OTP Full Form in Hindi । OTP क्या है और सभी जानकारी हिंदी 2022 में

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको OTP Full Form in Hindi , OTP क्या है और OTP से जुड़ी हुई सभी जानकारी देने जा रहे हैं हमारे इस लेख के माध्यम से. आप तो जानते ही होंगे आज के समय पर सब कुछ इंटरनेट के ऊपर आ चुका है ,सामान खरीदना, पैसे का लेन-देन करना और लोगों का इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाना. यह सब बड़े-बड़े काम ऑनलाइन के जरिए किया जा रहा है, इसलिए यहां पर data leakage, hacking जैसे खतरा भी ज्यादा है. 

इसी दौरान हमारे security purpose के लिए ओटीपी का उपयोग हर जगह पर किया जा रहा है. लेकिन हमेशा हमारे मन में सवाल आते हैं की असल में यह ओटीपी क्या है , काम कैसे करता है, ओटीपी का उपयोग करना कितना सुरक्षित है, क्या हम सच में इसके ऊपर भरोसा कर सकते हैं, इन सब सवालों का जवाब लेकर आज हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं. हमारे साथ अंतक बने रहे आपका सभी उत्तर आपको यहां पर मिल जाएगा. 

OTP Full Form in Hindi

OTP Full Form in Hindi

OTP Full Form in Hindi / OTP का पूरा नाम है “One Time Password” इसका हिंदी मतलब है एक बार उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड . यह एक ऐसा सुरक्षित कौन है जो आपके मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या फिर वॉइस कॉल के माध्यम से आते हैं. इस कोर्ट को एक दफा ही इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे किसी दूसरे से शेयर करना नहीं चाहिए. 

1.OTP Full FormOne Time Password
2.OTP Full Form in Hindiएक बार उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड
3.OTP Full Form in ElectronicsOne Time Programmable
4.OTP Full Form in Data StorageOpposite Track Path
5.OTP Full Form in Policies & ProgramsOut of Turn Priority

OTP Kya Hai? / What is OTP

ओटीपी इंटरनेट के ऊपर security purpose के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले एक Password है . ओटीपी का फुल फॉर्म है (Full Form of OTP) One Time Password . इसका मतलब है इस पासवर्ड को आप सिर्फ एक बार ही उपयोग कर सकते हैं दोबारा इसे उपयोग नहीं किया जा सकता है. कुछ समय के बाद उसका validity नष्ट (expired) हो जाते हैं.

तथा पहली बात आप ओटीपी को दोबारा उपयोग नहीं कर सकते हैं, और दूसरी बात एक ओटीपी कुछ ही मिनट के लिए वैलेट रहते हैं. यह इंटरनेट के सिक्योरिटी को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है. अगर आप इंटरनेट के ऊपर कई पर लॉगइन करते हैं, बैंकिंग ट्रांजैक्शन करते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपका ओटीपी का जरूरत करता है, ओटीपी हर बार अलग-अलग होता है इसके लिए यह ज्यादा सुरक्षित होता है.

यह भी पढ़ें 

  1. OSS Full Form और OSS क्या है हिंदी में
  2. NCL क्या है? NCL Full form in English and Hindi
  3. NOC full form in hindi – NOC क्या है, फायदा, उद्देश्य और कार्य
  4. OSD Full Form और OSD का मतलब क्या है हिंदी में
  5. B.Ed Full Form In Hindi | B.Ed क्या है पूरी जानकारी

OTP के प्रकार / Type of OTP

साधारण तौर पर एक ओटीपी 4 से 8 अंकों का होता है. ओटीपी दो प्रकार के होते हैं एक है Event-based One Time Password , मतलब इसका कोई समय सीमा नहीं है, जब तक आप नए ओटीपी जनरेट नहीं करते हैं तब तक आपका यह OTP valid रहता है. और दूसरा है Time-based One Time Password यह OTP 3 प्रकार के हैं.

SMS based OTP – इस प्रकार के ओटीपी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. इस ओटीपी का उपयोग के लगभग अधिकतर जगह पर किया जाता है. 

Email Based OTP – इस प्रकार के ओटीपी को आपके रेजिस्टर ईमेल आईडी पर भेजा जाता है. इस ओटीपी का इस्तेमाल कई बड़े-बड़े कंपनी करते हैं. इस प्रकार के ओटीपी का उपयोग भी काफी किया जाता है.

Voice Call based OTP – Voice Call based OTP को थोड़ा कम उपयोग किया जाता है क्योंकि यहां पर सही से सुन कर ओटीपी को डालने का थोड़ा दिक्कत होता है.  पर किसी कारण आपके मोबाइल नंबर पर SMS नहीं आ रहे हैं, तब इसका इस्तेमाल होता है.

ओटीपी का उदाहरण

Serial No.Type Of OTPExample / उदाहरण
1.4 अंको का ओटीपी1234
2.6 अंको का ओटीपी123456
3.8 अंको का ओटीपी12345678
4.Numeric संख्या का ओटीपी23456
5.Alphabet संख्या का ओटीपीabcdef
6.Numeric और Alphabet मिश्रित संख्या का ओटीपी1a2b3c

ओटीपी से जुड़ी पूरी जानकारी

इंटरनेट सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए और भी बेहतरीन करने के लिए ओटीपी का आविष्कार किया गया है. अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं, ऑनलाइन के माध्यम से काम करते हैं, इंटरनेट के ऊपर भरोसा करते हैं, तो आपको ओटीपी के बारे में जानना बहुत जरूरी है. क्योंकि यह साधारण ज्ञान के साथ-साथ परीक्षा में इसके बारे में पूछा भी जाता है.

OTP कैसे काम करता है

ओटीपी एक ताला चाबी का काम करता है, ऑनलाइन आप कहीं पर लॉगइन करते हैं, पैसे का लेन-देन करते हैं, सामान खरीदते हैं तब आपसे एक ओटीपी मांगा जाता है और उसी दौरान आपके पास एक ओटीपी नंबर आता है आपके मोबाइल फोन नंबर या ईमेल एड्रेस पर यदि आप वही ओटीपी सही-सही डालते हैं तो ही आपका काम सफल होगा वरना आप काम नहीं कर सकते हैं.

तो आप समझ सकते हैं OTP कैसे काम करते हैं और कैसे हमें सुरक्षित रखते हैं.

ओटीपी का use कहां पर होता है?

  1. दोस्तों ओटीपी हमे ऑनलाइन काम करने के लिए बैंकिंग डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करने पर हमें ओटीपी प्राप्त होते हैं.
  1. अगर हम किसी ऑनलाइन पर महत्वपूर्ण जगह पर खुद का अकाउंट बनाना चाहते हैं तथा लॉगइन करना चाहे तो हमें ओटीपी प्राप्त होते हैं.
  1. ऑनलाइन लेनदेन के समय जैसे कि पैसे भेजने के लिए, बिल पेमेंट करने के लिए, प्रोडक्ट खरीदने के लिए, टिकट बुकिंग करने के लिए ओटीपी का प्राप्त होते हैं.
  1. इसके साथ साथ आजकल ओटीपी का उपयोग सामान डिलीवरी के लिए, फूड डिलीवरी के लिए, कैब किंग के लिए, किसी ऑनलाइन काम के लिए रजिस्टर करने के लिए आदि जैसे हर कामों के लिए सिक्योरिटी के तौर पर ओटीपी का उपयोग किया जाता है.

OTP कैसे प्राप्त करें 

अगर आप नहीं जानते हैं कि OTP कैसे प्राप्त करें तो दोस्तों ओटीपी प्राप्त करना बहुत ही आसान है.  ओटीपी का जरूरत आपको तभी पड़ेगा जब आप ऑनलाइन के माध्यम से किसे काम को करते हैं. वहां पर आपको ओटीपी भेजने के लिए मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी मांगा जाएगा. तब आपके दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी को सही से डाल कर आप OTP का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. OSS Full Form और OSS क्या है हिंदी में
  2. NCL क्या है? NCL Full form in English and Hindi
  3. NOC full form in hindi – NOC क्या है, फायदा, उद्देश्य और कार्य
  4. OSD Full Form और OSD का मतलब क्या है हिंदी में
  5. B.Ed Full Form In Hindi | B.Ed क्या है पूरी जानकारी

ओटीपी शेयर क्यों नहीं करना चाहिए? 

बैंक के कार्य के लिए ओटीपी प्राप्त होने पर उस संख्या को किसी के साथ भी शेयर ना करें. अगर जिस बैंक में आपके अकाउंट है वहां से आपको फोन आए और आपसे ओटीपी मांगा जाए तो तब भी आपको ओटीपी को शेयर नहीं करना चाहिए.

ओटीपी कितना सुरक्षित होता है?

कहां जाता है ओटीपी बहुत सुरक्षित होते हैं, तो चलिए समझते हैं OTP कितना सुरक्षित होता है . ओटीपी हमारे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर आने वाले एक कोड होते हैं. इंटरनेट के ऊपर किसी काम करने के लिए आपसे पहले एक मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी मांगा जाता है. उसके ऊपर एक ओटीपी आता है उस ओटीपी को वहां पर डालने के लिए बोला जाता है अगर आप सही सही ओटीपी डालते हैं तभी आप आपके काम को कर सकते हैं.

तो समझने के बाद यह है कि आप जिस मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देते हैं सिर्फ उसके ऊपर ही ओटीपी आते हैं, उस ओटीपी का उपयोग आप सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं उसके बाद वह ओटीपी नष्ट हो जाता है किसी काम का नहीं होता है. और अगर आप दूसरी बार ओटीपी मांगते हैं तो आपको कुछ अलग ओटीपी दिया जाता है. मतलब हर बार अलग-अलग ओटीपी मिलते हैं वह भी सिर्फ आप ही देख सकते हैं. तो हम कह सकते हैं OTP सुरक्षित है.

OTP का उपयोग

इंटरनेट के ऊपर बहुत सारे hacker रहते हैं, लोगों के साथ froude किए जाते हैं, इसी वजह से ओटीपी सिस्टम को बनाया गया है ताकि यह सब दुर्घटनाओं से लोगों को बचाया जाए. जब से ओटीपी आया है तब से इंटरनेट बहुत सुरक्षित हो गया है, लोगों के साथ hacker और froude नहीं हो रहा है. तो आप समझ सकते हैं ओटीपी का उपयोग क्यों इतना ज्यादा हो रहा है.

ओटीपी का  उपयोग हर उस जगह पर किया जाता है मैं जहां पर लोगों का सुरक्षा का खतरा होता है जैसे कि बैंकिंग काम के लिए, लोगों का आईडेंटिटी स्टोर करने के लिए, पैसे का लेन-देन करने के लिए और सामान खरीदने बेचने के लिए अभी और भी कई जगह पर ओटीपी का उपयोग किया जाता है . ओटीपी के तौर पर एक नंबर आता है जो आपका security key होता है.

OTP का फायदे क्या है

ओटीपी हमारे मोबाइल नंबर पर प्राप्त एक सुरक्षित कोड होता है, अगर हम इसके फायदे के बाद करें तो इसका कई सारे फायदे हैं जिस वजह से इंटरनेट के हर जगह पर सिक्योरिटी के तौर पर इसका उपयोग किया जा रहा है. लेकिन सिक्योरिटी का फायदे सबसे महत्वपूर्ण है, तो चलिए देखते हैं सिक्योरिटी के तौर पर ओटीपी का क्या फायदा है. 

  • ओटीपी का उपयोग केवल एक बार ही किया जा सकता है.
  • ओटीपी एक different number होता है जिसका अंदाजा किसी दूसरे के द्वारा करना असंभव है.
  • आपके details और पैसों को सुरक्षित रखने के लिए ओटीपी को हर वक्त बदला जाता है.
  • OTP का लेना बहुत ही आसान है आप जिस मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से रजिस्टर करते हैं उसके ऊपर ही ओटीपी आते हैं. 
  • इसका एक और फायदा यह है कि जिसका property है उसी तक यह otp पहुंचता है तो सही person ढूंढने में सुविधा होता है.

Conclusion

दोस्तों आज हम आपको ओटीपी से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण जानकारी हमारे इस पोस्ट के माध्यम से दिए हैं. आज के समय पर जहां पर दुनिया डिजिटल होते जा रहे हैं और दिन-ब-दिन हमारे सिक्योरिटी सिस्टम को भी बेहतरीन बनाया जा रहा है वहां पर ओटीपी का इस्तेमाल बहुत किया जा रहा है.

यह सब देखते हुए हम आपको यहां पर बताए हैं OTP Kya Hai? / What is OTP ,  OTP Full Form in Hindi , OTP का फायदे क्या है आदि. तो दोस्तों अगर आपको हमारे यह जानकारी फायदेमंद और informative लगे हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. और हम आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment