Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में

Police Inspector कैसे बने : बहुत सारे लोग हैं जो पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं और एक police inspector बनना चाहते हैं. इसलिए आपके पास police inspector बनने से संबंधित संपूर्ण जानकारी बहुत ही जरूरी है. इसी कारण हम आपके लिए लेख लेकर आए हैं जिसमें हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बन सकते हैं और इसके लिए आवश्यकता क्या है.

एक पुलिस ऑफिसर की नौकरी समाज की सबसे महत्वपूर्ण और संमनिया नौकरी में से होती है. पुलिस विभाग में constable, head constable, sub-Inspector, assistant sub-inspector आदि जैसे बहुत सारे post होते हैं और इन्हीं मेंसे एक पोस्ट है पुलिस इंस्पेक्टर का. यदि आप भी पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सभी जानकारियां इस लेख के माध्यम से मिलेंगे.

Police Inspector कैसे बने

तो क्या आप भी एक पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपके लिए हमारी यह लेख बहुत ही useful साबित होंगे. क्योंकि इसमें आज हम आपको बताने वाले हैं Police Inspector कैसे बने, इसके लिए क्या करना पड़ता है, इसका तैयारी कैसे करें, वेतन क्या मिलती है, फायदा क्या है, जिम्मेदारी क्या होते हैं आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

Police Inspector कौन होते हैं

जो व्यक्ति अपने देश और क्षेत्र के लिए काम करना चाहते हैं वह पुलिस ऑफिसर बनते हैं. भारत में पुलिस विभाग की कई सारे पद होते हैं जिसके लिए हर साल लाखों छात्र इसके लिए परीक्षा देते हैं और पुलिस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी करते हैं. जो इस परीक्षा की सही तरीके से तैयारी करते हैं वह आसानी से पुलिस इंस्पेक्टर बन पाते हैं.

Police Inspector के पद में रहकर वह समाज की सेवा करते हैं, जनता की देखभाल और सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाते हैं, हर गुनाह का जांच करते हैं. पुलिस इंस्पेक्टर बहुत ही जिम्मेदारी पूर्ण पद है. इन्हें सरकार के तरफ से कई सारे सुविधाएं दिए जाते हैं. इनको अच्छे वेतन के साथ-साथ समय-समय पर promotion भी मिलती है.

Police Inspector की काम और जिम्मेदारी

पुलिस इंस्पेक्टर पुलिस स्टेशन का incharge होता है. पुलिस स्टेशन में होने वाले सभी कार्य की जिम्मेदारी पुलिस इंस्पेक्टर के ऊपर होते हैं. पुलिस इंस्पेक्टर को अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखना, क्षेत्र में आने वाले सभी गांव, लोग और उनकी संपत्ति की सुरक्षा करना, क्षेत्र में अगर कोई दुर्घटना होती है तो उसकी जांच करना, अपराधी को पकड़ना,और गुनहगार को सजा दिलाना आदि जैसे काम करते हैं.

इसके साथ साथ अपने नीचे काम करने वाले पुलिस ऑफिसर आदेश देना और उनके ऊपर नियंत्रण रखना, उनके काम का जांच करना, अपने क्षेत्र में चल रहे सभी कार्य की जानकारी रखना, गैरकानूनी कामों को रोकना आदि और भी बहुत सारे महत्वपूर्ण काम और उसके जिम्मेदारी police inspector के ऊपर होते हैं.

State Police Officer Rank

State Police Officer की दो भाग होती है, Gazetted और Non Gazetted.

Indian State Police Gazetted Officer Ranks

1. Additional superintendent of police 

2. Deputy Superintendent of Police

Non gadget at Indian state police officer ranks

1. Police constable 

2. Senior Police Constable

3. Police head constable

4. Assistant Sub Inspector of police

5. Sub Inspector of police

6. Inspector of police

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

Police Inspector कैसे बने

जो व्यक्ति (Indian Police Service Officers) IPS Officers बनना चाहते हैं उन्हें UPSC की Civil Service Exam पास करना होता है. इस परीक्षा में पास करने के बाद IPS candidates को SP, ASP और DSP जैसे पद मिलते हैं. Constable, head constable, sub inspector, assistant sub inspector के लिए राज्य पुलिस विभाग यानी SPS के द्वारा आयोजित किए जाने वाले परीक्षा मैं पास करना पड़ता है.

Educational qualification और physical qualification के आधार पर SI यानी Sub Inspector बनते हैं या फिर DSP यानी Deputy Superintendent of Police बन सकते हैं. Police Inspector बनने के लिए आपको सबसे पहले state level exam को पास करना होगा. इस परीक्षा के बारे में हम आपको विस्तार से आगे बताएंगे.

दोस्तों यह जानना बेहद जरूरी होता है कि police inspector बनने के लिए के लिए कोई direct exam नहीं है. Sub inspector of police के लिए परीक्षा होता है, जिससे promotion के माध्यम से आप inspector of police बन सकते हैं. Sub Inspector के पद में 10 साल काम करने के बाद पुलिस इंस्पेक्टर का पद मिलता है.

Police Inspector बनने के लिए परीक्षा

जैसे कि हमने आपको बताया है पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कोई exam नहीं होते हैं, इस इसके लिए आपको सबसे पहले sub inspector बनना पड़ता है और sub inspector का परीक्षा को SSC और State Public Service Commission द्वारा आयोजित कराया जाता है. 

Sub inspector से police inspector बनने का जो तरीका है वह promotion के माध्यम से होता है. इसी तरह एक सब इंस्पेक्टर को योग्यता, काम और ईमानदारी के आधार पर sub inspector से inspector के पद पर चुना जाता है. 

Sub Inspector कौन होते हैं

Sub inspector of police पुलिस विभाग के निम्नतम पद पर होता है. Indian Police Rules & Regulation के अंतर्गत कोर्ट में Charge Sheet File. अक्सर एक sub investing officer ही पहला investigating officers होते हैं.

Sub Inspector की परीक्षा

Sub Inspector के लिए होने वाला परीक्षा हर राज्य के लिए अलग अलग होता है. और हर राज्य की परीक्षा मैं pattern और criteria की थोड़ा बहुत अंतर होता है.

Criteria क्या है?

यह क्राइटेरिया हरे एक राज्य के हिसाब से अलग अलग हो सकते हैं, इस परीक्षा के लिए किसी तरह के previous exam experience होने का आवश्यकता नहीं है. यदि हम Rajasthan police of sub inspector की बात करें तो, 

Age Criteria

Rajasthan police SI  candidate की आयु 20 से 25 साल के बीच होने चाहिए, जिसमें reserved category को छूट भी मिलती है.

Educational Qualification

Candidate के पास किसी मान्यता प्राप्त board या university से ली गई graduation की degree होनी चाहिए. कैंडिडेट को Rajasthani Culture और देवनागरी में लिखी हिंदी भाषा की ज्ञान भी होनी चाहिए.

Exam Attempt 

Attempt की बात करें तो general category के कैंडिडेट 25 की उम्र तक इस परीक्षा को जितनी बार हो सके दे सकते हैं.

Exam Pattern

यह परीक्षा 3 भागों में होते हैं, written exam, physical measurement या physical efficiency test और interview.

Written Exam

यह परीक्षा bilingual और offline होता है. इस paper में multiple choice की प्रश्न (MCQ type) पूछे जाते हैं जो General hindi, general knowledge, general science विषय के होते हैं. यह दोनों पेपर देने की समय 2-2 घंटे की होते हैं. और हर पेपर 200 marks के होते हैं. Written exam की कुल 400 मार्क्स होते हैं. इस परीक्षा में negative marking भी होते हैं.

Physical Measurement Test

Written Exam में पास करने वाले candidate stage-2 में पहुंचते हैं जहां पर होने physical measurement test यानी कि PMT देने होते हैं. इस test में कैंडिडेट को physical test की सभी क्राइटेरिया को पूरा करना होता है. Male candidate के लिए 168 cm की height और 81-86 cm की chest, और female candidate के लिए 152 cm की height का criteria होता है.

Physical Efficiency Test

Physical Efficiency Test (PET) 100 मार्क्स का होता है और जो कैंडिडेट minimum passing marks प्राप्त करते हैं वह चुने जाते हैं. इस टेस्ट में कैंडिडेट को 100 meter race, long jump और chinning up मैं मार्क्स लाना होता है. और फीमेल कैंडिडेट को 100 meter race, long jump और putting in shot देना होता है. इसके अलावा कैंडिडेट की Eyesight test भी की जाती है.

Interview 

Physical test में पास किए जाने वाले candidates को interview के लिए बुलाया जाता है जो सिलेक्शन का last stage होता है. जिस में पास होने वाले कैंडिडेट्स SI पोस्ट यानी Sub Inspector पोस्ट के लिए select होते हैं. और training के बाद उन्हें नौकरी ही मिल जाते हैं. जिसके बाद performance और experience के आधार पर उन्हें police inspector बनने का मौका मिलते हैं.

Police Inspector की Salary

एक Sub Inspector को शुरुआत में मिलने वाली सैलरी लगभग ₹35,400 प्रति महीने के हिसाब से मिलती है. इसके अलावा उन्हें DA और HRA जैसे सुविधाएं भी मिलती है. और एक Police Inspector की सैलरी लगभग ₹53000 होती है. और उन्हें भी DA और HRA के साथ-साथ और भी कई सारे सुविधा है सरकार के तरफ से दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

तो इस तरह दोस्तों आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गए हैं अगर आप पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आशा करते हैं कि आपके लिए  हमारे यह जानकारी बहुत ही useful, helpful और Informative रहे होंगे.अगर आपको इस बारे में किसी संशय है तो हमने comment करके जरूर बताएं.

आज हम आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने से जुड़ी जानकारी के तौर पर बताए हैं Police Inspector कैसे बने, इसके लिए क्या करना पड़ता है, इसका तैयारी कैसे करें, वेतन क्या मिलती है, फायदा क्या है, जिम्मेदारी क्या होते हैं आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह लेख पसंद आए हैं. 

यदि आपको हमारी यह जानकारी महत्वपूर्ण लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम आपको police inspector बनने से जुड़े संपूर्ण जानकारी दिए है. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment