ग्रेजुएशन में आपका कम से कम 50% marks होना चाहिए. यह marks criteria हर कॉलेज में अलग-अलग होते हैं.

M.Tech करने के लिए आपको 12वीं में science subject है तो ज्यादा बेहतर है. साइंस सब्जेक्ट में  math, physics, chemistry होना चाहिए. 12th पास करने के बाद ग्रेजुएशन करें, ग्रेजुएशन को उसी सब्जेक्ट से करें जिस के ऊपर आप एमटेक करना चाहते हैं. एमटेक करने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना पड़ता है.

M.Tech करने के लिए योग्यता

M.Tech करने के लिए कुछ योग्यताएं हैं, यदि आप इन criteria को पूरे करते हैं तभी आप m.tech college में भर्ती हो सकते हैं. M.Tech करने के लिए आपको B.Tech या BE जैसे technical graduation level कोर्स करा होना चाहिए. आप जो भी trade में graduate हैं उसमें qualified marks (minimum 50% – 60%) आना चाहिए.

Entrance Exam for M.Tech

ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद आपको एमटेक कॉलेज में भर्ती होने के लिए entrance exam देना होगा. Entrance exam clear करने के बाद आप एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज में भर्ती हो सकते हैं. यदि आप एक गवर्नमेंट कॉलेज से m.tech करना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा में अच्छे marks से लेकर entrance exam को clear करना होगा.

Serial No.Entrance ExamFull Form of Entrance Exam
1.GATEGraduate Aptitude Test in Engineering
2.IPU CETIndraprastha University Common Entrance Test
3.SRMJEEE PGSRM Joint Engineering Entrance Examination PG
4.AP PGECETAndhra Pradesh Postgraduate Engineering Common Entrance Test
5.TS PGECETPost Graduate Engineering Common Entrance Test
6.OJEEOdisha Joint Entrance Examination
7.TANCETTamil Nadu Common Entrance Test
8.BHU PETBanaras Hindu University Postgraduate Entrance Test
9.BITS HDBirla Institute of Technical Science Higher Degree
10.WBJEEWest Bengal Joint Entrance Examination
11.CUSAT CATCochin University Common Admission Test

M.Tech में फीस कितनी लगती है?

यदि हम एमटेक की फीस की बात करें तो यह निर्भर करते हैं university का fees structure ऑफ़ criteria के ऊपर. और आप कौन से कोर्स के साथ एमटेक करना चाहते हैं उसके ऊपर भी निर्भर करता है. यह फीस private college और government college में अलग-अलग होते हैं.

इसके साथ साथ फीस कॉलेज की reputation और placement के ऊपर भी निर्भर करता है. अगर हम हनुमान की बात करें तो, यदि आप किसी अच्छे और reputed private college से m.tech करते हैं, तो आपके 1 साल में 1 लाख के आसपास लग सकते हैं. गवर्मेंट कॉलेज मैं प्राइवेट कॉलेज के तुलना में काफी कम खर्चा होते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. BCA Full Form in Hindi 2022 | BCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  3. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर M.Tech के बारे में बताएं. जैसे कि हमने आपको बताए हैं एमटेक एक master degree professional degree है. इस कोर्स में आप technical field से जुड़े चीजों को सीखते हैं और advance skills के साथ इन field के लिए तैयार होते हैं.

दोस्तों यदि आप  एमटेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको सारे process बता दिए हैं. इस कोर्स को करके आप अपने कैरियर को बहुत बेहतरीन बना सकते हैं और आपके सामने करने के लिए काफी कुछ होते हैं. तो अगर आप M.Tech करना चाहते हैं तो आपको हमारे तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

तो दोस्तों, आज हम आपको M.Tech से जुड़ी जानकारी के तौर पर बताए हैं, M.Tech का फुल फॉर्म (M.Tech Full Form in Hindi) क्या है , एमटेक क्या है, m.tech कैसे करें. अगर आपको हमारी यह जानकारी महत्वपूर्ण और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ.

Leave a Comment

en_USEnglish