NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें

दोस्तों क्या जानना चाहते हैं NIOS का फुल फॉर्म क्या है (NIOS Full Form In Hindi) और NIOS क्या होता है. एनआईओएस एक मुक्त विद्यालय है जहां से आप अपने पढ़ाई को घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं. कुछ छात्र होते हैं जो एक नौकरी करने के साथ-साथ अपना आगे का पढ़ाई भी पूरा करना चाहते हैं, उनके लिए पराई पूरा करने का एक रास्ता है वह है मुक्त विद्यालय, NIOS भी उस मैं से एक है.

बहुत से युवा का यह समस्या होता है कि वह अपना पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन वह अपना पराई पूरी कर पाते हैं क्योंकि ना तो उनके पास स्कूल जाने के लिए समय है और ना ही पैसा है. यदि आप भी इसी तरह के समस्या में है, तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है जहां पर हम आपको बताएंगे एनआईओएस मुक्त विद्यालय के बारे में, जहां से आप अपने घर बैठे कम पैसों में अपना पढ़ाई पूरी कर सकते हैं.

NIOS Full Form In Hindi

दोस्तों यदि आप भी अपना पराई मुक्त विद्यालय के माध्यम से करना चाहते हैं और इससे जुड़ी जानकारी लेना चाहते हैं, तो हमारे साथ हमारे इस लेख में बने रहे. NIOS के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएंगे, NIOS का फुल फॉर्म क्या है, NIOS Board क्या है, आप NIOS से पढ़ाई कैसे कर सकते हैं, NIOS से पढ़ाई पूरी करते हैं तो क्या आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

NIOS Full Form In Hindi

➤  NIOS का फुल फ्रॉम है (Full Form of NIOS) “ National Institute of Open Schooling ”.

➤  एनआईओएस का हिंदी मतलब है (NIOS Full Form In Hindi) “ राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ”.

यह भी पढ़ें 

  1. ADCA Course Kya Hai – एडीसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. UPSC Exam Kya Hai 2022 – यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी
  5. JE Kaise Bane 2022 – जूनियर इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी

NIOS क्या है? (What is NIOS In Hindi)

NIOS यानी National Institute of Open Schooling भारत का एक ऐसा सबसे बड़ा बोर्ड है जो मुक्त विद्यालय के माध्यम से पढ़ाई पूरा करने का मौका देता है. NIOS Board का उद्देश्य समाज के ग्रामीण और पिछड़े वर्ग के ऐसे बच्चों को घर बैठे शिक्षा प्रदान कराना है जो स्कूल नहीं जा सकते हैं. इसके अलावा भी एनआईओएस के द्वारा कई सारी सुविधाएं उपलब्ध होते हैं, 

जैसे एनआईओएस बोर्ड किसी भी दूसरे बोर्ड से 10वीं या 12वीं क्लास में फेल होने वाले छात्रों को On Demand Exam facilities प्रदान कराता है. यानी कि अगर कोई छात्र किसी बोर्ड की 10th या 12th क्लास की परीक्षा में फेल हो जाता है, तो उसी साल एनआईओएस के ऑन डिमांड एग्जाम प्रोग्राम में आवेदन करके वो उसी महीने दोबारा परीक्षा दे सकते हैं.

NIOS के ऑन डिमांड एक्शन पूरे साल होता है, आप कभी भी आवेदन करके एक महीने में ही परीक्षा दे सकते हैं. एनआईओएस भारत का एकमात्र ऐसा बोर्ड है जो 9th क्लास में फेल छात्रों को सीधे 10th क्लास में और 11th क्लास में फेल छात्रों को सीधे 12th क्लास में भर्ती देते हैं. एनआईओएस तीनों मध्यम में शिक्षा प्रदान कराते हैं हिंदी अंग्रेजी और उर्दू. 

एनआईओएस की विशेषता

1.  एनआईओएस मुक्त विद्यालय उन छात्रों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं, जिनके पास पैसे नहीं होने की वजह से पढ़ाई छोड़ कर काम करना पड़ता है उन्हें एनआईओएस के माध्यम से काम करने के साथ-साथ अपना पढ़ाई पूरा करने का मौका मिलता है.

2.  राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान का उद्देश्य है जिस प्रकार गांव के बच्चे अपने अपनी पढ़ाई पूरी करने में असमर्थ रहते हैं उन बच्चों को भी शिक्षा प्रदान करना, ताकि गांव के बच्चों को भी शिक्षित होने का मौका मिले.

3.  जो बच्चे घर बैठे अपना पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए भी राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान बेहतरीन साबित होता है, क्योंकि NIOS Board के जरिए पढ़ाई करने के लिए आपको विद्यालय है आने की आवश्यकता नहीं है.

4.  एनआईओएस यानी National Institute of Open Schooling का एक और विशेषता है, जो छात्र अपनी 10वीं या 12वीं परीक्षा में फेल हो गए हैं, वह उसी साल NIOS के official website में जाकर ऑन डिमांड एग्जाम सुविधा में आवेदन करके उसी महीने फिर से परीक्षा देकर पास कर सकते हैं. जिससे कि उस छात्र की साल बर्बाद ना हो. इसी तरह 10वी और 12र्वी फेल छात्र भी NIOS board के मदद से 10वीं और 12वीं पास कर सकते हैं.

NIOS Exam Details In Hindi

1.  NIOS हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू तीनों ही भाषा में शिक्षा प्रदान कराते हैं.

2.  On Demand Exam में आवेदन कर के आप कभी भी परीक्षा दे सकते हैं.

3.  एनआईओएस का परीक्षा साल में दो बार होता है, मार्च और एप्पल और दूसरी बार अक्टूबर और नवंबर महीने में परीक्षा कराता है.

NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें

आप एनआईओएस के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप NIOS के regional centers में जाकर भी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एनआईओएस बोर्ड CBSE, ICSE के बाद भारत के तीसरा सबसे बड़ा बोर्ड है. एनआईओएस 12th क्लास पास करने के बाद आप higher education के लिए किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में भर्ती ले सकते हैं. किसी भी इसके अलावा आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. एनआईओएस बोर्ड की मान्यता दूसरे  बोर्ड्स के बराबर ही होते हैं. इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें 

  1. ADCA Course Kya Hai – एडीसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. UPSC Exam Kya Hai 2022 – यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी
  5. JE Kaise Bane 2022 – जूनियर इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा?

NIOS के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं, NIOS का फुल फॉर्म क्या है, NIOS Board क्या है, आप NIOS से पढ़ाई कैसे कर सकते हैं, NIOS से पढ़ाई पूरी करते हैं तो क्या आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां, उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. 

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आज आपने जाना NIOS के बारे में. यदि आप भी डिस्टेंस लर्निंग के लिए एक अच्छा विकल्प ढूंढ रहे हैं तो एनआईओएस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment