PhD Kya Hota Hai – पीएचडी कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, क्या आप पीएचडी (PhD) के बारे में जानना चाहते हैं, PhD Kya Hota Hai. पीएचडी किसी भी विषय के ऊपर एक उच्च स्तर कोर्स है. इस कोर्स को  करने से निर्दिष्ट विषय के ऊपर अधिक ज्ञान प्राप्त होता है और आप उस क्षेत्र में माहिर बनते हैं. पीएचडी किए हुए डॉक्टर को ज्यादा महत्व दिए जाते हैं, पीएसपी कैंडिडेट किसी एक विषय के researcher होते हैं उनका जिम्मेदारी ज्यादा होने के साथ-साथ उनको ज्यादा वेतन भी प्राप्त होते हैं.

दोस्तों ऐसे में अगर आप भी किसी क्षेत्र में यानी किसी सबसेट में पीएचडी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पीएचडी कोर्स करना होगा. पीएचडी कोर्स करने के लिए आपको कोशिश करना होगा अच्छे से अच्छे कॉलेज में भर्ती लेना और उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से Top PhD College में भर्ती लेना होगा. लेकिन इसके लिए आपके पास इससे जुड़ी जानकारियां होना काफी जरूरी है.

PhD Kya Hota Hai

PhD से जुड़ी जानकारी के तौर पर आज आप इस लेख में पड़ेंगे पीएचडी क्या है (PhD Kya Hota Hai), पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है, पीएचडी कौन कर सकता है,  पीएचडी करने का फायदा क्या है, पीएचडी करने से क्या क्या career opportunities मिलती है, पीएचडी में क्या-क्या पढ़ाया जाता है और पीएचडी कैसे करें आदि इस तरह के कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है?

➤  पीएचडी का फुल फॉर्म है (Full Form of PhD) “ Doctor of Philosophy “

➤  और इसकी हिंदी मतलब है (PhD Full Form In Hindi) “ डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ”.

यह भी पढ़ें 

  1. ADCA Course Kya Hai – एडीसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी
  2. NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. UPSC Exam Kya Hai 2022 – यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी
  5. NIMCET Full Form In Hindi – निमसेट परीक्षा क्या है और इसकी तैयारी

पीएचडी क्या है – PhD Kya Hota Hai

PhD यानी Doctor of Philosophy यह एक बहुत ही Popular Course है, डॉक्टरी क्षेत्र के एक उच्च स्तर डिग्री कोर्स है, जोकि पूरे 3 साल का होता है, इस कोर्स को पूरे करने के बाद आपके नाम के साथ डॉक्टर जुड़ जाता है. अगर आप किसी कॉलेज में doctor या lecturer बनना चाहते हैं तो आपके पास यह देखिए अवश्य होना चाहिए.

इसके अलावा करने के बाद आप research या analysis भी कर सकते हैं. इस कोर्स को कहने के बाद किसी एक विषय के ऊपर विशेषज्ञता हासिल होता है. लेकिन पीएसटी करने से पहले आपको किसी विषय में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी. 

किस Subject में PhD कर सकते हैं

➜  English

➜  Hindi

➜  Physics

➜  Chemistry

➜  Biology

➜  History

➜  Law

➜  Agriculture

➜  Psychology

➜  Bioscience

➜  Commerce

➜  Business Management

➜  Social Work

पीएचडी करने की फायदे

  • पीएससी एक उच्च स्तर शिक्षा यानी higher education है.
  • पीएचडी पूरा करने के बाद किसी विषय में विशेषज्ञता प्राप्त होते हैं.
  • पीएचडी करने के बाद किसी भी कॉलेज में professor या lecturer बन सकते हैं.
  • पीएचडी करने के बाद research या analysis भी कर सकते हैं.
  • किसी भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • PhD candidate को नौकरी में अच्छी वेतन और कई सारे सुविधाएं भी मिलते हैं.

PhD करने के लिए योग्यता

पीएचडी करने के लिए जो योग्यता मानदंड है उसमें सबसे पहले बोला जाता है,

  आपकी graduation पूरी होनी चाहिए.

  Master degree पूरी होनी चाहिए.

  इन डिग्री में कम से कम 55% – 60% marks होना चाहिए.

PhD की fees कितनी है?

पीएचडी में लगने वाली fees की बात करें तो यह पूरी तरीके से कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है. यह फीस सरकारी कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा होती है. सरकारी कॉलेज में प्रतिवर्ष 15000 से 20000 रुपए पीएचपी फीस ली जाती है और सरकारी कॉलेज में इससे कहीं ज्यादा फीस लगती है. आप जिस कॉलेज में भर्ती होना चाहते हैं उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर fees structure देख सकते हैं.

पीएचडी कैसे करें (PhD Kaise Kare In Hindi)

पीएचडी करने की शुरुआत आपको 10वीं से ही करना होगा. आपका interest जिस विषय में है उसी विषय में 12वीं पूरा करें, उसके बाद ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री उसी विषय में पूरा करें जिससे आप आसानी से उसी विषय में पीएसपी कर सके. इससे आप किसी एक निर्दिष्ट विषय के ऊपर विशेषज्ञता प्राप्त कर पाएंगे.

Step-1, 12th पास करें

किसी भी सबसेट में पीएचडी करना हो तो उसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं पास करना होगा, उसी हिसाब से आपका जिस विषय में रुचि है उसी विषय को चुने 11th क्लास में और उसी सब्जेक्ट में 12वीं पास करें ताकि आपको आगे चलकर के पीएचडी करने में फायदा हो. 12वीं में कम से कम 60% मार्क्स लाना अनिवार्य है. 

Step-2.  ग्रेजुएशन पूरी करें

12वीं पास करने के बाद आपके सब्जेक्ट के ऊपर ग्रेजुएशन के लिए आवेदन करें. इसके बाद entrance exam देकर किसी अच्छे कॉलेज से आपके subject के ऊपर ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करें. ग्रेजुएशन आपको आपके सब्जेक्ट के ऊपर निर्दिष्ट रूप से शिक्षा दी जाएगी इसी कारण ग्रेजुएशन में अच्छे से पढ़ाई करें और ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाए.

Step-3.  मास्टर डिग्री की पढ़ाई पूरी करें

ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन यानी कि मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करना होगा. जिस subject में आपने आपकी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की है उसी सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री की पढ़ाई करें तभी आपको पीएचडी मैं इसका सुविधा मिलेगा. मास्टर डिग्री आपको कम से कम 60% मार्क्स लाना होगा. ताकि आप आसानी से entrance exam देकर पीएचडी में प्रवेश ले सके.

Step-4.  UGC NET Test को पास करें

ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद यूजीसी नेट टेस्ट के लिए आवेदन करें. पीएचडी करने के लिए आपको UGC NET देना होगा और उसे क्लियर करना होगा. पहले यह परीक्षा देना आवश्यक नहीं था लेकिन आप पीएचडी करने के लिए इस परीक्षा को क्लियर करना आवश्यक है. 

Step-5, पीएचडी के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें

यूजीसी नेट एग्जाम को पास करने के बाद आप इस परीक्षा को देने के लिए योग्य हो जाते हैं. हर university छात्र की भर्ती के लिए अपनी entrance exam कराती है. अब आपको आपके हिसाब से जिस भी कॉलेज में पीएचडी करनी हो उस कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा, तभी आप उस कॉलेज में PhD Candidate के तौर पर भर्ती हो सकते हैं. 

इस तरह से आप अपने पसंदीदा विषय के ऊपर पीएसपी करके उस विषय में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं. पीएसटी कॉलेज में भर्ती होना है आपका मकसद नहीं होना चाहिए, कॉलेज में अच्छा प्रदर्शन, और बेहद परिश्रम के बाद ही आप आपके मुकाम तक पहुंच सकते हैं. इसलिए पीएचडी को अच्छी तरीके से पूरा करें और एक अच्छे career develop करे.

यह भी पढ़ें 

  1. ADCA Course Kya Hai – एडीसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी
  2. NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. UPSC Exam Kya Hai 2022 – यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी
  5. NIMCET Full Form In Hindi – निमसेट परीक्षा क्या है और इसकी तैयारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम हमारे इस लेख में बीएसपी के बारे में जानकारी दिए हैं, पीएचडी के बारे में जानकारी के बार-बार हम आपको बताएं हैं पीएचडी क्या है (PhD Kya Hota Hai), पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है, पीएचडी कौन कर सकता है,  पीएचडी करने का फायदा क्या है, पीएचडी करने से क्या क्या career opportunities मिलती है, पीएचडी में क्या-क्या पढ़ाया जाता है और पीएचडी कैसे करें आदि इस तरह के कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

हमें उम्मीद है कि हमारे यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहे हैं. दोस्तों यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ. Google

Leave a Comment