NDA Full Form in Hindi 2022 | NDA कैसे किया जाते हैं पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे इस नए जानकारी में, क्या आप जानते हैं NDA का फुल फॉर्म क्या है ( NDA Full Form in Hindi ) , NDA क्या है? यहां पर आपको इस लेख के माध्यम से NDA के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी. सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

NDA भारत के सर्वश्रेष्ठ पद में से एक है, यदि आपको Indian Army, Indian Air Force और Navy बनना चाहते हैं तो आपको एनडीए परीक्षा देने के आवश्यकता है. दोस्तों यदि आप भी सोच रहे हैं Army, Air Force, Navy आदि join करने का, तो इन सभी क्षेत्र में दस्तखत देने के लिए आपको NDA exam देना पड़ेगा.

NDA Full Form in Hindi

एनडीए एक्जाम देने के लिए फॉर्म भरना पड़ता है, चलिए इंडिया के बारे में फॉर्म भरने से पहले कुछ बातों को जान लेते हैं जैसे कि, NDA कैसे किया जाते हैं, NDA करने की पूरे process, NDA कब करना चाहिए, NDA करने का फायदाऔर इसके लिए क्या-क्या योग्यता आपके पास होने चाहिए.

NDA का फुल फॉर्म / NDA Full Form in Hindi

इंडिया जिसका पूरा नाम है ( Full Form of NDA ) “ National Defense Academy “ और इसका हिंदी मतलब है तथा हिंदी में इंडिया का फुल फॉर्म ( NDA Full Form in Hindi ) “ राष्ट्रीय रक्षा अकादमी “ . इसके अलावा NDA का फुल फ्रॉम अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है. जैसे कि,

NDA Full Form

Serial No.NDA Full Form In CategoryNDA Full Form
1.NDA Full FormNational Defence Academy
2.NDA Full Form In Hindiराष्ट्रीय रक्षा अकादमी
3.NDA Full Form In DevelopmentNation Development Agenda
4.NDA Full Form In AlliancesNational Dance Alliance
5.NDA Full Form In AssociationsNational Dart Association
6.NDA Full Form In Academic & ScienceNational Deaf Academy
7.NDA Full Form In DentalNational Dental Association
8.NDA Full Form In Law & LegalNo Deal Alternative

यह भी पढ़ें 

  1. ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. ADO Full Form in Hindi | सहायक ग्राम विकास अधिकारी का भर्ती
  4. ITI Full Form in Hindi 2022 – ITI कैसे करे, फायदा और आवश्यकता
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

NDA क्या है? / What is an NDA?

NDA एक परीक्षा है, इस परीक्षा से जुड़ी कुछ जरूरी बातें आपको जानना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इसके जानकारी के बिना आप इस परीक्षण के लिए तैयारी नहीं कर सकते हैं. भारत की 3 मशहूर सेवाएं है जो भारत रक्षा सेवा के अंतर्गत आते हैं. थल सेना, नौसेना और वायु सेना मैं जाने के लिए एक परीक्षा लिया जाता है, इस परीक्षा में पास करना पड़ता है जिसे NDA कहां जाता है

Credit : Centurion Defence Academy

अगर आपको भारत रक्षा सेवा के लिए थल सेना, नौसेना या वायु सेना में भर्ती होना है, तो आपको हर साल आयोजित किए जाने वाली यह एनडीए एग्जाम दो बार होते हैं. इस परीक्षा को UPSC (Union public service commission) आयोजित करती है. NDA विश्व की पहली Tri Service Academy है, जो भारतीय Arm Forces के लिए ऑफिसर को तैयार करने का काम करता है.

NDA join कैसे करें

थल सेना (Indian Army), नोसेना (Navy) और वायु सेना (Indian Air Force) में भर्ती होने के लिए NDA ज्वाइन कैसे करें , NDA join करने के लिए सबसे पहले 12 पास करें science subject से,ध्यान रहे, जैसे ही आप 10th पास करते हैं उसके बाद 11th में आपको साइंस सब्जेक्ट मैं math और physics subject हो चुनना होगा. 

अगर आपको थल सेना में भर्ती होना है तो आप किसी भी सब्जेक्ट से 12th पास करके इसका apply कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको नौसेना और वायु सेना में भर्ती होना है तो आपको साइंस सब्जेक्ट में math और physics subject से कम से कम 60% मार्क्स लेकर 12वीं पास करना होगा.

12th पास करने के बाद एनडीए एग्जाम दे और परीक्षा में पास करें. NDA का प्रवेश परीक्षा में पास करने के बाद SSB interview round होता है, जिसमें की तरह के test होते हैं, जैसे कि physical test, FT test, group discussion, personal interview आदि कई सारे test होते हैं जिसमें आपको पास करना होता है.

NDA Exam Criteria

इस परीक्षा को देने के लिए कुछ शर्तें है तथा परीक्षा देने की योग्यता के तौर पर कुछ आवश्यकता है. तो चलिए जानते हैं NDA exam में बैठने के लिए क्या आवश्यकता है.

1. पहला शर्त है की आप अविवाहित तथा unmarried होना चाहिए, तभी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.

2. इंडियन आर्मी बनने के लिए आपका किसी भी विषय में 12 पास होना चाहिए.

3. Indian air force और navy में भर्ती होने के लिए आपका 12 में math’s और physics होना आवश्यक है.

4. आपका शारीरिक योग्यता ( physical fitness ) अच्छा होना चाहिए.

5. उम्र (age) 16.5 साल से 19 साल के बीच में होने चाहिए. 

6. लंबाई (height) कम से कम 157 cm होना चाहिए.

NDA Exam Form कैसे भरें?

12th पास करने के बाद आप एनडीए एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं. जैसे ही आप 12th पास करते हैं, या फिर ट्वेल्थ के final exam देने के पहले आप एनडीए प्रवेश परीक्षा (NDA entrance exam) का फॉर्म भर सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं. इस परीक्षा को हर साल UPSC द्वारा दो बार आयोजित किया जाता है. 

यह परीक्षा साल में दो बार होता है जो कि साल की April और September महीने में होता है. और NDA का फॉर्म हर साल June और December में निकलते हैं. आप इस फॉर्म को UPSC का official website में जाकर online भर सकते हैं.

Exam Pattern of NDA

चलिए अब हम जानते हैं एनडीए एग्जाम पैटर्न क्या है, NDA exam में 2 पेपर होते हैं, पहला है Mathematics और दूसरा है General Ability. एनडीए परीक्षा कुल 900 नंबर के होते हैं. इस परीक्षा को आप हिंदी या इंग्लिश में दे सकते हैं. यह एक शाम 2:30 घंटे का होता है. गलत उत्तर देने पर negative marking भी होते हैं,जोकि गलत उत्तर देने पर ⅓ मार्क करते हैं.

Mathematics के लिए 300 नंबर के रहते हैं और General Ability के लिए 600 नंबर का प्रश्न आते हैं. NDA परीक्षा में कुल 270 प्रश्न आते हैं, जिसमें से math के ऊपर 120 प्रश्न रहते हैं और General Ability से 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. दोनों परीक्षा में पास करने के बाद आपको SSB interview के लिए बुलाया जाता है.

Syllabus of NDA

Exam में दो subject से प्रश्न पूछे जाते हैं एक है Mathematics और दूसरा है जीना General Ability. Mathematics में 300 नंबर के marks होते हैं, Mathematics का syllabus है,

  • Algebra, 
  • Trigonometry, 
  • Analytical geometry of two and three dimension,
  • Differential calculus,
  • Integral calculus and Differential equations,
  • Vector algebra,
  • Statistics and probability.

General Ability का syllabus, इसमें दो सेक्शन होते हैं, A और B. A section में English से प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि 200 marks के होते हैं.  जहां पर syllabus के तोर पर, Grammar and Vocabulary, Comprehension से सबाल पूछे जाते है.

Section B में General Knowledge से प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि 400 मार्क्स के होते हैं. जनरल नॉलेज सबसेट के अंतर्गत काफी सारे सिलेबस से प्रश्न आते हैं, जैसे कि

  • Physics,
  • Chemistry,
  • General science,
  • History,
  • Geography,
  • Current Affairs.

NDA परीक्षा में पास कैसे करें?

भारतीय थल सेना, नौसेना या वायु सेना बनने के लिए आपको एनडीए परीक्षा में पास होना पड़ेगा, इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको अच्छे से पढ़ाई करना पड़ेगा. सबसे पहले आपको एक सुनिश्चित time table बनाना होगा, उसे रोजाना follow करें. सभी subject के लिए बराबर समय दें, उसी हिसाब से पढ़ाई करें और कमजोर subject के ऊपर ज्यादा ध्यान दें. 

NDA परीक्षा के लिए सबसे अच्छे books का इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहे तो internet का सहायता भी ले सकते हैं. Math subject को strong बनाने के लिए 11वीं और 12वीं मैं अच्छे से मैथ को सीखे. NDA exam के पुराने साल की question paper को solve करें. और sample paper को solve करके अच्छे से परीक्षा की तैयारी करें ताकि अच्छे से NDA परीक्षा में पास कर सके.

Salary of NDA Officer / NDA ऑफिसर का वेतन

नौकरी के पद के हिसाब से तथा पोजीशन के हिसाब से NDA Officers को वेतन दिए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं, NDA ऑफिसर का वेतन ( Salary of NDA Officer ) क्या है? वेतन (salary) के जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए chart के ऊपर नजर दे.

Chart of NDA Officer

Serial No.NDA Position / ProfileSalary of NDA Officer
1.Lieutenant65,100 – 1,77,500 महिना
2.Captain61,300 – 1,93,900 महिना
3.Major69,400 – 2,07,200 महिना
4.Leftinent Karnal1,21,200 – 2,12,400 महिना
5.Karnal1,30,600 – 2,15,900 महिना
6.Brigadier1,39,600 -,2,17,600 महिना
7.Major General 1,44,200 – 2,18,200 महिना

यह भी पढ़ें 

  1. ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. ADO Full Form in Hindi | सहायक ग्राम विकास अधिकारी का भर्ती
  4. ITI Full Form in Hindi 2022 – ITI कैसे करे, फायदा और आवश्यकता
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

आपने क्या सीखा

हमारे इस लेख के माध्यम से आपको NDA के बारे में जानकारी प्राप्त हुए हैं. यहां पर आप सीखे हैं, NDA Full Form in Hindi , NDA क्या है? NDA कैसे किया जाते हैं, NDA करने की पूरे process, NDA कब करना चाहिए, NDA करने का फायदा आदि. दोस्तों हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद.

NDA के बारे में इन सभी जानकारी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए काफी सहायता पूर्ण और जानकारी पूर्ण रहे होंगे. अगर आपको हमारी यह लेख informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. और अगर आपको किसी विषय में संकोच रहे तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें.

आज हम आपको NDA के बारे में काफी सारे महत्वपूर्ण जानकारी दिए है, हम आशा करते हैं कि आपको हमारे एक जानकारी पसंद आए हैं. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ. तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए. 

Leave a Comment