MIT Full Form in Hindi | MIT क्या है और कैसे करें full information in Hindi

MIT Full Form in Hindi : नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका फिर से हमारे एक नई जानकारी में, आज हम आपको यह MIT के बारे में जानकारी देंगे, जैसे कि MIT का पूरा नाम क्या है, MIT क्या है और MIT कैसे करें. MIT दुनिया का सबसे अच्छा engineering institute है जहां से पढ़ाई करने का सपना हर छात्र का होता है.

क्या आप भी अच्छे कॉलेज से डिग्री लेना चाहते हैं ताकि आपको मिलने वाले career opportunities भी बेहतरीन हो. इसलिए आज हम आपके लिए जानकारी के तौर पर MIT से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जैसे कि, MIT कॉलेज कैसा है, एमआईटी कॉलेज का facilities कैसा है आदि.

MIT Full Form in Hindi

MIT Institution में कैसे भर्ती होते हैं, admission कैसे मिलती है, क्या criteria है और क्या requirement है, इसके साथ साथ एमआईटी करने के बाद क्या benefits मिलता है, career opportunities क्या है, इस तरह के बहुत सारे सवाल का जवाब यहां पर आपको बहुत ही आसान भाषा में मिलेगा. तो इसलिए सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां पर बने रहे.

MIT Full Form in Hindi

MIT के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं, एमआईटी का पूरा नाम क्या है, MIT का फुल फॉर्म ( MIT Full Form ) “ Massachusetts Institutes of Technology ” जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में MIT का पूरा नाम (MIT Full Form in Hindi ) “ मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान ”. इसके अलावा MIT का फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि –

MIT Full Form

Serial No.CategoryFull Form
1.MIT Full FormMassachusetts Institute of Technology
2.MIT Full Form in Hindiमैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान
3.Academic DegreesMasters In Teaching
4.TechnologyMaster of Information Technology
5.Universities & InstitutionsMaharashtra Institute Of Technology
6.Departments & AgenciesMinistry Of Information Technology
7.Treatments & ProceduresMelodic Intonation Therapy
8.TV & RadioMurder Investigation Team
9.Job TitleManager In Training
10.Universities & InstitutionsManipur Institute Of Technology
11.FinanceMarket If Touched
12.TestsMagnetic Induction Tomography
13.PoliceMajor Incident Team
14.CoursesModern Inflation Theory
15.InternetMedia In Transition
16.Military and DefenceModule Integration Test
17.ElectronicsMody Institute Of Technology
18.CoursesMetro Institute Of Technology
19.Job TitleMissionary In Training
20.Universities & InstitutionsMuslim Institute Of Theology

यह भी पढ़ें 

  1. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees और Career
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे
  4. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

MIT क्या है? / What is MIT?

MIT का पूरा नाम है Massachusetts Institutes of Technology, जो कि एक private institution है जिसकी स्थापना 1861 मैं हुई. यह institution USA की Massachusetts state की cambridge city में मौजूद है. इस institute में student को technology के साथ-साथ हर तरह से बेहतर बनने के लिए तैयार किया जाता है.

इसके campus में स्टूडेंट का overall development पर ध्यान दिया जाता है. यहां पर स्टूडेंट को कई तरह के curricular activity को बेहतरीन बनाने का मौका मिलते हैं जैसे कि, outing club, debate team, FM local broadcasting station, student ART association, dance, chess और games.

Credit : Clear Clarity -Education

MIT का पढ़ाने का तरीका सबसे बेहतरीन होने के वजह से इसे जाना जाता है. इस institution का मकसद होता है student को इस तरह से तैयार किया जाए कि वह आगे जाकर कुछ extra-ordinary काम कर सके. इस institution का पढ़ाने का तरीका नए और अनोखे होने की वजह से यहां से निकलने वाले students अपने जीवन में काफी तरक्की करते हैं. 

Benefits of MIT / MIT का फायदा

MIT Institute का मुख्य मकसद है छात्रों को education, research और innovation के जरिए दुनिया को और ज्यादा बेहतरीन बनाने का. MIT सबसे अच्छे university और research institute होने के साथ-साथ यहां पर आपको कुछ सुविधाएं भी मिलेंगे, तो चलिए जानते हैं एमआईटी का क्या क्या फायदा है.

1. World में बहुत सारे यूनिवर्सिटीज है जिसे बेहतरीन माने जाते हैं लेकिन science and engineering के लिए MIT सबसे best है. इसलिए बहुत सारे students IIT और NEET clear करने के बाद MIT करने जाते हैं. क्योंकि यहां पर स्टूडेंट अपने आपको बहुत ज्यादा explore कर पाते हैं.

2. MIT मैं स्टूडेंट्स को open opportunities मिलती है, यहां पर स्टूडेंट का country और background नहीं देखा जाता है, हर स्टूडेंट को बराबर का मौका मिलता है, और सभी को opportunities दी जाती है ताकि वह अपने skills को बेहतर कर सकें.

3. यहां पर ideas को real-world में apply करना सिखाया जाता है.यहां पर सभी बच्चों को प्रोजेक्ट बनाने के लिए दिए जाते हैं जिससे वह ज्यादा से ज्यादा practical knowledge को हासिल करते हैं. MIT का campus बहुत बड़ा है जो आपके innovation, research और education के लिए सबसे अच्छे हैं.

Available Course in MIT

1. Aeronautics & Astronautics

2. Biological Engineering

3. Chemical Engineering

4. Civil & Environmental Engineering

5. Computational Biology

6. Computer Science

7. Electrical Engineering

8. Electrical Engineering and Computer Sciences

9. Industrial Engineering

10. Institute for Medical Engineering and Science

11. Materials Science & Engineering

12. Mechanical Engineering

13. Ocean Engineering

MIT में कैसे जाए

MIT में भर्ती होना इतना आसान काम नहीं है, यहां पर हर 100 application दाखिलात करने वाले candidates में से केवल 7 कैंडिडेट को ही यहां पर admission लेने का मौका मिलते हैं, उनको ऐसा students चाहिए होता है जो intelligent होने के साथ-साथ थोड़ा हटकर भी सोचने का क्षमता रखता हो. 

यहां पर एडमिशन वही ले पाएगा जिसके पास excellent grade, test score, essays और letters of recommendation होंगे. और जो खुद को एक complete prefect personality के रूप में present कर पाएगा.

अगर आप JEE Advance की तैयारी कर चुके हैं या आप इस exam को दिए हैं और इसे clear भी कर चुके हैं तो आपके लिए एमआईटी का entrance exam काफी आसान साबित होगा. इसलिए अगर आप JEE Advance की तैयारी कर चुके हैं तो आपके लिए MIT में admission लेना काफी आसान हो जाएगा.

MIT कैसे करें?

MIT में admission के लिए एक student से यह expected रहते हैं कि वह कम से कम 4 साल english पड़ी हो, calculus level तक math परी हो, 2 साल history या social studies पड़ी हो, इसके साथ-साथ उसे biology, physics और chemistry का ज्ञान भी हो.

जिन student ने इन subjects को नेही पड़ा है वह भी MIT के लिए apply कर सकते हैं. लेकिन mit का यह मानना है कि यदि स्टूडेंट्स इन subjects को पढ़ते हैं तो वह MIT के लिए academically तैयार हो जाता है.

MIT में एडमिशन के लिए आपको english proficiency exam देना होगा, एमआईटी  के लिए प्रवेश परीक्षा बहुत सारे होते हैं पर भारतीय के लिए TOEFL सबसे बेहतर माना जाता है. आप इनमें से कोई भी एक exam को चुन सकते हैं,

Cambridge English QualificationsC1 Advance और C2 ProficiencyMinimum Score 185, Recommended Score 190
Duolingo English TestDETMinimum Score 120, Recommended Score 125
International English Language Testing SystemIELTSMinimum Score 7, Recommended Score 7.5
Pearson Test of EnglishPTE AcademicMinimum Score 65, Recommended Score 70
Test of English as a Foreign LanguageTOEFLMinimum Score 90, Recommended Score 100

MIT में qualify होने के लिए ACT और SAT मेसे एक test पास करना होता है, और TOEFL score submit करना होता है.

Qualification क्या होना चाहिए

अगर आप भारतीय है और TOEFL entrance exam को देना चाहते हैं, तो इसके लिए कोई age limit या educational qualification criteria तय नहीं किया गया है. इसमें reading, writing, listening और speaking section के जरिए candidate की language skills चेक किया जाता है.

ज्यादातर 12th class के student इस परीक्षा को देते हैं ताकि उन्हें under graduate course में admission मिले. एमआईटी में भर्ती होने के लिए 50% applicant SAT के 1600 marks मैं से 1520 से 1580 score कर लेते हैं. ऐसे में select होने के लिए आपको highest score gain करने की कोशिश करनी होगी.

ACT यानी American College Testing exam की score high होना जरूरी है. क्योंकि top 75% student ACT मैं 36 में से 34 या उससे भी ज्यादा score कर लेते हैं. एमआईटी के अनुसार इन परीक्षा का GPA high होना ही चाहिए. इसके साथ साथ आपको 5 access submit करने होते हैं और दो letter of recommendation के साथ.

MIT Subject Requirement

MIT के लिए 2 set subject required होते हैं,

1. Mathematic Level 2

Science Subject Test में

1. Biology Ecological

2. Biology Molecular

2. Chemistry or Physics

Two letter of Recommendation में आपको एक Maths या Science teacher की recommendation submit करनी होगी और एक Humanities या Language बाले subject teacher की recommendation submit करनी होगी. इसके अलावा आपके school counselor के द्वारा बनाई गई report भी आपको सबमिट करनी होगी.

Interview for MIT

सबसे last step है interview, आगे की सभी step में सफल होने के बाद ही आपको interview के लिए बुलाया जाता है जिसमें अगर आप normal behave के द्वारा अपनी personality को सही दिखाएं, तो आपके लिए interview crack करना मुश्किल नहीं होगा. 

क्योंकि एमआईटी का मानना है कि उन्हें ऐसा students चाहिए होता है जो academically में strong हो और curriculum activities, social works मैं participate करते हो और sports के तरफ भी interest हो, मतलब overall जिसका performance अच्छा हो उसे ही MIT में select होने का chances भर जाता है.

MIT के लिए apply करे

12वीं पास करने के बाद आप MIT में admission होने के लिए apply कर सकते हैं. यानी एमआईटी के graduation program में आप admission लेने के लिए eligible हो जाएंगे. यदि आप USA की citygen नहीं है, तो आप MIT के graduation program में भर्ती होने के लिए international applicant के तौर पर अप्लाई कर सकते हैं.

MIT के लिए अप्लाई करने के लिए आपको class 12th की शुरुआत में ही apply करना होगा. उसके बाद आपको यह SAT और ACT test देने होंगे क्योंकि MIT में इन दोनों test को except किए जाते हैं. इसमें 4 sections होते हैं, english, math, reading और science, इसमें writing एक optional section के रूप में शामिल होते हैं.

आप इसे एक्शन के लिए कई attempt ले सकते हैं, क्योंकि इसके लिए कोई upper age limit नहीं है. 13 साल होने के बाद आप इस परीक्षा के लिए apply कर सकते हैं. और SAT (Scholastic Assessment Test)के लिए कोई मिनिमम और मैक्सिमम age criteria नहीं है. इस परीक्षा को आप कई बार दे सकते हैं और अपना result बेहतर बना सकते हैं.

MIT की Fees

MIT की application fee $75 है. और एक साल की tuition और fees लगभग $53,818 है. यह फीस सभी स्टूडेंट के लिए दे पाना संभव नहीं हो पाता है. लेकिन financial aid के माध्यम से यह हो सकता है, जैसे कि अगर कोई स्टूडेंट financial aid को लेने का condition को पूरा करता है. 

तो उसके fees का 90% financial aid के रूप में उसे मिल जाता है, जिससे ऐसे स्टूडेंट जो MIT में रहकर कुछ innovative और innovation जैसे unique कर सकते हैं, वह पैसों की कमी के वजह से बिछड़ते नहीं है.

Application Details for MIT

आइए अब जानते हैं जानते हैं MIT के application भरते समय किया किया details मांगी जाती है. एप्लीकेशन भरते समय यह बात ध्यान रखिए कि आपके answer  बिल्कुल wonest, othentic और open हो ताकि आप सही तरीके से खुद को explain कर पाएंगे.

MIT के लिए आपको access लिखने होंगे, आपको short access answer लिखने होंगे जिसके आंसर 200 से 250 words में होंगे, कुछ आंसर 100 words में भी expected होंगे. यह access आपके बारे में जानने में सहायता करेंगे, और जीने पर कर आपके personality के बारे में पता लगाया जा सकेंगे. इन access के जरिए आपको इन topics पर detail देनी होगी.

अपने background के बारे में जिसमें आपकी family, school, community city शामिल होते हैं, mit में आप कौन सा subject के ऊपर पढ़ना चाहते हैं, ऐसी activities जिसे करना आप पसंद करते हैं, अपने अपनी community को क्या contribution दिए हैं, ऐसा कुछ planning जो आप करना चाहते थे लेकिन नहीं हुआ फिर भी आप उससे manage किए हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees और Career
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे
  4. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

आपने क्या सीखा

दोस्तों इस तरीके से इन सारी बातों को ध्यान में रखकर poper तैयारी करके आप MIT में admission पाने का goal बना सकते हैं. और आपने इस achievement को प्राप्त करने के लिए सही direction में आगे बढ़ सकते हैं. सिर्फ किताब पढ़ने के बजाय अपने overall personality को develop करें. 

दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर MIT यानी दु कीनिया सबसे बेहतरीन institute के बारे में जानकारी दिए हैं, आज हम आपको बताए हैं MIT क्या है, कैसे करें, MIT करने का फायदा, इसके लिए apply कैसे करें, fees कितनी लगती है, future opportunities क्या है आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी.

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे आज के यह जानकारी पसंद आए हैं. अगर आपका कोई सवाल है तो हमें comment करके पूछ सकते हैं. यदि आपको हमारे यह जानकारी useful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment