NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में. क्या आप जानना चाहते हैं NEET Exam क्या होता है, NEET एक प्रवेश परीक्षा यानी entrance exam है जो doctor बनने के लिए दिए जाते हैं. यदि आप भी एक doctor बनना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होंगे. आज हम आपको इस लेख में NEET Exam के बारे में पूरी जानकारी देंगे. 

दोस्तों क्या आप एक doctor बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इसके लिए process क्या रहते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं जहां पर आज हम आपको डॉक्टर बनने के लिए क्या प्रोसेस रहता है इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. यानी आज आप इस लेख मैं जानेंगे कि NEET Exam क्या होता है. 

NEET Exam क्या होता है

NEET के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएंगे qualification क्या होता है, इस परीक्षा को कौन दे सकते हैं, NEET exam म देने से क्या होता है, Exam का process क्या है, syllabus क्या रहता है, age limit आदि और भी कई सारे जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे. हमारे साथ अंत तक बने रहें ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आए. 

NEET Full Form in Hindi

अगर हम NEET का फुल फ्रॉम के बारे में बात करें तो NEET का Full Form है ( Full Form of NEET ) “ National Eligibility Cum Entrance Test ” जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में NEET का पूरा नाम है ( NEET Full Form in Hindi ) “ राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा ”. इसके अलावा नीट का फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि –

NEET Full Forms in Different Sectors

Serial No.CategoryFull Form of NEET
1.NEET Full FormNational Eligibility Cum Entrance Test
2.NEET Full Form in Hindiराष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा
3.NEET Full Form in PhysicsNuclear Excitation by Electronic Transition
4.NEET Full Form in General BusinessNo Excuse Extension Time
5.NEET Full Form in EnergyNuclear Energy Enabling Technologies
6.NEET Full Form in TechnologyNano Emitter Electrospray Technology
7.NEET Full Form in NavyNavy Electricity and Electronics Training
8.NEET Full Form in EducationalNational Economic Education Trust
9.NEET Full Form in EngineeringNew Engineering Education Transformation
10.NEET Full Form in EducationalNot in Education Employment and Training

यह भी पढ़ें 

  1. Deputy Collector कैसे बने | DC अधिकारी का power, duties और जिम्मेदारि
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. IRS Officer कैसे बने पूरी तरीके | IRS का full form, work, power और योग्यता
  5. MP कैसे बने | Member of Parliament क्या होता है, salary, benefits और facilities

NEET Exam क्या होता है

NEET की फुल फॉर्म होती है National Eligibility Cum Entrance Test. यह भारत में medical से जुड़े courses, MBBS और BDS मैं admission लेने के लिए एक qualifying entrance exam है. इस परीक्षा को पास करने वाले students को इन courses में admission मिल जाता है. यह परीक्षा हर साल देश के लगभग 479 मेडिकल कॉलेज मैं admission के लिए आयोजित किया जाता है.

NTA यानी कि National Testing Agency, NEET exam को conduct यानी कि आयोजित करती है. NEET Exam दो भागो में होता है UG और PG. NEET UG भाग में MBBS और BDS जैसे medical course के लिए entrance test होता हैं. और NEET PG भाग में MS आर MD जेसे मेडिकल कोर्स के लिए entrance test होते हैं.

Credit : govt job genuine notification channel

NEET Exam की जरूरत

अब चलिए जानते हैं NEET exam की जरूरत क्यों पड़ी जबकि इससे पहले भी medical medical में admission के लिए entrance exam हुआ करते थे. NEET से पहले भारत में मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग 90 परीक्षा हुआ करते थे, इनमें से AIPMT, CBSE द्वारा करवाया जाता था. और हर स्टेट भी अलग-अलग medical entrance test करवाता था.

तो इस परिस्थिति में हर student को लगभग 8 से 10 entrance exam के लिए तैयारी करना पड़ता था. जिसके वजह से हर student को बहुत ज्यादा pressure के साथ-साथ application fees और entrance exam में दाखिल होने के लिए बहुत सारा खर्चा हुआ कटता था. तो इसलिए इस खर्चे को बचाने और student का समय परिश्रम को नियंत्रण में लाने के लिए NEET exam को लाया गया. 

अलग-अलग exam को clear करने के लिए अलग-अलग syllabus पूरा करना पड़ता था. जिसके लिए students का काफी stress भी रहता था. NEET के वजह से वह भी कम हो गया है क्योंकि अब medical college में admission के लिए सिर्फ एक exam यानी NEET को ही clear करने की जरूरत है. तो इस तरीके से NEET ने AIPMT और state level CET जैसे Delhi-PMT, MHCET, R-PMT, WBJEE, EAMCET जैसे exam को replace कर दिया है. 

NEET Exam की जानकारी

NEET (UG)-2019 5 may 2019 को हुआ और 5 जून 2019 को इसका result declare कर दिया क्या. यह एक single stage exam है जोकि offline होता है. आने वाले समय में यह परीक्षा ऑफलाइन होगा या ऑनलाइन यह अभी तय नहीं है. यह भी संभावना है कि आगे होने वाले NEET साल में एक बार होने के वजह दो बार हो सकते हैं. इस परीक्षा की duration से 3 घंटे होते हैं. इस परीक्षा में objective type questions होते हैं और negative marking भी होती है. 

NEET Exam से जुड़े जरूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद इसकी तैयारी से जुड़ी कुछ बातें आपको जरूर जानना चाहिए. सबसे पहले आपके career से जुड़ा यह सबसे जरूरी फैसला अच्छे से सोच समझ कर लीजिए की वाकई में आप एक doctor बनना चाहते हैं और अगर आपका जवाब हां है, तो पूरी तरीके से आप इस परीक्षा का तैयारी करने में लग जाइए.

क्योंकि अपना सपने को पूरा करने का क्षमता सिर्फ आप ही में है. इसलिए अपना पूरा focus इस परीक्षा में पास करने में लगाइए. इसके लिए 12th class की परीक्षा में भी आपको अच्छे से पास करना चाहिए. और आपकी school education पर जितनी अच्छी पढ़ाई रही होगी उतना ही आसान आपके लिए इस exam को पास करना होगा.

NEET Exam देने की योग्यता

इस परीक्षा में बैठने के लिए 12वीं में Physics, Chemistry और Biology / Biotechnology होने चाहिए. NEET Exam को देने के लिए Math subject होना जरूरी नहीं है. इस परीक्षा में Physics, Chemistry और Biology (Botany, Zoology) subjects की questions भी शामिल होते हैं.

NEET Exam को देने के लिए Age Criteria

इस परीक्षा को देने के लिए candidate की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए, जबकि इस exam के लिए कोई upper age limit नहीं रखी गई है. इस परीक्षा में बैठने के लिए Unreserved Category के candidate को class 12th में physics, chemistry, biology / biotechnology subject से minimum 50% marks लाना जरूरी है.

यह marks partentige general candidate के लिए है और OBC, SC और ST candidate के लिए यह 40% marks criteria रखी गई है, इस एग्जाम को पास करने के लिए candidate कितने भी attempt ले सकते हैं, सिर्फ criteria में यह बताए गए हैं कि कैंडिडेट को Indian होना जरूरी है.

NEET Clear करने के लिए कुछ जरूरी बातें

आपकी Physics, Chemistry और Biology subjects की basic knowledge अच्छे से clear रखना होगा. समय की सही इस्तेमाल करना सीखिए ताकि इस परीक्षा को पास करने और आपके सपने को पूरे करने मैं आपको समय की कमी ना महसूस हो. इस परीक्षा में पास होने के लिए अपने मन को शांत रखिए. Authentic books की सहायता लीजिए, अभ्यास करते रहिए और आपने स्वास्थ्य की ख्याल रखिए.

अगर आप पहले भी NEET एग्जाम दे चुके हैं और दूसरे एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो याद रखिए last exam में होने वाला गलती के ऊपर ध्यान रखिए और उससे सीखिए. अगर आप कोई गलती किए हैं तो वह क्यों किए हैं, क्या किए हैं, किस कारण से किया है, उस से सीखिए. ताकि पहले attempt में आप जो गलती किए थे जिससे आपकी selection नहीं हुई थी वह दूसरी बार ना हो.

1. एक normal और अच्छे routine को फॉलो करें.

2. अच्छे और authentic books follow करें.

3. जितनी हो सके questions को solve करें.

4. कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लीजिए. 

5. Experience person से परीक्षा के बारे में जान लीजिए.

6. ज्यादा pressure ना ले, ठंडे दिमाग से परीक्षा की तैयारी करें.

7. सबसे जरूरी बात अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

यह भी पढ़ें 

  1. Deputy Collector कैसे बने | DC अधिकारी का power, duties और जिम्मेदारि
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. IRS Officer कैसे बने पूरी तरीके | IRS का full form, work, power और योग्यता
  5. MP कैसे बने | Member of Parliament क्या होता है, salary, benefits और facilities

आपने क्या सीखा

दोस्तों हमीद है कि NEET Exam से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी. NEET की तैयारी करने में हमारी यह जानकारी आपको काफी सहायता करने वाली है. हम आशा करते हैं कि आपका selection जरूर हो. इसी के साथ यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें नीचे comment करके जरूर बताइए. और किसी विषय में आपका संशय है तो हमें जरूर बताइएगा.

दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर NEET exam से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी है जैसे कि NEET Exam क्या होता है, qualification क्या होता है, इस परीक्षा को कौन दे सकते हैं, NEET exam म देने से क्या होता है, Exam का process क्या है, syllabus क्या रहता है, age limit आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

दोस्तों यदि आपको हमारे आज के यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए. अगले जानकारी किस विषय के ऊपर होनी चाहिए हमें comment करके वह भी जरूर बताइएगा.

Leave a Comment