2022 में पैसे से पैसा कैसे कमाए हिंदी में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों क्या आप जानते हैं पैसे से पैसा कैसे कमाए जा सकता है, आपके पास जो भी पैसा है आप उसका इस्तेमाल करके और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. तो इसलिए आज हम आपके लिए इस आर्टिकल को लेकर आए हैं, अहपर हम बात करने वाले हैं कैसे पैसों से पैसे कमाया जा सकता है.

अगर आपके पास पैसा है, और आप चाहते हैं उस पैसों का इस्तेमाल करके और भी ज्यादा पैसा कमाने का, तो आपने बिल्कुल सही सोचे हैं, पैसों का उपयोग करके आप बहुत जल्दी थोड़ा परिश्रम और ज्ञान के साथ अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, और अमीर बन सकते हैं.

इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इस विशेष, अलग और  जरूरी आर्टिकल लेकर आए हैं जहां पर हम पैसों से पैसे कमाने का बारे में बात करने वाले हैं. आपको हमारे एक आर्टिकल को अच्छे से पढ़ना होगा और समझना पड़ेगा, हम आपको पूरे विस्तृत रूप से जानकारी देने वाले हैं.

पैसे से पैसा कैसे कमाए क्पैया आप जानना चाहते है, दोस्सों पैसा कमाने के लिए आपके पास एक नहीं बल्कि कई सारे रास्ते हैं. पर आपको सबसे पहले समझना पड़ेगा कि आप किस रास्ते से जाने पर मुनाफा कर पाएंगे. और पूरी जानकारी के साथ आपको आगे बढ़ना होगा, आपको विशेष अभिज्ञ व्यक्ति से बात करके सलाह लेना चाहिए. 

तो दोस्तों अब चलिए बिना देरी करते हुए हमारे इस सफर में आगे बढ़ते हैं और कुछ नया सीखते हैं. पहले हम शुरू करेंगे पैसों से पैसा कमाना क्या होता है.

पैसे से पैसा कैसे कमाए मलतब क्या होता है

दोस्तों पैसों से पैसा कमाना एक तजुर्बा होता है. जो हर किसी के पास नहीं होता है. काम जो हर कोई करता है और उसके बदले में मिलने वाले पैसों को भी हर महीने खर्च भी करते हैं. पर समाज के कुछ समझदार  लोग हैं जो उनके पैसों को इस्तेमाल करते हैं और सही जगह पर इन्वेस्ट भी करते हैं, जिसके वजह से उनके पैसा धीरे धीरे बढ़ने लगते हैं. इस तरीके को ही कहा जाता है पैसों से पैसा कमाना. 

आज हम इस आर्टिकल में पूरे जानकारी के साथ जानने वाले हैं कि कैसे आप भी इस तरीके काम को अपनाकर अच्छा पैसा बना सकते हैं. और हम जानने वाले हैं इसके लिए क्या किया तरीके हैं और आपके लिए कौन से तरीका अच्छा रहेगा. तो चलिए दोस्तों देखते हैं पहले नंबर पर क्या है.

Share Market se paise kamaye

पैसे से पैसा कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप 2002 में Titan कंपनी के ऊपर ₹100000 इन्वेस्ट करते, तो आज के समय में आपको उसके बदले 3.5 करोड़ रुपए मिलते सकते थे, दोस्तों यह सिर्फ शेयर मार्केट में ही हो सकते हैं. 

दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसे मार्केट है जहां पर आप रजिस्टर्ड कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं, शेयर खरीदने के बाद आप उस कंपनी का प्रॉफिट और लॉस का हिस्सेदार बनते हैं. अगर कंपनी का प्रॉफिट होता है तो आपका मुनाफा होता है, अगर कंपनी का नुकसान होता है तो आपका लॉस होता है. 

कंपनी का शेयर खरीदना मतलब कंपनी का कोई प्रोडक्ट सर्विस खरीदना नहीं होता है. शेयर खरीदने का मतलब है इंटरेस्ट को खरीदना. आप एक कंपनी का जीतना शेयर खरीदते हैं उस कंपनी के ऊपर आपका उतना प्रॉफिट और लॉस के ऊपर हक रहता है. अगर एक कंपनी का शेयर हजार लोग खरीदते हैं, तो उस कंपनी के लिए वह हजार लोग share holder होते हैं. 

अगर आप शेयर मार्केट की रास्ते में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.

  1. शेयर मार्केट के बारे में आपका जानना और पढ़ना बहुत जरूरी है.
  2. लोन लेकर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना नहीं चाहिए.
  3. कभी भी ज्यादा मुनाफा होने का इंतजार मत करना आप लॉस में जा सकते हैं.
  4. जब भी आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि आप एक नहीं बल्कि बहुत सारे कंपनी के ऊपर इन्वेस्ट करें. 
  5. आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए. थोड़ा इन्वेस्ट के साथ सिस्टम को समझना चाहिए.

CryptoCurrency se paise kamaye

CryptoCurrency एक जरिया है ऑनलाइन से प्रोडक्ट सर्विस करने का. दोस्तो आपने कई तरह के CryptoCurrency का नाम सुने होंगे जैसे कि, Bitcoin, Ripple, Ethereum, Dogecoin आदि. CryptoCurrency को लोग रेट कम होने पर खरीदते हैं, और रेट ज्यादा होने पर बेचते हैं. CryptoCurrency आज के समय पर बहुत मशहूर है. और इसमें बहुत सिक्योरिटी लागू किया गया है.

आप इसे किसी जमीन के उदाहरण से समझ सकते हैं. अगर किसी जमीन का दाम 10 लाख है तो. अगर जमीन को बेचने का समय पर ज्यादा लोग उस जमीन को खरीदना चाहे तो उस जमीन का दाम 10 लाख से जादा बरेगा, और अगर उस जमीन का खरीदने के लिए काम लॉक हो तो उस जमीन का दाम 10 लाख से घटेगा. इसी तरह CryptoCurrency का रेट पर भी उच-नीच होते रहते हैं. 

CryptoCurrency करेंसी के ऊपर इन्वेस्ट करने से पहले आपको इसका सुभिधा और असुबिधा के बारे में जानना जरूरी है ना.

  1. CryptoCurrency एक डिजिटल करेंसी है, इसे कोई भी गवर्मेंट नहीं सम्हालते है.
  2. CryptoCurrency में blockchain का उपियोग किया जाता है, जो डाटा स्टोरेज के लिए सबसे बेहेतेरिन तरीका है.
  3. CryptoCurrency के सिक्योरिटी सिस्टम क्रिप्टोग्राफी से बना हुआ है, जिससे data leakage होने का संभावना ना के बराबर है.
  4. CryptoCurrency 2009 के बाद धीरे धीरे बहुत ऊपर बढ़ते गया है, जिसके बजेसे इस फील्ड में आगे बरने से आपको बहुत फायदे हो सकता है.
  5. दोस्तों CryptoCurrency में इन्वेस्ट करने के लिए, एक एक्सपीरियंस करने के लिए मार्केट में कई सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है. 

दोस्तों मेरे हिसाब से, आप CryptoCurrency के लिए उपयोग कर सकते हैं Coin DCX को. पार इसमें आगे बरना बिलकुल आपके ऊपर है. क्योंकि CryptoCurrency में मुनाफे के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं. अगर आपको इस रास्ते में जाना पसंद नहीं है, तो आप हमारे अगले विषय के ऊपर गौर कर सकते हैं. 

Mutual Fund में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए

ऐसे बहुत लोग हैं जो चाहते हैं अपने saving को एक अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करके अच्छे पैसे कमा सके. इसलिए कुछ लोग अपने पैसे को बैंक में रखते हैं, fixed deposit करते हैं, गोल्ड में इन्वेस्ट करते हैं और कुछ लोग  ऐसे हैं जो सोचते रहते हैं कि वह कहां पर अपने पैसे को इन्वेस्ट करें.

Credit: Him-eesh Madaan

तो उनके लिए mutual fund एक बहुत अच्छा ऑप्शन है, जिससे वह savings के पैसों से और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. दोस्तों mutual fund शेयर मार्केट की तरह ही होता है, पर इसमें डर कम रहता है. क्योंकि आप जिस म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं. उस कंपनी का professionals आपके पैसों को सोच समझकर शेयर मार्केट में लगाते हैं. जिससे आपका मुनाफा होने का संभावना ज्यादा रहता है. आपको सिर्फ आपके पैसों को एक अच्छे म्यूचल फंड में लगाना होता है.

  • म्यूचुअल फंड में  आप 3 तरीकों से इन्वेस्ट कर सकते हैं.
  • Equity Funds – इसमें आपका पैसो का रिस्क ज्यादा रहेता हैं और मुनाफा होने का संभावना भी जादा रहता है.
  • Debt Fund – इसमें रिस्क कम होते हैं और आप का मुनाफा होने का संभावना भी कम रहता है.
  • Balanced Fund – इसमें आपका पैसों को Equity Funds और Debt Fund दोनों पारही लगाया जाता है, जिससे आपका रिस्क और मुनाफा दोनों ही बराबर रहे.
  • Investment करने से पहले कंपनी के बारेमें अच्छेसे जान लीजिए.
  • आप जिस फंड में इन्वेस्ट करना चाहते है, उसके बारे में कंपनी से जानकारी लीजिए.
  • किसी फंड में इन्वेस्ट करने से पहले उसका इतिहास और risk factor क्या है, यह जानना जरूरी है.
  • जिस फंड में आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं, उस फंड मैनेजर कौन है, उसका qualification और experience कैसा है, वह कितना ज्यादा प्रोफेशनल है, यह सब जानकारी लेने के बाद ही आप फंड में इन्वेस्ट करें.

दोस्तों आप, SIP (Systematic Investment Plan) के माध्यम से मायने के हजार रुपए इन्वेस्ट कर सकते हैं. जिससे रिक्स भी कम रहता है, और आपको सालाना 15-20% की ग्रोथ भी देखने को मिल सकते हैं म्यूचुअल फंडमे. म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आपको सिर्फ किसी bank या फिर किसी asset management company का वेबसाइट में जाकर e-KYC को पूरा करना पड़ता है. 

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय पर affiliate marketing एक बहुत अच्छा जरिया है पैसों से पैसे कमाने के लिए. अगर आप affiliate marketing में अपने पैसे जोड़ के बिजनेस करना चाहते हैं और आप सही तरीके से बिजनेस करते हैं, तो आपको महीने का लाखों तक कमाई हो सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं affiliate marketing क्या है. Affiliate Marketing एक बिजनेस मॉडल है. इस मॉडल में  एक affiliate marketer किसी कंपनी का प्रोडक्ट यह सर्विस लेकर किसी कस्टमर को अपने तरीके से बिक्बाते है. तो कंपनी का उस affiliate marketer के माध्यम से कुछ मुनाफा होता है. कंपनी उसके बदले उस affiliate marketer को प्रोडक्ट ओर सर्विस के ऊपर एक कमीशन देते हैं. इस प्रोसेस को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है.

आज के समय पर बहुत लोग हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं, पर उनमें से कुछ ही लोग है जो एफिलिएट मार्केटिंग में पैसे इन्वेस्ट करते हैं. तो अगर आप इसमें आपका पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपको मुनाफा मिलने का संभावना भी ज्यादा रहता है.

  • इसके लिए आपको आपके प्रोडक्ट या सर्विस चुनना होगा, जिसके ऊपर आप मार्केटिंग करना चाहते हैं.
  • उन्हीं प्रोडक्ट या सर्विस को छूने जिनके ऊपर आपका नॉलेज है, जिसके बारेमें आप जानते हैं. जिनके सम्हानदित आप कुछ लिख सकते हैं या बोल सकते हैं. और उससे जुड़ी हुई लोगों का समस्या का समाधान दे सकते हैं.
  • इस काम को करने के लिए आपको content तैयार करने का आवश्यकता है. जो आप  ब्लोगिंग या वीडियो के माध्यम से तैयार कर सकते हैं. आप एक website, youtube या किसी और प्लेटफार्म में अपना content को अपलोड कर सकते हैं.
  • आपने content को विभिन्न य सोशल मीडिया से जुरके के promote कर सकते हैं, आपके content के ऊपर google ads, social media ads run करके अपने कस्टमर को अपने products and service के ऊपर लेकर आ सकते हैं और उनसे प्रोडक्ट सेल करवा सकते हैं. जिसके बदले आपको एक कमीशन मिलेगा.

इस तरह से महीने का बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. तो मेरे ख्याल से affiliate marketing में पैसा इन्वेस्ट करके और ज्यादा पैसा जेनरेट करना एक बहुत अच्छा जरिया है पैसों से पैसा कमाने का.

Buy and Rent से पैसा कमाए

बड़े शहरों में buy and rent के काम को बहुत प्रोफेशनल तरीके से किया जाता है. लोग बहुत तरीकों से इस काम को करते हैं, और बहुत पैसा कमाते हैं. आप भी चाहे तो इस काम को गांव या शहर दोनों जगह पर कर सकते हैं. इस काम का करना बहुत आसान है.

पर इसमें आपको बहुत सोच समझ कर काम करना परता है. आपको देखना पड़ेगा कि आप के जगह पर कौन सी चीज अच्छा चलता है, और कौन सी चीज लोगों के पास नहीं है. जैसेकि हमारे जीवन में  बहुत सारे त्यौहार लगे रहते हैं और इन त्यौहार के लिए हमें अलग-अलग अच्छा और महंगा कपड़ा चाहिए होता है. 

तो उस समय पर हम सोचते हैं अगर हमारे पास ऐसा कोई होता, जहासे हम रेंट पर कम पैसों से कपड़ा ले सकते तो अच्छा होता. इसी बात पर आप शुरू कर सकते हैं आपका एक Buy and Rent Business

  • इस काम को करने के लिए कितना पैसों का जरूरत पड़ेगा वह आपका सामान के ऊपर निर्धारित होगा. आप चाहे तो साइकिल, मोटरसाइकिल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा, प्लेस्टेशन आदि और भी कई सारे चीज है जिसे आप अपने रेंट बिजनेस में उपयोग कर सकते हैं. 
  • आपको लोगों से बात करना पड़ेगा, मार्केट घूमना पड़ेगा, अच्छे से समझना पड़ेगा कि आपके एरिया में कौन से चीज का जरूरत ज्यादा है. आपको उसी सामान को रखना पड़ेगा.
  • रेंट बिजनेस करने के लिए आपको पूरे तैयारी के साथ लोगों से अपने व्यापार के बारे में बात करना पड़ेगा. जगह जगह पर बैनर और पोस्टर लगाना परेगा. शुरुआत में आपको थोड़ा ही कस्टमर मिलेगा अरे धीरे-धीरे आपका यह बिजनेस एक प्रोफेशनल लेवल पर जा सकते हैं. 

तब आप अपना व्यापार में ज्यादा पैसे लगा के एक बारा Start Up शुरू कर सकते है, और धीरे धीरे अपने व्यापार को जगह-जगह पर लेकर जा सकते हैं . 

Stock Marketing से पैसे कमाए

दोस्तों stoke marketing एक बहुत अच्छा जरिया है, आपने पैसों को इन्वेस्ट करने के लिए और पैसों से पैसा कमाने के लिए. अभी भी बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें stock marketing किया होता है, इसके बारे में नहीं पता है. तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं स्टॉक मार्केट क्या होते हैं.

जब एक कंपनी शुरू होते हैं अब उन्हें funding की जरूरत पड़ता है. तब कंपनी 3 तरीकों से अपना फंडिंग करते हैं. पहेला वह खुद से भी फंडिंग कर सकते हैं, दूसरा किसी बरी इन्वेस्टर से भी फंडिंग ले सकते हैं, या तीसरा पब्लिक से भी फंडिंग ले सकते हैं. इस तीसरे पब्लिक फंडिंग को कहां जाता है स्टॉक मार्केट.

एक कंपनी में हजारो लोग फंडिंग करके उस कंपनी को देते हैं और कंपनी उनका बिजनेस शुरू करते हैं.  कंपनी के नुकसान और फायदे में stock marketers बराबर के हिस्सेदार होते हैं. अगर कंपनी का फायदा होगा तो आपका भी फायदा होगा अगर कंपनी का नुकसान होगा आपका भी नुकसान होगा.

  • स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको जरूरत होगी पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक डिटेल्स. 
  • आपको एक डीमेट अकाउंट खोलना पड़ेगा.
  • स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आप Motilal Oswal app के उपयोग कर सकते हैं.

अगर आप एक young हैं और आपका महीने का कमाई सादा है तो आपको ज्यादा रिक्स लेना चाहिए, और अगर आपका महीने का कमाई कम है तो आप को कम रिक्स लेना चाहिए. पर विक्स लेने से पहले आपको अच्छे से सोच समझ कर पैसा लगाना चाहिए, क्योंकि आपका पैसा डूब सकता है. Stock Market की सबसे अच्छी बात है कि अगर आपको लगता है कि आपका पैसा डूबेगा तो आप जब चाहे आपका शेयर भेज सकते हैं.

Currency Exchange से पैसे कमाए

दोस्तों कहां से चेंज बिजनेस आज के समय पर भी काम कॉन्पिटिशन और यूनीक बिजनेस है. इस बिजनेस को FFMC (Full Fledged Money Changers) कहा जाता है. ए बिजनेस government और RBI authorised and approved होते हैं. तो चलिए दोस्तों जानते हैं इस काम को कैसे किया जाता है.

इस काम को करने का तरीका बहुत ही आसान होते हैं, आपको money exchange करना पड़ता है. जैसे कि अगर कोई आपके पास आकार, आपको dollar देकर INR मांगे तो आपको INR देना परता है. और अगर कोई INR लेकर dollar मांगते हैं तो आपको dollar देना पड़ता है. या फिर किसी एक करेंसी का मानी लेकर दूसरे करेंसी का मनी देना, इस काम को ही कहा जाता है currency exchange or money changer.

  • इस काम में कोई नुकसान नहीं होते है सिर्फ फायदे होते हैं, क्योंकि अगर आप किसी से पैसे लेते हैं तो आप सस्ते में लेते हैं और जब किसी को देते हैं तब मेहेंगे में देते हैं.
  • करेंसी एक्सचेंज में RBI का लाइसेंस मिलते हैं. लाइसेंस होल्डर के तौर पर government and RBI जुड़े रहेते हैं.
  • ROC compliance कंरना परेंगे.
  • Income Tax return देखाना परेंगे. इससे इंडिया का सभी लो आपके लिए निर्धारित हो जाएगा.

अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं कैसा बहुत ज्यादा नहीं लगेगा. आप कम पैसों से शुरू कर सकते हैं. ए एक RBI लाइसेंस बिजनेस है, जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कर सकते हैं. आपका खुद का एक कंपनी हो सकता है, चाहे तो आप इसका ब्रांच एस भी खोल सकते हैं.

Money Transfer Service 

Money Transfer Service एक बहुत अच्छा ऑप्शन है पैसों से पैसे कमाने का.  इसके लिए आपको बैंकिंग के थोड़े बहुत काम के बारे में जानकारी रखना पड़ेगा. इसमें नुकसान होने का कोई संभावना नहीं है. जब भी कोई आपका कस्टमर ट्रांजैक्शन करेगा उसके बदले आपको कमीशन मिलेगा. इस काम को करने के लिए आपको अच्छा लोकेशन निर्धारित करना पड़ेगा.

ऐसे बहुत लोग होते हैं जो बैंक में जाकर या ATM में जाकर लाइन में खड़ा होना नहीं चाहते हैं, उनके लिए इस तरह के Money Transfer Service shop बहुत जरूरतमंद साबित होते है. आप उनसे हजार रुपए ट्रांजेक्शन का ₹20 या उससे भी ज्यादा रख सकते हैं. इस बिजनेस को करके लोग दिन के 2000 तक कमा रहे हैं.

Money Transfer Service में काम सुरु करने के लिए

  • आपके पास इंटरनेट ऑफ कंप्यूटर होना जरूरी है.
  • बैंकिंग के काम कैसे होते हैं उसका जानकारी होना जरूरी है.
  • आपके पास 50000 से 200000 तक पैसा होना चाहिए.
  • और सबसे जरूरी बात एक अच्छे लोकेशन पर आपका शॉप होना जरूरी है.
  • इसके लिए आप PayNearBy MDT app का उपयोग कर सकते हैं

PayNearBy MDT (Domestic Money Transfer Service) एक बैंक की तरह होते हैं, जिसमें आप लगभग बैंक के हर एक सेवा हो लोगों को दे सकते हैं. आपके कस्टमर आपके शॉप पर जब पैसो का लेनदेन करने के लिए आएगा, तब आपको एक कमीशन मिलेगा. और आप उनको आपका दूसरे product और services भी बेच सकते हैं, इससे आपका मुनाफा भी ज्यादा होगा.

Conclusion

दोस्तों इन काम को करने से पहले सबसे सलहा लीजिए और, पूरे जानकारी के साथ काम करना शुरू कीजिए. मैं आपको इन कामों को करने के लिए नहीं कह रहा हूं या करने के लिए माना भी नहीं कर रहा हूं. पूरे सिद्धांत आपके ऊपर है, अगर आप चाहते हैं तो आप इन कामों को कर सकते हैं. इन काम से होने वाली लाभ के ऊपर हमारा कोई हक नहीं होगा या नुकसान के लिए भी हम जिम्मेदार नहीं रहेंगे.

दोस्तों पैसा कमाना आज के समय पर बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, और अगर आपके पास पैसा है तो आप और भी आसानी से पैसों से पैसा कमा सकते हैं. आपको सिर्फ सही जानकारी और व्यापार के समझ होना जरूरी है. तो दोस्तों आज हम बात किए हैं पैसे से पैसा कैसे कमाए जा सकता है. हम आशा करते हैं आपको हमारे इस आर्टिकल पसंद आए हैं. आज हम यहीं पर खत्म करते हैं और मिलते हैं हमारे अगले ब्लॉग में. तब तक के लिए स्वस्थ रहना खुश रहना.

Leave a Comment