OSS Full Form और OSS क्या है हिंदी में

अगर आप एक कंप्यूटर स्टूडेंट है, और आपको OSS के बारेमे नही पता है, OSS Kya Hai, OSS का पूरा नाम क्या है (OSS Full Form In Hindi). तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है हिंदी समाज आपके साथ है. आज के इस आर्टिकल में हम OSS से जुड़ी सारी जानकारियां आपके साथ शेयर करेंगे.

OSS Full Form In Hindi

आप जानते होंगे कंप्यूटर में हम जो भी कार्य करते हैं और सभी अलग-अलग सॉफ्टवेयर की मदद से कर पाते हैं. इन सॉफ्टवेयर को प्रोग्राम द्वारा लिखे और विकसित किए जाते हैं, उस प्रोग्राम को Developer द्वारा लिखे जाते हैं. तो दोस्तों OSS के बारेमे सभी जानकारी लेने से पेहेले चलिए जान लेते है OSS का पूरा नाम क्या है (OSS Full Form In Hindi) OSS का पूरा नाम है Open Source Software.

OSS Full Form – Open Source Software

OSS Full Form in Hindi – खुला स्रोत सॉफ्टवेयर

OSS Full Form in Telecom- Operations Support System

OSS Full Form in Sap – Online Service System

OSS Full Form in Army – Operational Storage Site

OSS Full Form in Medical – Oxford Shoulder Score

यह भी पढ़ें : Information Technology kya hai? IT Sector में क्या Future है?

OSS क्या है हिंदी में (What is Open Source Software?)

उस सॉफ्टवेयर की लिखे गए कोड को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भाषा में Source Code कहा जाता है. अगर किसी सॉफ्टवेयर के सोर्स कोड को लाइसेंस के साथ सार्वजनिक तौर पर सभी को पढ़ने, अपनी इच्छा अनुसार बदलने और सुधार करने का अधिकार दे देता है तो उसे सॉफ्टवेयर को Open Source Software कहा जाता है.

तथा ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके कोड को यूज़र दरा फरहा और संशोधित किया जा सकता है. Open Source Software का सोर्स कोड को यूज़र के लिए इंटरनेट पर मूर्त रूप में उपलब्ध होता है. इन सॉफ्टवेयर के programmer team member साथ मिलकर सॉफ्टवेयर में काम करते हैं और बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं.

Credit: Technical Sagar

OSS की सुबिधाय (Benefits of Open Source Software)

OSS की सुबिधाय, इनसब सॉफ्टवेयर यूजर के लिए मुफ्त होता है, सभी के लिए उपलब्ध होते हैं, हर कोई इसके कोड को पढ़ने, अपनी इच्छा अनुसार बदलने, सुधार करने, लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं इसके मतलब यह नहीं कि यह सॉफ्टवेयर छोटा है, ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है, और इन सॉफ्टवेयर का security system अच्छा नहीं होता होगा. 

बल्कि इसके बिलकुल उल्टा होता है, यह सॉफ्टवेयर बहुत बड़ी होती है, इसका security system दूसरे सॉफ्टवेयर से काफी सेफ एंड सिक्योर होते हैं. इसमें दुनिया भर के प्रोग्रामर मिलकर बेहतर से बेहतर बनाते हैं. इस सॉफ्टवेयर को बनाने का मकसद है, लोग इन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रोग्रामिंग सीख सके, विकसित कर सके और दूसरों के साथ शेयर कर सके, और खुद के आइडिया को सॉफ्टवेयर में डाल सकें, Open Source Software की quality बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इन सॉफ्टवेयर दुनिया की सबसे अच्छे developer द्वारा बनाए जाते हैं. 

आपने क्या सीखा

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको OSS Kya Hai, OSS का पूरा नाम क्या है (OSS Full Form In Hindi) सारे तत्व और जानकारी आपको मिल गई होगी. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और हम आपसे मिलते हैं हमारे अगले ब्लॉग में तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment