ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे एक नए जानकारी में, क्या आप जानना चाहते हैं ME का फुल फॉर्म क्या है ( ME Full Form in Hindi ) , ME कौन होता है. दोस्तों आज हम आपको ME के बारे में बताएंगे, आज के यह जानकारी बहुत ही informative होने वाले हैं. यदि आप एक Mechanical Engineering बनना चाहते हैं तो हमारे आज के यह लेख आपके लिए है.

हमारे daily life को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए इसी Mechanical Engineering की हात है. Mechanical Engineering एक बहुत बड़ी विषय है जिसके अंदर बहुत सारे sector आते हैं. अगर आप Mechanical Engineering के ऊपर interest रखते हैं तथा आप मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो आपको हमारे यह लेख अच्छे से पढ़ना चाहिए.

ME Full Form in Hindi

आज हम आपको Mechanical Engineering से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाएंगे. हम आपको यहां पर बताएंगे Mechanical Engineering कैसे बने,  मैकेनिकल इंजीनियर का काम, मैकेनिकल इंजीनियर का वेतन, मैकेनिकल इंजीनियर बनने का फायदा आदि, सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे.

ME का फुल फॉर्म / ME Full Form in Hindi

दोस्तों चलिए हम ME के बारे में बिस्तृत जानकारी प्राप्त करने से पहले हम ME का फुल फॉर्म क्या है इस बारे में जान लेते हैं. ME का फुल फॉर्म (ME Full Form) है “ Mechanical Engineering “ और ME का फुल फॉर्म हिंदी में (ME Full Form in Hindi) “ मैकेनिकल इंजीनियरिंग ” . ME (Mechanical Engineering) एक इंजीनियरिंग branch या stream है. जिसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी नीचे दिए हैं.

ME Full Form in Various Field

Serial No.ME Full Form In CategoryME Full Form
1.ME Full FormMechanical Engineering
2.ME Full Form In Hindiमैकेनिकल इंजीनियरिंग
3.ME Full Form In Educational DegreeMaster of Engineering
4.ME Full Form In Information TechnologyMillennium Edition
5.ME Full Form In Computer and NetworkingMobile Equipment
6.ME Full Form In MedicalMedical Examiner
7.ME Full Form In SoftwaresMicrosoft Explorer
8.ME Full Form In Space ScienceMission Engineer
9.ME Full Form In ScienceManagement Engineering
10.ME Full Form In MathsMultiple Error

यह भी पढ़ें 

  1. SDO Full Form in Hindi और कैसे बने हिंदी में पूरी जानकारी
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. ADO Full Form in Hindi | सहायक ग्राम विकास अधिकारी का भर्ती
  4. SDM Full Form in Hindi | SDM कैसे बने
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

ME / Mechanical Engineering क्या है ?

Engineering के सबसे पुराने field में से एक है Mechanical Engineering. इस field में लोग machine की design, construction करती है. Mechanical engineer काम करती है Aerospace Engineering, Civil Engineering, Electrical Engineering, Chemical Engineering, Petroleum Engineering आदि जैसे field के साथ मिलकर.

Acoustical Engineering, Manufacturing Engineering, Thermal Engineering, Vehicle Engineering, Aerospace Engineering आदि सबसे लोकप्रिय mechanical branches है. Mechanical Engineering के ज्यादातर काम होते हैं Biomedical, Environment, Vehicle, Manufacturing, Mechanical Design और Transportation के उपर.

Mechanical Engineer का काम

Mechanical Engineer का काम है बड़ी-बड़ी machines और equipments की testing करना. लेकिन आज के समय पर Mechanical Engineering का काम यहां तक ही सीमित नहीं है, बल्कि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी upgrade हुआ है, मेकेनिकल इंजीनियरिंग का scope और काम भी बोहोत बड़ गया है.

  1. Robotics और Mechatronics field मैं उनका महत्त्व आज भी काफी ज्यादा है.
  2. Wheel and Axle, Windmill, printing press, spring, screw और electrical motors आदि जैसे invention के शुरुआत मैकेनिकल इंजीनियरिंग के माध्यम से ही हुआ.
  3. विदेशों में भी Mechanical Engineering का scope काफी ज्यादा है क्योंकि मेकेनिकल इंजीनियर transmission, engine parts, aircraft engine, control system, robots and machine tools जैसे चीजों का manufacturing इन के माध्यम से ही होते हैं.
  4. इस फील्ड का study करने वाले students को automobile, electric motors, aircraft और बाकी heavy vehicles की designing का ज्ञान प्राप्त करना होता है.
  5. Mechanical Engineers इस फील्ड की core principle का इस्तेमाल करने के साथ-साथ computer aided engineering और product life cycle management जैसे टूल का उपयोग भी करते हैं.
  6. उनका जिम्मेदारी होता है manufacturing plans, industrial equipment and machinery, heating and cooling system, transport system, aircraft, watercraft, robotics and medical devices जैसे कई सारी design analysis किये जा सके.

Mechanical Engineers की requirement

Mechanical Engineers की requirement हर manufacturing facilities में होते है. एक मैकेनिकल इंजीनियर का काम कंपनी के type ऑफ domain के ऊपर निर्भर करते हैं. इसके अलावा specialization के ऊपर कंपनी के अंदर एक मैकेनिकल इंजीनियर का चयन होता है.

Credit : Right Info Club

Athletic Equipment, Medical Devices, Personal Computers, Air Conditioners, Automobile Engines, Electric Power Plants, Automobile Engineering, Cement Industry, Steel, Power Sector, Hydraulics, Manufacturing Plants, Drilling and Mining Industry, Petroleum, Aeronautical और Biotechnology जैसे कई सारे फील्ड में मैकेनिकल इंजीनियर का requirements रहते हैं.

Environmental और Biomedical फील्ड में भी उनकी काफी scope है. दोस्तों यह था कुछ Mechanical Engineering students का चयन के बारे में जानकारी तथा उनके requirement फेल्स के नाम. अब चलिए हम जानते हैंमै मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने.

Mechanical Engineer कैसे बने?

चलिए अब हम बात करते हैं ऐसे students के लिए जिनका interest है मैकेनिकल इंजीनियरिंग के ऊपर. आपको बताते हैं Mechanical Engineer कैसे बने (How to become a Mechanical Engineer) ,process क्या है, requirements किया है qualification क्या होना चाहिए.

किसी भी फील्ड की इंजीनियर बनने के लिए आपको दो क्वालिफिकेशन होना आवश्यक है Diploma और Degree. आप diploma करके भी इंजीनियर बन सकते हैं और degree करके भी इंजीनियर बन सकते हैं. डिप्लोमा 3 साल का होता है और यहां पर practical ज्यादा होता है. डिग्री 4 साल का होता है लेकिन यहां पर प्रैक्टिकल कम होता है.

Mechanical Engineer Course details

Serial No.Course NameCourse Duration
1.Diploma Engineering3 years
2.Degree Engineering4 years

Mechanical Engineer बनने के लिए Qualification

Engineering Diploma में admission लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, डिप्लोमा करने के लिए आपका science subject के उपर कम से कम 35% marks के साथ 10th पास होना चाहिए. भर्ती होने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना होगा जिसे Joint Entrance Examination (JEE) कहते हैं. 

यदि आप इस परीक्षा में पास होते हैं तब आपको counciling कराने का मौका मिलेगा, उसी के माध्यम से आप branch चुन सकते हैं, तब आपको मेकेनिकल इंजीनियरिंग चुनना होगा अगर आप एक मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं. Entrance exam में आपका जैसे rank आएगी आपको उसके आधार पर college दिया जाएगा, जिसमें आप पढ़ाई पूरी करके एक diploma mechanical engineer बन सकते हैं.

Engineering Degree में admission लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, डिग्री करने के लिए आपका science subject के उपर कम से कम 60% marks के साथ 12th पास होना चाहिए. भर्ती होने के लिए दो प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना होगा जिसे JEE Mains and JEE Advance कहते हैं. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह परीक्षा भारत की सबसे toughest exam में से एक है.

यदि आप इस परीक्षा में पास होते हैं तब आपको counciling कराने का मौका मिलेगा, उसी के माध्यम से आप branch चुन सकते हैं, तब आपको मेकेनिकल इंजीनियरिंग चुनना होगा अगर आप एक मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं. Entrance exam में आपका जैसे rank आएगी आपको उसके आधार पर college दिया जाएगा, जिसमें आप पढ़ाई पूरी करके एक Degree mechanical engineer बन सकते हैं.

Mechanical Engineer बनने के लिए Eligibility

Engineering in Diploma, डिप्लोमा करने के लिए प्रवेश परीक्षा देकर आप डिप्लोमा कॉलेज में भर्ती हो सकते हैं जिसे Polytechnic College के नाम से जाना जाता है. पॉलिटेक्निक एक बहुत ही पॉपुलर डिप्लोमा कोर्स है. 

B.Tech (Bachelor of Technology) & B.E (Bachelor of Engineering), यह इंजीनियरिंग में डिग्री है जिनको करने के बाद आप इंजीनियर बन सकते हैं यानी आप अगर डिग्री करके मेकेनिकल इंजीनियर बनना चाहिए तो आपको यह डिग्री करना आवश्यक है.

Mechanical Engineer Course details

Serial No.Course TypeMechanical Engineer
1.Diploma EngineeringPolytechnic
2.Degree EngineeringB.Tech, B.E

मैकेनिकल इंजीनियर का वेतन / Salary of Mechanical  Engineer

अगर आप जानना चाहते हैं कि मेकेनिकल इंजीनियर का वेतन कितने होते हैं. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं मैकेनिकल इंजीनियर का वेतन कितने होते हैं (Salary of Mechanical  Engineer). जैसे कि हम आपको बताए हैं इंजीनियरिंग दो तरह के होते हैं एक डिप्लोमा इंजीनियरिंग और दूसरा डिग्री इंजीनियरिंग. तो वेतन भी इसके आधार पर कम ज्यादा होते हैं.

दोस्तों असल में यह निर्भर करता है कि कौन से पोस्ट में नौकरी करते हैं और आप कौन से राज्य में काम करते हैं. वेतन और भी कई सारे विषय के ऊपर निर्भर करता है जैसे कि, आप कौन से कंपनी में काम करते हैं, आप कौन से area में है. जैसे-जैसे आप का काम करने का तजुर्बा बढ़ते जाएगा वैसे ही आपका वेतन भी बढ़ते रहेगा.

Diploma Mechanical Engineer के लिए 

एक सरकारी डिप्लोमा मैकेनिकल इंजीनियर को महीने का 35,000 से 45,000 रुपए वेतन (salary) हो सकते हैं, और एक प्राइवेट कंपनी का डिप्लोमा मैकेनिकल इंजीनियर को शुरुआत में महीने का 10,000 से 15,000 रुपए वेतन (salary) मिल सकते हैं.

Degree Mechanical Engineer के लिए

एक सरकारी डिग्री मैकेनिकल इंजीनियर को महीने का 35,000 से 50,000 रुपए वेतन (salary) हो सकते हैं, और एक प्राइवेट कंपनी का डिग्री मैकेनिकल इंजीनियर को शुरुआत में महीने का 15,000 से 30,000 रुपए वेतन (salary) मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. SDO Full Form in Hindi और कैसे बने हिंदी में पूरी जानकारी
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. ADO Full Form in Hindi | सहायक ग्राम विकास अधिकारी का भर्ती
  4. SDM Full Form in Hindi | SDM कैसे बने
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको मैकेनिकल इंजीनियरिंग के बारे में बताएं जिसको ME के नाम से जाना जाता है. आज हम आपको बताएं हैं ME का फुल फॉर्म क्या है ( ME Full Form in Hindi ) , ME कौन होता है , Mechanical Engineering कैसे बने,  मैकेनिकल इंजीनियर का काम, मैकेनिकल इंजीनियर का वेतन अदि.

हम आपको बताए हैं मैकेनिकल इंजीनियर बनने का तरीका, कैसे आप मैकेनिकल इंजीनियर बन सकते हैं. अगर आप इस field में intrested हैं और आप एक Mechanical Engineer बनना चाहते हैं, तो आपको हमारे तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. अगर आपको इस विषय में कुछ प्रश्न है तो हमें नीचे comment box में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

 दोस्तों अगर आपको हमारे आज के यह पोस्ट इनफॉर्मेटिव लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. आज हम हमारे इस लेख को यहां पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नहीं जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

1 thought on “ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?”

  1. M E karna hai 10pass hu science se 70%hai lekin 12commerc pass hu49%hai aur ME karna hai kya karna hoga job bhi mentinenc ka karta hu

    Reply

Leave a Comment