Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary

दोस्तों क्या आप 10वीं और 12वीं किए हैं और अब सोच रहे हैं की आगे क्या करें, इसलिए आज हम आपको जानकारी देंगे Polytechnic क्या है और कैसे करें क्योंकि पॉलिटेक्निक 10th या 12th पास करने के बाद engineering field में entry लेने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है.

Polytechnic एक engineering diploma course कोर्स है, यहां पर आपको बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ career opportunities भी देखने को मिलते हैं. आपको इंजीनियरिंग करने के लिए काफी सारे stream मिलते हैं जिसमें आपको इस तरह से तैयार किए जाते हैं जिससे आप कोर्स पूरा करने के बाद ही कंपनी में job प्राप्त कर सके या hire study के तरफ आगे बढ़ सके.

इसलिए दोस्तों आज हम आपको polytechnic से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे. हमारे इस लेख के माध्यम से आप जानकारी के तौर पर जानेंगे Polytechnic किया है, पॉलिटेक्निक कैसे करें, फायदे, fess, career opportunities, hire study, job options और salary आदि संपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त होंगे. जानकारी प्राप्त करने के लिए अंत तक जरूर बने रहे.

Polytechnic क्या है? / What is Polytechnic?

Polytechnic एक engineering diploma course है जोकि 3 साल का होता है जिसमें कुल 6 semester का होता है (हर सेमेस्टर 6 महीने का होता है). पॉलिटेक्निक  एक बहुत ही popular कोर्स है, जिसे करने के बाद आप बहुत ही आसानी से अपनी पसंद की field में पढ़ाई करके career बना सकते हैं.

Polytechnic, 10वीं या 12वीं पास करने के बाद किए जाने वाले एक popular diploma कोर्स है. इस कोर्स के माध्यम से आप mechanical और civil engineering जैसे किसी भी stream में इंजीनियरिंग कर सकते हैं. पॉलिटेक्निक करने के तुरंत बाद ही आप डिग्री कोर्स के लिए direct b.tech की 2nd year में उसी stream के साथ एडमिशन ले सकते हैं. 

Polytechnic college में आपको इस तरह से तैयार किए जाते हैं कि जिस field में आपका interest हो उस फील्ड में आगे जा करके आप job कर सके और आपका career बनाना सके. इसी कारण पॉलिटेक्निक 10वीं या 12वीं पास करने के बाद किए जाने वाले सबसे अच्छे शुरुआत है, तो आगे जाकर के हम जानेंगे Polytechnic कैसे करें.

यह भी पढ़ें 

  1. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees और Career
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे
  4. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

Polytechnic का मतलब क्या है?

अगर पॉलिटेक्निक का मतलब के बात करें तो सामान्य तौर पर पॉलिटेक्निक 2 शब्दों से जोड़कर बना है “Poly” और “Technic”. Poly का मतलब होता है “बहुत” इसलिए मूल तौर पर पॉलिटेक्निक का मतलब होता है “बहुत सारे टेक्निक”. पॉलिटेक्निक कॉलेज में बहुत सारे practical knowledge प्रदान करना और technical कलाओं के बारे में सिखाना इसी कारण पॉलिटेक्निक को कलाओं के संग स्थान माना जाता है.

Polytechnic करने के फायदे

Polytechnic की एक बहुत बढ़िया कोर्स है science और non-science स्टूडेंट्स के लिए. इस कोर्स को करने के बाद आप government और private दोनों सेक्टर में जॉब कर सकते हैं. इसके साथ-साथ पॉलिटेक्निक में काफी सारे फायदे भी होते हैं, तो चलिए जानते हैं Polytechnic करने के फायदे क्या क्या है.

1. अगर आप इंजीनियरिंग में कम समय के अंदर किसी भी field, science, arts, commerce से होने के बावजूद इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए पॉलिटेक्निक एक अच्छा option है.

2. पॉलिटेक्निक में theoretical knowledge की अपेक्षा practical knowledge के ऊपर ज्यादा ध्यान दिया जाता है. यहां पर students को कुछ हद तक b.tech level की नॉलेज भी मिलती है.

3. पॉलिटेक्निक की fees affordable होते हैं, अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से पॉलिटेक्निक करते हैं तो आपके fees ना के बराबर होते हैं.

4. पॉलिटेक्निक करने के बाद आप सीधे b.tech की 2nd year में admission ले सकते हैं. B.tech एक degree course है, जिसे करने के बाद आपका मिलने वाला opportunities बोहोत जाता है.

5. पॉलिटेक्निक एक ऐसा कोर्स है, जो करने के बाद technical skills काफी ज्यादा हो जाता है. पॉलिटेक्निक में आपको कुछ ऐसे subject भी पढ़ाया जाता है, जो b.tech में होते हैं, इसलिए बी टेक आपके लिए काफी आसान हो जाता है.

6. अगर आपको परिवारिक आर्थिक समस्या के कारण जल्दी से जल्दी कुछ करके जॉब करने की आवश्यकता है. तो फिर पॉलिटेक्निक आपके लिए सबसे best choice है. क्योंकि 10th पास करने के बाद आप पॉलिटेक्निक कर सकते हैं, 3 साल में कोर्स पूरी होने के बाद ही आपको काफी सारे अच्छे अच्छे job offers भी मिलते हैं.

Polytechnic Course Details

Course NameCourse Name
Civil Engineering Automobile Engineering 
Mechanical EngineeringInformation Technology 
Electrical EngineeringArchitectural Assistantship
Computer Science & Technology Electronics & Communication Engineering 
Art for Drawing TeacherCosmetology & Health 
Instrumentation & Control Library & Information Science
Chemical EngineeringInterior Design 
Garment Fabrication TechnologyMedical Laboratory Technology
Fashion Design for Girls More…

Polytechnic कैसे करें?

Polytechnic में एडमिशन लेना इतना आसान नहीं है, इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. पॉलिटेक्निक में भर्ती होने के लिए एक प्रवेश परीक्षा होता है, इस परीक्षा में बैठने के लिए कुछ योग्यता तथा eligibility criteria है. यह सब योग्यता पूरी होने के बाद ही आप पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं

यदि आपको पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना है तो सबसे पहले 10th पास करें और कोशिश कैरियर की english और science subject में अच्छे मार्क्स लाने का ताकि  criteria में percentage की कोई दिक्कत ना आए. इसके अलावा पॉलिटेक्निक में भर्ती होने के लिए जो entrance exam होते हैं उसमें जो प्रश्न आते हैं वह 10th की syllabus के ऊपर साइंस विषय से ही आते हैं.

Credit : Guru Chakachak

Polytechnic, आप 10th पास करने के बाद भी कर सकते हैं और 12th पास करने के बाद भी कर सकते हैं या फिर ITI करने के बाद भी किए जा सकते हैं. पॉलिटेक्निक में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको फॉर्म भरना पड़ता है, जैसे कि CET Entrance Exam, पॉलिटेक्निक का प्रवेश परीक्षा state के हिसाब से होते हैं. 

तो अगर आप इस परीक्षा को देते हैं तो कोशिश करें कि इसमें अच्छा rank लाए. ताकि polytechnic के लिए आपको best government college मिल सके. जिससे आपको पॉलिटेक्निक में अच्छे सरकारी कॉलेज मिलने की वजह से college fees कम हो सके और आपको अच्छे से अच्छे company में placement भी मिले. 

Polytechnic करने के लिए योग्यता

पॉलिटेक्निक करने के लिए candidate को 10th या 12th पास होने चाहिए, आपके 10वीं या 12वीं में कम से कम 35% मार्क अवश्य होना चाहिए. Entrance Exam में Science group तथा Physics, Chemistry और Mathematics से प्रश्न आते हैं. इसलिए आपको इन विषय के ऊपर अच्छे से preparation लेना चाहिए और यदि आप science background से आते हैं, तो यह परीक्षा आपके लिए बहुत ही आसान होगा.                                                                                                                                                                                                                                                                      

Entrance Exam For Polytechnic

इस कोर्स को करने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देना होगा जिसे CET कहा जाता है तथा Common Entrance Test . अगर आप एक अच्छे government college से इस कोर्स को करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परीक्षा में अच्छा score लाना होगा. तभी आपको एक अच्छा सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन मिलेगा.

इसी कारण entrance exam देकर कोशिश कीजिए कि अच्छा marks लाने का ताकि आपको best government college में admission मिले.

Polytechnic के लिए counselling कैसे करें

जैसे ही आप पॉलिटेक्निक का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हैं उसके बाद आपको online counselling करनी होती है, यानी कि college और stream चुनना होता है. काउंसलिंग के माध्यम से आपके रैंक के अनुसार कॉलेज और स्ट्रीम दिए जाते हैं. काउंसलिंग करते समय किसी experience person की मदद ले ताकि आपकी counselling process सही रहे.

Fees For Polytechnic

भारत में बहुत सारे पॉलिटेक्निक कॉलेज मौजूद है. हर कॉलेज का fees structure अलग-अलग होते हैं उनके reputation और placements के आधार पर. हमेशा सरकारी कॉलेज के तुलना में बे सरकारी कॉलेज का फीस ज्यादा होता है इसी कारण आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने का कोशिश करना चाहिए. 

अन्यथा आपको एक private college में एडमिशन लेना होगा जिस की फीस fees काफी ज्यादा होता है लगभग प्रति semester 35 से 50 हजार के आसपास. और अगर सरकारी कॉलेज के बात करें तो एक government polytechnic college का fees लगभग प्रति semester 10 से 15 हजार तक होता है.

Polytechnic में भर्ती होने के बाद क्या करें

जैसे ही आपको कॉलेज मिल जाता है और admission process पूरा हो जाता है उसके बाद आपको कॉलेज जाना होगा, वहां पर आपको पढ़ाया जाता है जो भी subject आप चुनते हैं उसके ऊपर. अच्छे से पढ़ाई करके हर exam में अच्छा marks लाना होगा. College में अच्छे मार्क्स और performance के मदद से आपको अच्छे company में high position पर job मिल सकते हैं. जिससे आपका अच्छा career और salary package दोनों ही मिल सकते हैं.

Polytechnic करने के बाद क्या करें 

Polytechnic Diploma पूरे करने के बाद अगर आप job करना चाहते हैं, तो आपको इस कोर्स को करने के बाद प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करने का मौका मिलती है. और आपने  काम की skills और perfections की आधार पर जल्दी ऊंचे मुकाम तक भी पहुंच सकते हैं. 

और अगर आप Polytechnic Diploma पूरे करने के बाद higher study करना चाहते हैं तो आप आपकी field की advance skills को सीख सकते हैं. जो आगे चलकर आपको ज्यादा अच्छा career opportunities देगी. अब आपको higher study और job में कौन कौन से option मिलेंगे उनके बारे में जानते हैं,

Higher Study Option

Higher Studies में आपको 4 options मिलेगा,

B.Tech ( Bachelors of Technology ) – Engineering में polytechnic diploma करने के बाद अगर आप lateral entry के जरिए b.tech करना चाहे तो आपको बी टेक की 2nd year में admission मिलेगा और इस डिग्री का duration 3 साल हो जाएगी. बीटेक करने के बाद आपको साल का 2.5 से 4 लाख salary package आसानी से मिल जाएगा.

BE ( Bachelors of Engineering ) – अगर आप engineering diploma के बाद BE करना चाहे तो यहां पर भी आप lateral entry के जरिए admission ले सकते हैं. BE कोर्स का duration 3 साल का है. इस डिग्री को हासिल करने के बाद आपको अच्छी नौकरी के साथ-साथ, साल का 2.5 से 4 लाख की salary package मिल जाएगा.

AMIE Certification – डिप्लोमा कोर्स पूरी होने के बाद आप A.M.I.E तथा Associate Member of the Institutions of Engineers Certification भी कर सकते हैं. इस certification की मान्यता BE के समान ही होते हैं. इस कोर्स के duration 4 साल की होती हैं, जो कि diploma holder के लिए 3 साल की होती है. इस कोर्स को करने के बाद आप 2 से 4 लाख प्रति साल के हिसाब से कमा सकते हैं.

Undergraduate Degree Courses – अगर आप lateral entry लेने के बजाय अपने field के अनुसार graduation करना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं. और अगर आप non- engineering diploma किए हैं फिर भी आप 3 साल की duration की डिग्री ले सकते हैं. इसे कोर्स करने के बाद भी आप 2 से 4 लाख रुपए salary प्रति साल के हिसाब से पा सकते हैं.

Job Opportunities

1. Private Company में आपके field की हिसाब से आपको किसी junior level पर hire किए जा सकते हैं. और 2 से 3 लाख की salary package से अपने कैरियर की शुरूआत कर सकते हैं.

2. Government Sector में भी आप junior engineer और technician के तौर पर hire हो सकते हैं और यहां पर भी आप 2 से 3 लाख की सैलेरी पैकेज हासिल कर सकते हैं.

3. PSU की कंपनी भी polytechnic diploma candidates को job offer करती है जिसमें आप technical और non-technical position के तौर पर जूनियर लेवल पर job हासिल कर सकते हैं.

4. इसके साथ साथ और भी बहुत सारी जाने-माने government companies और sectors है जहां पर आप जॉब के लिए apply कर सकते हैं जैसे कि, Railway, GAIL, ONGC, NTPC, DRDO, BSNL, BHEL आदि.

Job Options for Civil Engineer

1. Construction Company

2. Quality Control Engineer

3. Assistant Manager

4. Field Inspector

5. Store Incharge

6. Site Engineer

Job Options for Electrical Engineer

1. Electric Designer Engineer

2. Junior Engineer

3. Field Engineer

Job Options for Computer Engineer

1. Web Designer

2. System Analyst

3. Cloud Architect

Job Options for Electronics & Communication

1. Navigate System

2. Communication System Design

3. Networking Planning Engineering

Job Options for Automobile Engineer

1. Production Engineer

2. Design Engineer

Job Options for Interior Decoration

1. Assistant Designer

2. Interior Design & Decoration

Job Options In Other Field

1. Textile Design

2. Fashion Designer

3. Library & Information Sciences

4. Pharmacy

5. Journalism

6. Animation

7. Media And Communications

8. Business Management

इसमें से किसी भी कोर्स को पूरे करके आप उसके संबंधित industry में entry level पर जॉब प्राप्त कर सकते हैं. और धीरे-धीरे तजुर्बा बढ़ने के साथ-साथ आपने job profile को काफी आगे लेकर जा सकते हैं. इसी तरह आप polytechnic diploma कोर्स करके higher study के साथ-साथ job opportunities पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees और Career
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे
  4. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

आपने क्या सीखा

Polytechnic Diploma कोर्स करके आप Higher study या job कर सकते हैं, लेकिन दोनों परिस्थिति में आपका लक्ष्य अपनी knowledge और experience को बढ़ाना होना चाहिए, ताकि आप hire level job position तक जल्दी ही पहुंच सके. जहां पर यह आपका career का सवाल है तो जो भी करें सोच समझ कर करें.

दोस्तों आज हम आपको Polytechnic के बारे में जानकारी दिए हैं. Polytechnic के ऊपर जानकारी के तौर पर हम आपको बताएं हैं Polytechnic क्या है, कैसे करें, पॉलिटेक्निक करने का फायदा क्या है, career opportunities क्या है, पॉलिटेक्निक करने के बाद higher study, job option और salary आदि के संपूर्ण information आप यहां से प्राप्त किए हैं.

तो दोस्तों, यह जानकारी और हमारा लेख आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं. और अगर आपको आज का यह लेख informative और useful लगे हैं तो इसे आपने दोस्तों के साथ है जरूर share करें. आज हम हमारे इस article को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment