PSC Full Form In Hindi – पीएससी की पूरी जानकारी

पीएससी (PSC) एक ऐसा शब्द है जिसके साथ अधिक छात्र परिचित है. दोस्तों क्या आप जानते हैं पीएससी का फुल फॉर्म क्या है (PSC Full Form In Hindi). किस तरह से यह छात्र जीवन में एक अहम भूमिका निभाता है, पीसीएस परीक्षा किस नौकरी के लिए होता है पीसीएस देने के लिए क्या करना होता है यह सब प्रश्नों को लेकर कई छात्रों के मन में सवाल रहता है.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पीएससी से जुड़े कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ शेयर करेंगे. इसलिए के माध्यम से आप जानेंगे PSC Kya Hai, पीएससी का फुल फॉर्म क्या है पीएससी करके आप किस तरह के नौकरी कर सकते हैं आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. 

PSC Full Form In Hindi

तो दोस्तों पीएससी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी हासिल करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे. तो हम आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं हमारा आज का लेख.  तो चलिए हम सबसे पहले जानते हैं पीएससी का फुल फॉर्म क्या है (PSC Full Form In Hindi).

PSC Full Form In Hindi

पीएससी का फुल फॉर्म है (Full Form of PSC) “ Public Service Commission “ जिसे हिंदी में (PSC Full Form In Hindi) “ लोक सेवा आयोग “ कहते हैं.

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  UAE Full Form In Hindi – यूएई विस्तारपूर्वक की पूरी जानकारी

3.  CIA Full Form In Hindi | सीआईए क्या है | सीआईए कैसे बने

4.  ICSE Full Form In Hindi – आईसीएसई बोर्ड की पूरी जानकारी

5.  FIR Full Form In Hindi – एफ.आई.आर क्या है पूरी जानकारी

पीएससी परीक्षा क्या है | PSC Exam Kya Hai

PSC राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है हर राज्य के लिए अपना-अपना अलग-अलग पीएसपी (Public Service Commission) होता है. राज्य सरकार के द्वारा जितने भी पदों के लिए परीक्षा का आयोजित किया जाता है उन सभी परीक्षा पीएससी के द्वारा कराया जाता है. पीएससी का परीक्षा अपने राज्य तक ही सीमित रहता है यानी राज्य के लिए आयोजित किए जाने वाला पदों का परीक्षा पीएससी के अंतर्गत आता है.

पीएससी के अंतर्गत निम्नलिखित इन सब पद आते हैं

Post Name Full Form
SDO Sub Divisional Officer
SDM Sub Divisional Magistrate
RTO Regional Transport Officer

पीएससी (लोक सेवा आयोग) की पूरी जानकारी

जैसे कि आपने जाना हर राज्य का यह सी अलग अलग होता है तो इस हिसाब से हर राज्य का अलग-अलग नियम होता है और हर राज्य अपने राज्यों का पदों के लिए अलग से परीक्षा का आयोजित करता है. जैसे कि मध्यप्रदेश के लिए MPPSC है, उत्तर प्रदेश के लिए UPPSC है, बिहार के लिए BPSC, पश्चिम बंगाल के लिए WBPSC है आदि.

उदाहरण स्वरूप अगर आपको उत्तर प्रदेश में किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग का Assistant Director बनना है या State Engineering Service में जाना है तो आपको उत्तर प्रदेश का जो Public Service Commission यानी UPPSC परीक्षा कराया जाता है उसे देना होगा. राज्य के हिसाब से State Level Exam देकर सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको पीएससी परीक्षा देना होता है.

इसके अलावा पीएससी एग्जाम के द्वारा जो उम्मीदवार नियुक्त होते हैं वह राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है और उनका कार्य सीमा राज्य तक ही सीमित रहता है. PSC Candidate केबल विभाग तक ही कार्य कर सकता है उनका चुनाव Ministry में नहीं हो सकता है.

पीएससी अधिकारी की प्रमोशन और सुविधाएं

पीएससी अधिकारी का सुविधा और प्रमोशन के बारे में बात करें तो इनका प्रमोशन UPSC के तुलना में थोड़ा कम होता है. और सुविधा के तौर पर यह पूरे हद तक उनके राज्य सरकार के ऊपर निर्भर करता है. देखा गया है कई राज्य में government facilities ज्यादा प्रदान किए जाते हैं और कई राज्य में इनके लिए सुविधाएं जरूरत के हिसाब से प्रदान किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  UAE Full Form In Hindi – यूएई विस्तारपूर्वक की पूरी जानकारी

3.  CIA Full Form In Hindi | सीआईए क्या है | सीआईए कैसे बने

4.  ICSE Full Form In Hindi – आईसीएसई बोर्ड की पूरी जानकारी

5.  FIR Full Form In Hindi – एफ.आई.आर क्या है पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पीएससी परीक्षा (PSC Exam) से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने की पूरी कोशिश की है. हम उम्मीद करते हैं कि हमारे यह जानकारियां आपको पीएससी के बारे में जानने में काफी मदद की होगी. इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएं PSC Full Form In Hindi, PSC Exam Kya Hai.

दोस्तों यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ तो जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment