NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में यहां पर आज हम आपको NCC (NCC Course Details In Hindi) के बारे में जानकारी देंगे, काफी सारे students ऐसे हैं, जिन्हें एनसीसी के बारे में नहीं पता होते हैं. लेकिन यहां पर आज हम इस लेख के माध्यम से एनसीसी से जुड़े सभी विषय के ऊपर चर्चा करेंगे. 

हम आपको बताएंगे कैसे आप एनसीसी करके एक अच्छा सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. NCC उन लोगों के लिए एक बहुत ही बढ़िया career option है, जो देश के लिए काम करना चाहते हैं और लोगों की सेवा में खुद को समर्पण करना चाहते हैं. साथी एमसीसी बनने के बाद आपको अच्छा वेतन और समाज में काफी सन्मान भी मिलेगा.

NCC Course Details In Hindi

NCC के बारे में जानकारी के तौर पर, एनसीसी कोर्स क्या है (What is NCC Course), NCC का फुल फॉर्म क्या है, NCC join करने के लिए क्या करना होगा, NCC course करने का फायदा क्या है, यह सारी जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे. जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

एनसीसी कोर्स क्या है? (What is NCC Course)

NCC एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स है, जिसमें छात्रों को सेना बनने की प्रशिक्षण दिए जाते हैं. एनसीसी का शुरुआत 16 april 1948 में हुई. एनसीसी का मुख्यालय दिल्ली में है. एनसीसी का मुख्य काम है छात्रों को सेना में जाने से पहली ही उसके लिए तैयार करना और उसके साथी उनको एकता और अनुशासन की सीख देना.

ऐसे छात्र जो निश्चित रूप से सेना के लिए काम करना चाहते हैं उनके लिए एनसीसी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि एनसीसी सीधे-सीधे Ministry of Defense से जुड़ा हुआ है. यह कोर्स देश की युवा को सही दिशा में ऐसे बहुत सारे उत्पादक गतिविधि करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिससे उनकी मेहनत सही काम करने के लिए लगे. 

इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार को military training करने का मौका भी मिलता है और उनको काफी सारे career options भी मिलते हैं. लड़के और लड़की दोनों ही NCC join कर सकते हैं. NCC training के माध्यम से उनका strength बढ़ाया जाता है. और उन्हें भारतीय सेना में जाने के लिए तैयार भी करते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. BAMS Course Details In Hindi [2022] | BAMS क्या है और कैसे करें?
  4. SSC CPO क्या होता है? SSC CPO परीक्षा की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी
  5. MD Course क्या है? Criteria, jobs और benefits की पूरी जानकारी हिंदी में

NCC Course Details In Hindi

जब भी देश को उनकी जरूरत पड़ता है तब वह खुद का पूरा support देते है, इस तरह से उन्हें तैयार किया जाता है. NCC के दौरान candidates को basic defense training दिए जाते हैं. ताकि युवा छात्रों का उत्सुकता भारत के तीनों सेना विभाग, सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए बढ़ाना होता है.

NCC के जरिए उम्मीदवार को वह platform भी मिल जाता है जहां वह Indian Defense Service को join करने की अपनी क्षमता को बढ़ा सके. एनसीसी फोर्स के बाद मिलने वाला certificate भी आपका काफी काम का होता है जो आपको आर्मी जॉइन करते समय मिलता है. 

NCC course, जूनियर और सीनियर दोनों कैंडिडेट के लिए उपलब्ध होता है. क्लास 8th और 9th के student, Junior Wings में एनसीसी ज्वाइन कर सकते हैं. और 10th क्लास पास कर चुके हैं ऐसे students और कॉलेज में पढ़ रहे हैं ऐसे स्टूडेंट Senior Wing ज्वाइन कर सकते हैं.

एनसीसी करने के लिए योग्यता (Criteria for NCC In Hindi)

1. NCC के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट का Indian Citizen होना जरूरी है. 

2. कैंडिडेट का अपना स्कूल या कॉलेज के medical standards से मिलना भी जरूरी है.

3. Physical Examination मैं पास करने के बाद ही उम्मीदवार को एनसीसी कोर्स के लिए योग के माना जाएगा.

4. Written test और Interview होगा जिसमें पास होने वाले उम्मीदवार को ही NCC Cadet के लिए admission मिलेगा.

5. School और college के regular students, Volunteer basis पर एनसीसी में भर्ती हो सकते हैं. 

6.NCC इसके लिए आपका एक training camp ज्वाइन क्या होना भी जरूरी होता है.

NCC Course में क्या सिखाया जाता है?

एनसीसी कोर्स में शामिल subjects और concepts यह होते हैं 

National Integration & Awareness

Civil Affairs

Drill

Weapon Training

Adventure Training & Obstacle

History of India and Defense

Personality Development and Leadership

Role of NCC During National Hazards

Civil Defence Organisations and Their Duties

Environment Awareness and Conservation

Field Craft and Use of Techniques

Freedom Struggle and The Nationalist Movement In India

Social Awareness and Community Development

Traffic Control Organisation and Anti Drunk Driving 

NCC Course में join कैसे करें

A. Junior Wing में join करने के लिए

NCC की Junior Wing में ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को आपने स्कूल के principal से बात करना होगा और NCC के बारे में बताना होगा. ताकि आपके स्कूल के एनसीसी में आपकी जरूरी आवश्यकता पूरी होने के बाद आपको admission मिले. लेकिन अगर आपकी स्कूल में एनसीसी कोर्स उपलब्ध नहीं है, तो आपके स्कूल के पास उपलब्ध NCC unit के commanding officer से सम्पर्क करे. इस wing में training का enrollment period 2 साल का होता है, 

B. Senior Wing में join करने के लिए

NCC की Senior Wing में ज्वाइन करने के लिए आपकी आयु 26 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और इस training का enrollment period 3 साल का होता है. इस wing को ज्वाइन करने के लिए भी आपको अपने स्कूल या कॉलेज के principal से संपर्क करना होगा और अगर आपकी स्कूल या कॉलेज में एनसीसी कोर्स उपलब्ध नहीं है, तो आपके स्कूल के पास उपलब्ध NCC unit के commanding officer से सम्पर्क करके आप senior wing ज्वाइन कर सकते हैं.

NCC के लिए Top College कौन सी है?

चलिए कुछ ऐसे college के नाम जान लेते हैं जो NCC Course offer करते हैं, ऐसे कोई बेहतरीन Top College के नाम है –

Mahatma Gandhi College, West Bengal

Guru Nanak Khalsa College, Haryana

Fergusson College, Pune

Jawaharlal Nehru University, Delhi

Jamia Millia Islamia, Delhi

Kurukshetra University, Haryana

University of Lucknow, Uttar Pradesh

Lovely Professional University, Punjab

Hansraj College, New Delhi

NCC Course के बाद Career Opportunities 

1. NCC कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार defense में entry के लिए direct apply कर सकते हैं. 

2. इसके अलावा कैंडिडेट को Bank Po Exam, Civil Service Exam जैसे बहुत सारे government job related exam में छूट मिलती है. 

3. Police Service, Indian Army GD Branch, Government Home Guards Service जैसे job के लिए आप apply कर सकते हैं.

4. इसके अलावा उम्मीदवार Short Service Commissioned Officer, Soldier Tradesman, Supervisor Soldier Clerk Officer, Security Services Operations, Bank Officer Assistant, Assistant Statistical जैसे नौकरी में भी अपने लिए एक अच्छा चुन सकते हैं.

NCC Candidate को मिलने वाली Salary

NCC certificate holder candidate को मिलने वाली सैलेरी की बात करें तो, यह सैलरी शुरुआत में 10,000 से ₹20,000 के आसपास होती है. जबकि 4 से 10 साल का experience रखने बाले NCC Officer 3 से 5 लाख रुपए per annum कमा सकते हैं. इस तरह जैसे जैसे आप का तजुर्बा बढ़ता जाता है उसी तरह आप को इस क्षेत्र में promotion भी मिलते जाता है.

Frequently Asked Questions

A. NCC करने के लिए आयु सीमा क्या है?

➤ NCC के junior division में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 12 से 8.5 साल होनी चाहिए. जबकि senior division में भर्ती होने के लिए आयु सीमा (age limit)  26 साल तक होती है. 

B. NCC कोर्स की duration कितनी है?

➤ इस कोर्स की डिग्रेशन (duration) 5 साल होती है और इसमें 3 प्रकार के certificate शामिल होते हैं, Certificate A, Certificate B और Certificate C.

  • Certificate A के लिए 2 साल का समय लगता है.
  • Certificate B के लिए भी 2 साल का समय लगता है.
  • और Certificate C के लिए 1 साल लगता है. 

C. NCC के A Certificate क्या है?

➤ सरकारी नौकरी के लिए Certificate A की तुलना में Certificate B और C काफी फायदेमंद होते हैं. लेकिन A certificate holder के लिए Indian Army के Wings Test में marks का थोड़ा सुविधा जरूर मिलता है. इसके लिए आपका एक training camp ज्वाइन क्या होना भी जरूरी होता है.

D. NCC के B Certificate क्या है?

➤ B Certificate ऐसे उम्मीदवार के लिए फायदेमंद साबित होता है जो भारतीय आर्मी को जवान के तौर पर ज्वाइन करना चाहते हैं और B सर्टिफिकेट को लेने के बाद ही C सर्टिफिकेट को लिया जा सकता है.

B सर्टिफिकेट होल्डर्स को telecommunication department और कुछ दूसरे public sectors में jobs के दौरान कुछ extra marks मिल जाते हैं. इसके लिए भी आपको एक training camp ज्वाइन करना जरूरी होता है. और ट्रेनिंग में आपकी 75% attendance भी होनी चाहिए.

E. NCC के C Certificate क्या है?

➤ C Certificate एनसीसी का सबसे महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट होता है, क्योंकि armed forces के चयन प्रक्रिया में C सर्टिफिकेट होल्डर को काफी फायदे मिलते हैं. और इसके लिए भी आपकी attendance 75% होनी जरूरी है. और आपको न्यूनतम दो national training camp ज्वाइन करने होंगे.

F. NCC Course का fees कितनी है? 

➤ अगर आप सरकारी स्कूल या कॉलेज में ncc करेंगे तो आपको कोई भी फीस (fees) नहीं देनी होगी. आपको सिर्फ ncc uniform, belt , shoes जैसी चीजों के लिए पैसा देना होगा. और हो सकता है की आपके private school और college Annual Training Camp जय सिंह जैसी activities के लिए आप से कुछ पैसे भी ले.

G. NCC का Full Form क्या है?

➤ एनसीसी का फुल फॉर्म है (Full Form of NCC) “ National Cadet Corps ”, जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में एनसीसी का फुल फॉर्म है (NCC Full Form in Hindi) “ राष्ट्रीय कैडेट कोर ”.

H. NCC का पहचान क्या है?

➤ एनसीसी का एक flag होता है उसमें तीन रंग (color) देखने को मिलते हैं, पहले लाल (red), उसके बाद गहरा नीला (dark blue) और आखिर में आसमानी नीला (light blue) रंग मौजूद होते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. BAMS Course Details In Hindi [2022] | BAMS क्या है और कैसे करें?
  4. SSC CPO क्या होता है? SSC CPO परीक्षा की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी
  5. MD Course क्या है? Criteria, jobs और benefits की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों इस तरह से हम आपको एनसीपी से जुड़े सरी जानकारियां दिए हैं और आशा करते हैं कि आपको आपकी सभी प्रश्नों का सवाल इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गए होंगे. यदि आप एनसीसी कोर्स करना चाहते हैं तो जरूर आपको इससे काफी सारे फायदे मिलेंगे, इसके अलावा आपको हमारे तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं भी है.

NCC के बारे में हम आज आपको कई सारे जानकारियां दिए हैं हम आपको बताएं हैं एनसीसी कोर्स क्या है (NCC Course Details In Hindi), NCC का फुल फॉर्म क्या है, NCC join करने के लिए क्या करना होगा, NCC course करने का फायदा क्या है और भी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां यदि आपको किसी विषय में संशय है तो हमें comment करके जरूर बताएं.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह लेख जरूर पसंद आए होंगे. यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. तो दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यही पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment

en_USEnglish