NIMCET Full Form In Hindi – निमसेट परीक्षा क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे

नमस्कार दोस्तों आज हम विस्तार से जानेंगे NIMCET Exam के बारे में, दोस्तों क्या आप जानते हैं निमसेट का फुल फॉर्म क्या है (NIMCET Full Form In Hindi), निमसेट परीक्षा देने से क्या होता है. अच्छे MCA College में भर्ती के लिए NIMCET Exam को लिया जाता है, यदि आपका भी सपना है टॉप कॉलेज से एमसीए करना तो हमारे साथ इस लेख में बने रहे.

जो छात्र एक अच्छे कॉलेज से MCA करना चाहते हैं उनके लिए यह निमसेट एक्जाम एक बहुत अच्छा विकल्प होता है Top MCA College में भर्ती होने के लिए. तो दोस्तों अगर आप भी MCA करने के लिए NIMCET Exam देना चाहते हैं, तो आपके पास इसकी पूरी जानकारी होना चाहिए, जिसकी मदद से आप इस परीक्षा में सफल हो सके. इसी कारण हम आपके लिए यह लेकर लेकर हाजिर हुए हैं.

NIMCET Full Form In Hindi

NIMCET Exam के बारे में जानकारी के तौर पर आज आप इस लेख के माध्यम से जानेंगे, NIMCET का फुल फॉर्म क्या है, निमसेट एग्जाम क्या है, इसके लिए क्या eligibility होना चाहिए, exam pattern क्या है, इसकी syllabus क्या होता है और NIMCET Exam की तैयारी कैसे करें आदि इसी तरह के कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे.

NIMCET का फुल फॉर्म क्या है?

➤  NIMCET का फुल फॉर्म है (Full Form of NIMCET) “ NIT MCA Common Entrance Test ”.

➤  और निमसेट का हिंदी मतलब है (NIMCET Full Form In Hindi) “ एनआईटी एमसीए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ”.

यह भी पढ़ें 

  1. ADCA Course Kya Hai – एडीसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी
  2. NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. UPSC Exam Kya Hai 2022 – यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी
  5. JE Kaise Bane 2022 – जूनियर इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी

निमसेट परीक्षा क्या (What is NIMCET In Hindi)

NIMCET एक national level प्रवेश परीक्षा (entrance exam) है इस परीक्षा को हर साल NIT यानी National Institute of Technology के द्वारा आयोजित किया जाता है जिसमें परीक्षा में 11 NITS भाग लेते हैं. NIMCET Entrance Test के माध्यम से MCA यानी Master of Computer Application Programme में छात्रों का भर्ती लिया जाता है.

NIMCET का Exam Pattern क्या है?

NIMCET Exam 4 paper होता है, निमसेट एक offline exam है और यह परीक्षा अंग्रेजी भाषा (English Language) में लिया जाता है. इस परीक्षा के पेपर में objective type प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा में कुल 120 प्रश्न आते हैं जिसके लिए कुल 480 अंक रहते हैं. हर सही जवाब के लिए 4 marks दिए जाते हैं और हर एक गलत जवाब (negative marking) के लिए 1 अंक काट लिया जाता है. इस परीक्षा के लिए कुल 2 घंटे का समय (duration) दिए जाते हैं. 

NIMCET Exam 4 paper

1)  General English

2)  Mathematics

3)  Computer Awareness

4)  Analytical Ability & Logical Reasoning

Papers No. of Questions Marks Topics of Question
1)  General English Paper Total 20 Questions Total 80 Marks Basic English Grammar : Article, Prepositions, Voices, Tenses
2)  Mathematics Paper Total 50 Question Total 200 Marks Trigonometry, Algebra, Probability, Vectors
3)  Computer Awareness Total 10 Questions Total 40 Marks Computer Application, Basic Computer Facts, Data Representation
4)  Analytical Ability & Logical Reasoning Total 40 Questions Total 160 Marks Puzzles, Crosswords, Logical Solution

 

NIMCET Exam की तैयारी कैसे करें

1.  इन 4 पेपर का पैटर्न को अच्छे से समझे और उसी हिसाब से अभ्यास करें.

2.  Syllabus को देखिए और उसी हिसाब से एक अच्छी रणनीति बनाएं, कितने समय के अंदर आपको कितनी पढ़ाई और प्रैक्टिस करनी होगी उसे निर्धारित कीजिए.

3.  सभी महत्वपूर्ण topic के ऊपर ज्यादा ध्यान दीजिए और आपकी कमजोर टॉपिक्स के ऊपर पकड़ बनाइए.

4.  Syllabus का revision करना बहुत जरूरी है.

5.  Mathematics और Reasoning subject का ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें.

6.  पिछले वर्ष की question papers को अवश्य solve करें. 

7.  तैयारी के साथ साथ NIMCET Mock Test जरूर दीजिए. 

8.  परीक्षा की तैयारी पहले से ही शुरू करें, जितनी आगे से शुरू करेंगे उतनी ही बेहतर होगा.

एक जरूरी बात आपको जिस प्रश्न का जवाब निश्चित रूप से नहीं पता होंगे उसकी उत्तर नहीं देने की कोशिश कीजिए क्योंकि नेगेटिव मार्किंग के वजह से एक अंक काट लिए जाएगी. तैयारी करते समय इन जरूरी विषयों के ऊपर जरूर ध्यान रखें, और खुद का Best देने की कोशिश कीजिए. जो छात्रा इस परीक्षा में पास हो जाते हैं उनको NIT College में MCA Course के लिए भर्ती मिलती है.

यह भी पढ़ें 

  1. ADCA Course Kya Hai – एडीसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी
  2. NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. UPSC Exam Kya Hai 2022 – यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी
  5. JE Kaise Bane 2022 – जूनियर इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से आपको NIMCET Exam के बारे में कई सारी जानकारियां दीजिए, NIMCET का फुल फॉर्म क्या है, निमसेट एग्जाम क्या है, इसके लिए क्या eligibility होना चाहिए, exam pattern क्या है, इसकी syllabus क्या होता है और NIMCET Exam की तैयारी कैसे करें आदि इसी तरह के कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

हमें उम्मीद है कि यह जानकारियां आपको निमसेट परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद करेगा. यदि आपको इससे जुड़ी किसी विषय में समस्या है तो हमें comment करके जरूर पूछें. यदि आप इस परीक्षा को देना चाहते हैं तो इसकी तैयारी इन सभी बातों के ऊपर ध्यान में रखते हुए करें और परीक्षा की सफलता के लिए आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

यदि आपको हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों हां जब हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारी अगली नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहें खुश रहें. किसी दूसरे विषय के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें जरूर बताएं. Google

2 thoughts on “NIMCET Full Form In Hindi – निमसेट परीक्षा क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे”

Leave a Comment