MM Full Form In Hindi | Marketing Manager क्या है , कैसे बनते हैं 2022 में

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी एक मार्केटिंग मैनेजर बनना चाहते हैं, इसलिए आज हम आपको MM Full Form In Hindi किसके साथ MM (Marketing Manager) से जोड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं हमारे इस पोस्ट के माध्यम से. आज के समय पर मार्केटिंग हर छोटे-बड़े कंपनी में होता है तो आप भी एक मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हैं.

अगर आपके पास skill है या फिर आप स्टूडेंट हैं और जानना चाहते हैं मार्केटिंग मैनेजर का काम क्या होता है , मार्केटिंग मैनेजर कैसे बनते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. यहां पर आज हम आपको MM की जानकारी / Information about Marketing Manager के साथ चूड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं.

MM Full Form In Hindi

दोस्तों आजा हमारी इस पोस्ट के माध्यम से सीख पाएंगे MM (Marketing Manager) क्या है / What is MM . तो दोस्तों हमारे साथ इस लेख में अंत तक जरूर बने रहना  क्योंकि आर्टिकल बहुत ही informative और helpful होने वाले हैं. तो हम आगे बढ़ते हैं और चलिए कुछ नए सीखते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. OTP Full Form in Hindi । OTP क्या है और सभी जानकारी
  2. NCL क्या है? NCL Full form in English and Hindi
  3. NOC full form in hindi – NOC क्या है, फायदा, उद्देश्य और कार्य
  4. OSD Full Form और OSD का मतलब क्या है हिंदी में
  5. B.Ed Full Form In Hindi | B.Ed क्या है पूरी जानकारी

MM Full Form In Hindi

MM के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम सबसे पहले जान लेते हैं MM का पूरा नाम क्या है / MM Full Form In Hindi , MM का पूरा नाम है (Full Form of MM) Marketing Manager “मार्केटिंग मैनेजर” . इसके अलावा भी MM को अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे कि –

Serial No.MM Full In CategoryMM Full Form In Hindi
1.MM Full Form Hindi in UnitsMillimeter
2.MM Full Form Hindi in CountriesMyanmar (Burma)
3.MM Full Form Hindi in CurrenciesMint Mark
4.MM Full Form Hindi in Diseases & ConditionMultiple Myeloma
5.MM Full Form Hindi in Academic DegreesMaster of Management
6.MM Full Form Hindi in News & Information’sMass Media
7.MM Full Form Hindi in Games & EntertainmentMidtown Madness
9.MM Full Form Hindi in ChemistryMolecular Mechanics
10.MM Full Form Hindi in Companies & CorporationsMiu Miu
11.MM Full Form Hindi in MilitaryMarina Militaries, Italian Navy

MM (Marketing Manager) क्या है / What is MM

Marketing Manager यह कैसा फील है जिसमें बहुत सारे लोग काम करना चाहते हैं. आज के समय पर मार्केटिंग बहुत जरूरी होता है एक कंपनी के लिए. क्योंकि हर दूसरे काम पर नहीं हर वक्त आ कर रहना चाहते हैं और आपने competitor से ज्यादा सामान बिग पाना चाहते हैं. इसलिए वह ढूंढते हैं एक मार्केटिंग मैनेजर.

मार्केटिंग मैनेजर एक हाई प्रोफाइल जॉब होता है जहां पर मार्केटिंग मैनेजर का काम होता है खुद के कंपनी और दूसरों के कंपनी के product , customer, budget को जांच करके समझना और खुद के कंपनी के लिए एक बेहतरीन marketing strategy plan बनाना.

एक मार्केटिंग मैनेजर का काम होता है खुद का और बाकी सब कंपनी के product and service के बीच compare करके अपने कंपनी के लिए सुधार लाना. उनका काम होता है कस्टमर बेस बढ़ाना. Market research team के द्वारा customer के demand के बारे में जानकारी लेकर product development team के साथ मिलकर profitable product design करना implement करना और development करना.

MM की जानकारी / Information about Marketing Manager

Credit : Focus Locus

दिन-ब-दिन जैसे-जैसे कंपनियों के बीच कॉन्पिटिशन बढ़ते जा रहे हैं वैसे ही मार्केटिंग मैनेजर का डिमांड भी बर रहे हैं. एक मार्केटिंग मैनेजर की responsibility और competitor निर्भर करता है कंपनी के साइज के ऊपर. उनका काम होता है marketing budget strategy plan design करने के लिए.

मार्केटिंग मैनेजर का काम क्या होता है

मार्केटिंग मैनेजर का काम एक कंपनी के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी का काम होता है. मैनेजर का काम होता है कंपनी के लिए budget बनाना उन्हें approve करना, विज्ञापन एजेंसी के साथ काम करना, एक मार्केटिंग मैनेजर को  sale और advertising contract बनाना पड़ता है.

  1. मार्केटिंग मैनेजर हर तरह के एडवरटाइजिंग करते हैं जैसे कि TV , print media और online advertising.
  1. मार्केटिंग मैनेजर अपने कंपनी के लिए marketing strategy बनाता है,उनका जिम्मेदार होता है कंपनी का banding और selling के साथ profit को भी बढ़ाने.
  1. मार्केटिंग मैनेजर को कुछ marketing plan बनाना पड़ता है और उनके साथ marketing के ऊपर काम करने के लिए मार्केटिंग टीम भी रहता है, जो एक मार्केटिंग मैनेजर के निर्देश से चलते हैं.
  1. एक मार्केटिंग मैनेजर ही अनुमान लगाते हैं किस समय पर कहां पर पैसे invest करना चाहिए, कितने प्रोडक्ट manufacture करना चाहिए, एक मार्केटिंग मैनेजर का है क्षमता होता है कस्टमर को समझना, new strategy बनाना और profit का अनुमान लगाना.

एक beginner या फिर student को हमेशा अपने मार्केटिंग मैनेजर केरियर के तरफ आगे बढ़ने से पहले अपने फील्ड के लोगों के साथ अच्छा संपर्क बनाना चाहिए. जो आपको जॉब मिलने में सहायता कर सकते हैं. मार्केटिंग के कई सारे रास्ते हैं, शुरुआत में आपको मार्केटिंग के किसी भी profile के ऊपर जॉब मिले तो ले लेना चाहिए फिर आप धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं.

मार्केटिंग मैनेजर कैसे बनते हैं

सिर्फ पढ़ाई करके और ट्रेनिंग लेकर एक सक्सेसफुल मार्केटिंग मैनेजर नहीं बना जा सकता है, इसके लिए कई वर्षों का काम का experience लगता है, पर अगर आप एक मार्केटिंग मैनेजर बनना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत पढ़ाई से ही करना पड़ेगा. अगर आप business management या फिर marketing management पर काम करना चाहते हैं, अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप कई तरीके से एक मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हैं.

Complete Your Degree / Course – मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए कम से कम एक डिग्री क्या जरूरत होता है, जहां पर आपको marketing, business, advertising, communicating जैसे basic से लेकर advance skill को सिखाया जाता है.

Expertise in Marketing – मार्केटिंग एक बहुत बड़ा subject है, आप किसी भी फील्ड के ऊपर expatize हासिल करके एक मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हैं. 

Bachelor Degree – मार्केटिंग मैनेजर की जर्नी bachelor degree के द्वारा शुरू कर सकते हैं. Minimum eligibility लेकर छोटे कंपनी के मार्केटिंग टीम के साथ काम करके मार्केटिंग को समझ सकते हैं और मार्केटिंग मैनेजर के प्रोफाइल के तरफ आगे बढ़ सकते हैं.

MBA for Marketing Manager – बड़े कंपनी में काम करने के लिए, अपने skill को और बेहतर बनाने के लिए आप MBA कर सकते हैं. और अपने knowledge को develop करने के लिए किसी management training program और किसी छोटे कंपनी में internship कर सकते हैं.

Online Course for Marketing Manager – मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन कोर्स करके भी skill सीख सकते हैं, और डिग्री हासिल कर सकते हैं. ऑनलाइन बहुत सारे कॉलेज है जो आपको मार्केटिंग मैनेजर की कोर्स ऑनलाइन के माध्यम से सिखाते हैं जैसे कि अमेरिका के Fremont College जो आपको 15 महीने में मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए तैयार करते हैं और certificate भी देते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. OTP Full Form in Hindi । OTP क्या है और सभी जानकारी
  2. NCL क्या है? NCL Full form in English and Hindi
  3. NOC full form in hindi – NOC क्या है, फायदा, उद्देश्य और कार्य
  4. OSD Full Form और OSD का मतलब क्या है हिंदी में
  5. B.Ed Full Form In Hindi | B.Ed क्या है पूरी जानकारी

Conclusion

दोस्तों आज हम आपको Marketing Manager जानकारी दिए है, हम आज बात किये है MM Full Form In Hindi के बारेमे. Marketing Manager एक बोहोत अच्छा जॉब है आजके समय पर जहा पर अच्छा सन्मान और पैसे हर किसीको चाहिए होता है, ओहापर marketing manager आपके लिए एक बढ़िया आप्शन है. जहापर आपको काम के तोर पर कुछ skill भी सिखने को मिलते है.

आजके इस लेख के माध्यम से अपने सीखे है Marketing Manager क्या है / What is MM , मार्केटिंग मैनेजर का काम क्या होता है , मार्केटिंग मैनेजर कैसे बनते हैं अगर आपको जानकर फायदेमंद और informative लगे हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. और हम आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

1 thought on “MM Full Form In Hindi | Marketing Manager क्या है , कैसे बनते हैं 2022 में”

Leave a Comment