MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी का यहां पर आज हम आपको बताने वाले हैं MBBS Course के बारे में जैसे कि MBBS क्या है और एमबीबीएस कैसे करें . MBBS कोर्स डॉक्टर बनने के लिए किए जाने वाले एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स है. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं आपको एमबीबीएस के बारे में अच्छे से जरूर पता होनी चाहिए.

कई student का सपना होता है doctor बनने का ऐसे में कुछ स्टूडेंट को यह पता नहीं होता है कि डॉक्टर कैसे बनते हैं, कौन सा कोर्स करना पड़ता है, qualification क्या चाहिए होता है, MBBS करने से क्या फायदा मिलते हैं, career opportunities क्या है, salary कितनी मिलती है आदि कई सारे प्रश्न स्टूडेंट्स के मन में आते हैं. इसलिए आज हम आपको MBBS से जुड़ी सारी जानकारी देंगे.

MBBS क्या है

ऐसे में अगर आपको डॉक्टर बनने से जुड़ी MBBS के बारे में सारी जानकारी मिल जाए तो आपके लिए doctor बनने का तरीके को समझना बहुत आसान हो जाता है. इसलिए आज हम आपके लिए एमबीबीएस बनने के लिए सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से लेकर आए हैं. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं या इसका तैयारी कर रहे हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर देखें.

MBBS का फुल फॉर्म क्या है?

तो चलिए एमबीबीएस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले जानते हैं MBBS का फुल फ्रॉम के बारे में, MBBS का फुल फॉर्म है “ Bachelor of Medicine And Bachelor of Surgery “. जिसे हिंदी में (MBBS Full Form in Hindi) “ आयुर्विज्ञान तथा शल्य-विज्ञान स्नातक “ कहां जाता है. इसके अलावा एमबीबीएस का फुल फ्रॉम अलग-अलग sector में अलग-अलग होता है, जैसे कि –

MBBS Full Form

Serial No.MBBS Full Form In CategoryMBBS Full Form
1.MBBS Full FormBachelor of Medicine And Bachelor of Surgery
2.MBBS Full Form In Hindiआयुर्विज्ञान तथा शल्य-विज्ञान स्नातक
3.MBBS Full Form In TransportationMulti Bidirectional Bus Service
4.MBBS Full Form In Academic DegreesMolecular Biology and Biotechnological Science
5.MBBS Full Form In UniversitiesMennonite Brethren Biblical Seminary
6.MBBS Full Form In Famous & CelebsMohtarma Benazir Bhutto Shaheed
7.MBBS Full Form In FunniesMust Be Bull Shit
8.MBBS Full Form In Companies & FirmsMuh Bang Bang Sem
9.MBBS Full Form In Academic & ScienceMian Biwi Bachay Samait
10.MBBS Full Form In FunniesMaster of Bajji Bonda Service
11.MBBS Full Form In WebsitesMarried But Beautiful Sight
12.MBBS Full Form In BusinessMusic Business Bachelor of Science
13.MBBS Full Form In ReligionMuslim Bomb Blowjob Shack
14.MBBS Full Form In NetworkingManaged BroadBand Service
15.MBBS Full Form In GeneralMultiline Bulletin Board System
16.MBBS Full Form In GeneralMajor Bulletin Board System

यह भी पढ़ें 

  1. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees और Career
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे
  4. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

MBBS क्या है? / What is MBBS Course

MBBS जिसका पूरा नाम है Bachelor of Medicine And Bachelor of Surgery. MBBS एक undergraduate degree course है जोकि Medical Science की एक Professional Degree होता है. इस डिग्री को लेने के बाद ही एक छात्र doctor बन पाते हैं. सबसे ज्यादा लोग हैं जो डॉक्टर बनते हैं उनके पास MBBS का डिग्री ही होता है.

MBBS कोर्स में Anatomy, Pharmacology, Pathology, Community, Health and Medicine, Paediatric और Surgery जैसे subject को पढ़ाया जाता है. Academic education पूरी होने के बाद आपको internship के लिए hospital, health care center मैं physician, consultant क्या critical care unit में medical assistant के तौर पर practice करने का मौका मिलते हैं.

Medical के फील्ड में एमबीबीएस का डिग्री सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. यहां पर आपको मानव शरीर में होने वाली बीमारी और उसके इलाज के बारे में पढ़ाया जाता है. MBBS एक 5 साल 6 महीने का कोर्स है जिसमें से 1 साल internship का होता है. Internship पूरी होने के बाद आप MCI ( Medical Council of India ) मैं अपना नाम doctor के तौर पर register करवा सकते हैं.

MBBS कैसे करें?

MBBS Course करने के लिए काफी सारे आवश्यकता है, तथा eligibility criteria है जिसे पूरा करना पड़ता है और कुछ process है जिसके द्वारा आप एमबीबीएस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. एमबीबीएस कॉलेज में भर्ती होने के लिए आपको MCI (Medical Council of India) का दिए गए सभी condition को पूरा करना होता है.

अगर दिए गए सभी criteria आप पूरे करते हैं तो आपको एमबीबीएस में भर्ती होने के लिए एक प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना पड़ता है जिसे NEET कहा जाता है. इस परीक्षा में अच्छा score  लाने के बाद आपको counciling करने का मौका मिलते हैं, जहां पर आप कॉलेज चुन सकते हैं. काउंसलिंग होने के बाद आप कॉलेज में भर्ती हो सकते हैं और MBBS का पढ़ाई शुरू कर सकते हैं.

MBBS करने के लिए Qualification

अगर आप doctor बनना चाहते हैं तो आपका 12th class पास होना बहुत जरूरी है. जिसमें आपका science subject तथा PCB (Physics, Chemistry, Biology) जरूर शामिल हो और आपके 12वीं कक्ष में कम से कम 50% मार्क अवश्य होना चाहिए. और इसके साथ साथ english language में आपका पाकर अच्छा होना चाहिए.

Credit : Alak Classes

Entrance Exam for MBBS

एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको NEET entrance exam देना होगा जिसका पूरा नाम है National Eligibility cum Entrance Test. इसी परीक्षा के माध्यम से आप MBBS कोर्स में admission ले सकते हैं. हर साल government और private college में इस परीक्षा के माध्यम से ही भर्ती लिए जाते हैं.

इस परीक्षा में अच्छा rank लाने के बाद आप अच्छे कॉलेज में counciling कर सकते हैं. जिसके माध्यम से आप एक अच्छे medical college में भर्ती हो सकते हैं. लेकिन अच्छे कॉलेज में admission लेने के लिए आपको भारत के अच्छे कॉलेज के नाम पता होना चाहिए, तो चलिए जानते हैं Top Medical College Name In India के बारे में.

Top Medical College Name In India

1 >> : AIMS – All India Institute of Medical Sciences, New Delhi

2 >> : Armed Forces Medical College, Pune 

3 >> : Lady Hardinge Medical College, LHMC, New Delhi

4 >> : Seth GS Medical College, Mumbai

5 >> : Christian Medical College, Vellore

6 >> : Maulana Azad Medical College, MAMC, Delhi 

7 >> : Institute of Medical Sciences, Varanasi

8 >> : King George Medical University, Lucknow 

Age Limit for MBBS

MBBS Doctor बनने के लिए तथा एमबीबीएस कोर्स करने के लिए आयु सीमा (age limit) भी रखा गया है, जिसके ऊपर आप का ध्यान देना जरूरी है. क्योंकि एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपका age कम से कम 17 साल होनी ही चाहिए.

इसके अलावा Medical Council of India यानी MCI के द्वारा लागू की जाने वाली conditions को भी पूरा करना जरूरी होता है. इन आवश्यकता को पूरा करने के बाद ही आपको प्रवेश परीक्षा तथा entrance exam देने का मौका मिलेगा, जिसे clear करने के बाद ही आपको MBBS College में एडमिशन मिलेगा.

MBBS Course का फीस?

भारत में MBBS का कई सारे कॉलेज मौजूद है, हर कॉलेज का अलग-अलग fees structure होते हैं. अगर कॉलेज सरकारी हो तो आपका फेस कम लगता है वहीं प्राइवेट कॉलेज का फीस काफी ज्यादा होता है. अगर हम अनुमान के बात करें, तो सरकारी कॉलेज का फीस लगभग प्रति साल ₹10,000 से ₹50,000 तक हो सकते हैं. वहीं प्राइवेट कॉलेज का फीस प्रति साल ₹10 लाख से ₹50 लाख तक हो सकते हैं.

इसी कारण आपको कोशिश करना चाहिए की प्रवेश परीक्षा में अच्छा performance करके किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में admission लेने का.ताकि कम खर्च में आपका एमबीबीएस का डिग्री पूरी हो सके. और उसके बाद इस कोर्स को करने के बाद आप government या private hospital में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

MBBS करने के बाद Career Opportunities

MBBS कोर्स पूरे करने के बाद आप चाहे तो medical science में MD या MS जैसी post graduation कोर्स के लिए apply कर सकते हैं या फिर आप एक qualified doctor के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं.

Salary After MBBS

अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के बजाए डॉक्टर के रूप में काम करना शुरू करना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं MBBS कोर्स कर लेने के बाद आपको कितनी average salary मिल सकते हैं. देखा जाए तो डॉक्टर की बहुत सारे field होते है लेकिन हम आपको सिर्फ कुछ ई field की income के ऊपर चर्चा करेंगे और उसके जानकारी देंगे. 

General Physician

General Physician के रूप में अपना काम शुरू करना एक अच्छा option है,एक जनरल फिजीशियन मरीजों का आम बीमारी केस study, diagnosis और cure करता है. Serious problem होने पर उस मरीज को उस बीमारी का expert doctor को refer करता है. जनरल फिजीशियन के तौर पर आप लगभग प्रति साल 4 से 4.5 लाख कमा सकते हैं.

Medical Assistant (Surgery)

MBBS पूरी होने के बाद आप Medical Assistant यानी Surgery के तौर पर भी काम कर सकते हैं. एक मेडिकल असिस्टेंट होते हुए आप कई सारे काम कर सकते हैं जैसे कि –

>> : Cardiology,

>> : Dermatology,

>> : Oncology

>> : Nephrology

>> : Neurology

>> : Genecology 

>> : Ophthalmology 

ऐसे ही विभिन्न तरह के specialization के ऊपर patient की सर्जरी करना सीख सकेंगे. और अगर आप एक surgent बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत practice और learning हमेशा जारी रखनी होगी. इसलिए इसे एक अच्छा career option कहां जा सकता है. Medical Assistant के तौर पर आप लगभग प्रति साल 3 से 4 लाख कमा पाएंगे.

शिशु चिकित्सक (Pediatrician)

MBBS कोर्स पूरा करने के बाद आप शिशु चिकित्सक भी बन सकते हैं. एक Pediatrician बच्चों की growth, development और बीमारियों का चिकित्सा करते हैं. इसके अलावा बच्चों की diet और allergy जैसे समस्या का जानकारी parents को देता है. एक Pediatrician के तौर पर काम करते हुए आप लगभग प्रति साल सारे 4.5 लाख रुपए कमा सकते हैं. 

Top Recruiters for MBBS Candidates

1 >> : Fortis Healthcare Ltd 

2 >> : Medanta Hospitals

3 >> : Apollo Munich health Industries Co Ltd 

4 >> : Sun Pharmaceutical Industries Ltd

5 >> : Lilavati Hospital and Research Centre

6 >> : Shri Ganga Ram Hospital

7 >> : Apollo Hospitals Enterprises Ltd

8 >> : Wockhardt Ltd 

9 >> : Religare Health insurance Company Ltd 

10 >> : Cipla Ltd 

यह भी पढ़ें 

  1. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees और Career
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे
  4. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

आपने क्या सीखा

दोस्तों, doctor बनना सिर्फ खुद का सपना पूरा करना और पैसा कमाना ही नहीं होता है बल्कि असल में डॉक्टर बनने का मतलब होता है लोगों की सेवा करना और जरूरतमंद लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाना. इसलिए अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो deep studies, sincere effort और बहुत practice करना सबसे ज्यादा जरूरी है.

तो अगर आप doctor बनना चाहते हैं तो हमारी तरफ से आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आज हम आपको MBBS के बारे में जानकारी दिए हैं इसलिए हम आशा करते हैं कि आपको हमारे आज के यह लेख पसंद आए हैं. यदि आपको हमारे दिए गए किसी विषय मैं संशय है तो हमें comment करके जरूर बताएं. और अगर आपको हमारे यह लेख useful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें.

 दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर MBBS के बारे में संपूर्ण जानकारी जैसे कि MBBS क्या हैं, MBBS कैसे करें, MBBS करने के बाद क्या करें, career opportunities और salary. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए

Leave a Comment