Meesho क्या है ? 2022 में Meesho से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए जानकारी में यहां पर आज हम बात करने वाले हैं Meesho से पैसे कैसे कमाए . मैं आपको Meesho और Meesho app से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने वाला हु. अगर आप घर बैठे Meesho के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारा आज का यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूं Meesho क्या है , Meesho App का use कैसे करें , Meesho App में अकाउंट कैसे बनाएं , Meesho App में Products को Resell कैसे करें , Meesho से कितना पैसे कमा सकते हैं , तथा Meesho से जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको यहां पर मिलने वाला है.

Meesho के माध्यम से पैसे कमाए एक बहुत ही बेहतरीन idea है, अगर आप एक स्टूडेंट है, हाउस-वाइफ है इया कोई जो अपने लिए महीने का कुछ अतिरिक्त पैसे कमाना चाहते हैं इयाफिर अपना 9-5 job छोड़ कर खुद का एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनके लिए Meesho सबसे बरिया मौका बन सकता है, घर बैठे पैसे कमाने का.

Meesho क्या है / What is Meesho

मीशो एक online reselling business है, यहां पर top sale products and trendy products मौजूद है, जो आप अपनी कस्टमर को होलसेल रेट पर बहुत ही आसानी से बेच सकते हैं, और कमा सकते हैं एक अच्छा प्रॉफिट. मीशो 2015 में आया था, आज के समय पर मीशो के साथ लाखों लोग काम कर रहे हैं.

Meesho पर भारत के बरे बरे कंपनी अपने प्रोडक्ट लिस्टिंग (listing) करके रखते हैं. जो आपको बिल्कुल कम दाम में (wholesale prize) मिलते हैं. मीशो आपको मौका देते हैं फ्री अकाउंट बनाने का, फिर आप आपके पसंद के प्रोडक्ट को अपने दोस्त, रिश्तेदार और टारगेटेड ऑडियंस को दिखा सकते हैं.

मीशो पर सही तरीके से काम करके आप घर बैठे 10,000 से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं बहुत ही आसानी से. इसके लिए आपको मीशो के अंदर अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट ढूंढ कर अपने कस्टमर को whatsapp , facebook के माध्यम से दिखाना होता है, और प्रोडक्ट के बारे में उन्हें बताना होता है. प्रोडक्ट बिकने पर जो भी कीमत है उसका 5% आप को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें : CashKaro से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानकारी

Meesho App का use कैसे करें

जब भी आप मीशो के प्रोडक्ट अपने कस्टमर को प्रमोट करेंगे, तब कहीं पर भी मीशो की ब्रांडिंग नहीं रहता है. मीशो के प्रोडक्ट आपके कस्टमर तक डिलीवर होते हैं मीशो के तरफ से, लेकिन प्रोडक्ट के ऊपर मीशो का नाम नहीं रहता है, आपके नाम से ही प्रोडक्ट भेजा जाता है. 

मीशो का प्रोडक्ट का प्राइस customizable होता है, तथा मीशो का हर प्रोडक्ट का एक मैन्युफैक्चर, होलसेलर और सप्लायर प्राइस रहेता है. उन प्रोडक्ट के ऊपर आप अपने मार्जिन जोड़कर कस्टमर को दिखा कर बेच सकते हैं.

Credit : Dilip Tips

Bank details , नीचे अकाउंट सेक्शन के अंदर आपको बैंक डिटेल्स ऑप्शन मिलेगा, उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने सभी बैंक डिटेल्स भरेंगे. Account number, account holder name, IFSC code आदि सारे जानकारी आप सही तरीके से डाल देने के बाद नीचे ‘ submit ‘ बटन के ऊपर क्लिक करेंगे. 

My payments , Bank details के नीचे My payments ऑप्शन दिखाई देगा,  मीशो से आप जो भी पैसे कमाएंगे वह आपको यहां पर देखने को मिलेगा.

Meesho credits / wallet , उसके बाद आता है Meesho credits / wallet ऑप्शन, यहां पर आप अपने बैलेंस और ट्रांजैक्शन डीटेल्स देख सकते हैं.

My share catalogue , उसके बाद आता है My share catalogue ऑप्शन, यहां से आप अपने सभी शेयर किया हुए कैटेलॉग और उसका डिटेल्स को देख पाएंगे. 

Settings , उसके बिल्कुल नहीं चाहिए आपको Settings ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करके आप कैटलॉग शेयरिंग सेटिंग कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं आपके शेयर होने वाले कैटलॉग के साथ डिस्क्रिप्शन और आपका लोगों भी शेयर हो तो आप उस हिसाब से यहां पर सेटिंग कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : धनी एप क्या है? धनी एप से पैसे कैसे कमाए?

Meesho App में अकाउंट कैसे बनाएं

स्टेप 1 , सबसे पहले आप अपने फोन में मीशो एप को इंस्टॉल करेंगे, इसके लिए आप अपने फोन के प्ले स्टोर को ओपन करेंगे.

स्टेप 2 , ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करेंगे ‘ मीशो ‘ . मीशो टाइप करते ही आपके सामने मीशो एप आ जाएगा, आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे.

स्टेप 3 , आपके सामने ओपन होगा एक नए पेज, जहां पर मीशो से जुड़े हुयी सभी जानकारी आपको दिखाई देगा, उसके साथ ‘ install ‘ करके एक बटन होगा उसके ऊपर आपको क्लिक करेंगे.

स्टेप 4 , आपके फोन के अंदर शुरू होगा इंस्टॉल होने का प्रक्रिया. कुछ समय अपेक्षा के बाद मीशो ऐप आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगा. ‘ open ‘ करके एक बटन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करेंगे.

अगर आप जानना चाहते हैं Meesho से पैसे कैसे कमाए तो चलिए सबसे पहले जानते हैं Meesho App में अकाउंट कैसे बनाएं . मीशो ऐप इंस्टॉल होने के बाद ओपन होकर आपके सामने आएगा और आपको मीशो ऐप के अंदर अकाउंट खोलने का ऑप्शन दिखाएगा. 

स्टेप 1 , मीशो के अंदर अपना अकाउंट खोलने के लिए आपको मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा,  तुरंत आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, OTP को मीशो ऐप के अंदर डालकर register कर लेना.

स्टेप 2 , उसके बाद मीशो के अंदर आपका अकाउंट verify हो जाएगा.  मीशो के अंदर आपको तरह-तरह के भाषाओं के ट्यूटोरियल वीडियो दिखाया जाएगा, आप चाहे तो इन वीडियोस को देख सकते हैं. और अगर आपको मीशो के बारे में सभी जानकारी पता है तो आप इन स्टेप्स को ‘ skip ‘ कर सकते हैं.

स्टेप 3 , Age , gender , occupation आपसे इन सब डिटेल मांगा जाएगा सब डाल कर आप ‘ continue ‘ बटन के ऊपर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने मीशो ऐप ओपन होकर आ जाएगा. 

स्टेप 4 , प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे की तरफ एक ‘ account section ‘ दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो आपसे कुछ डिटेल मांगा जाएगा. जो भी डिटेल मांगा जाएगा सब अच्छे से भर के, अपने बिजनेस के बारे में बताएंगे तो आपका एक professional meesho account बन जाएगा.

Meesho से पैसे कैसे कमाए

अगर आप ऐसा काम करना चाहते हैं जिसके लिए आपको एक भी पैसा इन्वेस्ट करना ना करें और घर बैठे बैठे हजारों रुपए कमा सके, तो मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए यह आपको जरूर जाना चाहिए, क्योंकि सिर्फ मीशो ही आपको यह सुविधा सबसे अच्छे तरीके से देते हैं, वह भी सबसे आसान तरीके से.

दोस्तों जबभी कोई आपके दिए हुए प्रोडक्ट के image और description देखकर प्रोडक्ट खरीदने का तय करेगा, तब आप अपने सेलर अकाउंट से उस प्रोडक्ट को कस्टमर के एड्रेस पर ऑर्डर करेंगे. औरफिर मीशो उस प्रोडक्ट को पैक करके कस्टमर के घर पर डिलीवर कर देगा. 

Credit : We Make Reseller

Meesho App से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तों आप प्ले स्टोर में जाकर देख सकते हैं की अभी तक मीशो ऐप को 1 लाख से भी ज्यादा कस्टमर 5 में से 4.5 rating से भी ज्यादा दिए हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मीशो एक ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा और सच्चा तरीका है. तो दोस्तों चलिए अब हम जानते हैं Meesho App से पैसे कमाने का तरीका.

Refer & earn , मिशो Refer & earn का सुविधा भी उपलब्ध करवाता है. मीशो ऐप में अकाउंट सेक्शन के अंदर आपको रेफर एंड अर्न ऑप्शन देखने को मिलते हैं. उसके ऊपर क्लिक करके आप मीशो का रेफर एंड अर्न के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

वहां पर ही आपको आप का Referral Code देखने को मिलेगा. उसके पास के ‘ Tab to Invite Friend ‘ बटन के ऊपर क्लिक करके आप मिशो को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं, और रेफर एंड अर्न के माध्यम से मीशो से पैसे कमा सकते हैं.

Share Photos & Description , आप जिस प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का Photos & Description आपको मीशो के अंदर ही मिल जाएगा. हर प्रोडक्ट के साथ आपको प्रोडक्ट को व्हाट्सएप पर शेयर करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा. उसके ऊपर क्लिक करते ही आपको व्हाट्सएप के ऊपर लेकर जाएगा. वहां से आप अपने फ्रेंड्स और ग्रुप स्कोर सिलेक्ट करके उनके साथ प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं.

Share on Social Media , मीशो के प्रोडक्ट को इस तरह से आप अपने facebook group , instagram और आदि जैसे काफी सारे सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं. दोस्तों अपने मीशो का प्रोडक्ट सेलिंग व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैलाने के लिए आप सबसे पहले बड़े ग्रुप में ज्वाइन कर लीजिए, और उन ग्रुप्स में प्रोडक्ट को शेयर करें.

मीशो प्रोडक्ट सेलिंग बिज़नस कैसे करें?

दोस्तों आप चाहे तो आज से ही मीशो के साथ बिजनेस करना शुरू कर सकते हैं. दोस्तों मीशो के साथ व्यापार शुरू करने के लिए आपको किसे योग्यता (qualification) की जरूरत नहीं है. मीशो के साथ बिजनेस हर कोई शुरू कर सकते हैं चाहे आप एक student हो, employ हो, unemploy हो इया housewife हो..

Meesho पर प्रोडक्ट लिस्ट करके पैसे कैसे कमाए

दोस्तों मीशो के प्रोडक्ट कैसे अपने कस्टमर को बेचकर मीशो से कैसे पैसे कमाए यह हमने आपको बता दिए हैं.

पर क्या आपको पता है, मीशो पर प्रोडक्ट लिस्ट करके मीशो से पैसे कैसे कमाए. अगर आप एक manufacturer इयाफिर supplier है तो आप यह काम कर सकते हैं. दोस्तों इसके लिए आपको मीशो पर एक सेलर अकाउंट खोलना होगा. वहां पर आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करेंगे. और marketor आपके प्रोडक्ट को उनके कस्टमर को बेचकर वह भी पैसे कमाए गा और आपको भी कमीशन मिलेगा.

अगर कोई एक कस्टमर आपके प्रोडक्ट के फोटो और डिटेल्स देखकर पसंद करते हैं, और वह आपसे कांटेक्ट करते हैं, तो आप उनसे बात करेंगे. आप उनसे प्रोडक्ट के बारे में पूछेंगे जैसे कि, प्रोडक्ट का size, quantity और उनसे उनका address लेंगे, जहां पर वह अपना डिलीवरी लेना चाहते हैं

Meesho App में Products को Resell कैसे करें

मीशो एप के अंदर बहुत सारे प्रोडक्ट है, उन प्रोडक्ट्स को आप resale करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको रीसेल करने का तरीका समझना पड़ेगा. तो चलिए दोस्तों जानते हैं Meesho App में Products को Resell कैसे करें. निम्नलिखित पॉइंट को पढ़कर आप समझ सकते हैं रीसेल करके मीशो से पैसे कैसे कमाए.

Facebook , फेसबुक पर जाकर आप सर्च करेंगे selling products in india, आपके सामने कई सारे बाइंग एंड सेलिंग ग्रुप्स निकल कर आएगा. आपको कुछ ग्रुप में ज्वाइन हो जाना है. ग्रुप के अंदर आपको प्रोडक्ट लिस्ट करने का ऑप्शन मिलेगा वहां पर क्लिक करके प्रोडक्ट के इमेज और डिस्क्रिप्शन देकर लिस्टिंग कर देना है. आपको धीरे-धीरे वहां से ऑर्डर आना शुरू हो जाएगा.

Whatsapp Business , आप को एक व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट खोलना होगा वहां पर आपको प्रोडक्ट लिस्टिंग करने का अच्छा सुविधा मिलते हैं. व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के अंदर आपको एक ग्रुप खोलना है वहां पर आप के कांटेक्ट के जितने भी मेंबर हैं आप सभी को उस ग्रुप में ऐड कर लेंगे. आपके प्रोडक्ट को उस ग्रुप में शेयर करेंगे तो वहां से भी आपका सेल होने का संभावना रहता है.

OLX , दोस्तों OLX भी एक बहुत अच्छा जरिया है ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने का, क्योंकि OLX पर महीने में मिलियन में प्रोडक्ट बिकते हैं. आपको यहां पर एक फ्री अकाउंट बना लेना है. और आपका प्रोडक्ट का लिस्टिंग यहां पर भी कर देना है. अगर आप यहां पर दिन के 5 प्रोडक्ट लिस्ट करते हैं मान कर चलिए 1 महीने के बाद से आपका हर दिन आर्डर आना शुरू हो जाएगा.

Meesho से कितना पैसे कमा सकते हैं

मीशो ऐप के सहायता से आप रेफर और शेयर करके पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों क्या आप जानते हैं मीशो ऐप से कितने पैसे कमा सकते हैं . घर बैठे अपने मोबाइल फोन से मीशो ऐप के माध्यम से आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं. मीशो एप में एक नए ऑफर आए हैं, जिसके सहायता से आप मीशो एप को दोस्तों के साथ शेयर करके par refer के 1000 रुपए तक कमा सकते हैं.

मीशो ऐप के माध्यम से लोग बिना किसी पैसे का इन्वेस्ट किए महीने का 20,000 से 30,000 रुपए तक कमाते हैं. मीशो पर आप garments, mobile accessories, home appliance, electronics items आदि जैसे कई सारे प्रोडक्ट को आपने दोस्त, रिश्तेदार और टारगेटेड ऑडियंस को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं.

दोस्तों अगर आप एक मैन्युफैक्चर, होलसेलर इया रिटेलर है और आपके पास बहुत सारे प्रोडक्ट है. तो आप मीशो के माध्यम से महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं.  मीशो में अपना सेलिंग शुरू करने के लिए प्रोडक्ट को सही तरीके से लिस्टिंग करना होता है. सेलिंग शुरू होने में थोड़ा समय लग सकता है पर यहां से आपको सफलता जरूर मिलेगा.

मीशो ऐप का फायदा / Benefits of meesho app

मीशो एक भारतीय मोबाइल ऐप है जोकि 100% जेनुइन है. और आप इस ऐप को free of cost चला सकते हैं. मीशो ऐप के कई सारे फायदा है, तो चलिए जानते हैं मीशो ऐप का फायदा के बारेमे / Benefits of meesho app. 

  1. मीशो भारत का एक सबसे बड़ा बिजनेस प्लेटफॉर्म है, जो सभी भारतीय को घर बैठे 25000 से 30000 तक कमाने का सुविधा देते है. यहां पर काम करने का कोई भी क्वालिफिकेशन का रिक्वायरमेंट नहीं है, आप बहुत ही आसान से यहां पर काम कर सकते हैं.
  1. दोस्तों मीशो ऐप एक earning platform है, जहां से आप महीने के काफी सारे पैसे कमा सकते हैं. पार सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको एक भी पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है. और दूसरी अच्छी बात है यह है कि आप इस काम को अपने घर बैठे मोबाइल फोन के माध्यम से कर सकते हैं.
  1. मीशो के साथ काम करने के लिए आपका कोई भी qualification होने का जरूरत नहीं है आप दसवीं पास है इया उससे कम इयाफिर उससे ज्यादा आप यहां पर आसानी से काम कर सकते हैं.
  1. मीशो पर आप पार्ट टाइम काम कर सकते हैं, अपने खाली समय पर वह भी आपके पुराने मोबाइल फोन के माध्यम से, इसके लिए आपके पास कंप्यूटर होने का आवश्यकता भी नहीं है. सिर्फ एक मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन होने से ही आप यहां पर काम करना शुरू कर सकते हैं.
  1. सभी को ऐसा काम चाहिए होता है की उसमें एक भी पैसा इन्वेस्ट करना ना पड़े और मुनाफा होने का संभावना ज्यादा से ज्यादा रहे. इस परिस्थिति में मीशो ऐप आपके लिए सबसे बढ़िया साबित हो सकते हैं क्योंकि यहां पर आपको एक भी पैसा इन्वेस्ट करने का जरूरत नहीं है.
  1. Meesho mobile app इंग्लिश के अलावा हिंदी में भी चलती है, और भी काफी सारे भारतीय भाषा के ऊपर चलते हैं. तमिल, तेलुगू बांग्ला और भी बहुत सारे भाषाओं में आप इस ऐप को चला सकते हैं.

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम बात किए हैं मीशो के ऊपर. आज हम आपको 2022 में Meesho से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएं हैं.अगर आपको हमारे आज के इस जानकारी को informative लगा है तो हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नई जानकारी में. तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

1 thought on “Meesho क्या है ? 2022 में Meesho से पैसे कैसे कमाए”

Leave a Comment