PUC Full Form In Hindi – पीयूसी क्या है और पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

PUC Full Form In Hindi : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका फिर से हमारे इस नई जानकारी में आज हम आपको पीयूसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. दोस्तों आप सभी का वाहन का शौक तो जरूर होगा और हर कोई कभी ना कभी टू व्हीलर और फोर व्हीलर खरीद के अपना शौक जरूर पूरा करते हैं. लेकिन इन बहनों को चलाने के लिए सरकार के तरफ से नियमों को रखा गया है उनमें से एक है. यदि आप बिना पीयूसी लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पकरे जाते हैं तो इसके लिए भारी जुर्माना भी लग सकता है, तो चलिए जानते हैं यह पीवीसी क्या होता है.

पीयूसी लाइसेंस हर तरह के बाहर के लिए लागू होता है यदि आप एक वाहन खरीदते हैं या फिर खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पीयूसी लाइसेंस के जानकारी के तौर पर बताएंगे पीयूसी क्या है, पीयूसी का फुल फॉर्म क्या है (PUC Full Form In Hindi), पीयूसी लाइसेंस कैसे बनाया जाता है आदि पीयूसी लाइसेंस से संबंधित इस तरह के कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

PUC Full Form In Hindi

पीयूसी का फुल फॉर्म क्या है?

पीयूसी के बारे में जाने से पहले इस का फुल फॉर्म के बारे में जानना बेहद आवश्यक है पीयूसी का फुल फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी का अर्थ इस प्रकार है –

➤  पीयूसी का फुल फॉर्म है (Full Form of PUC) “ Pollution Under Control ”.

➤  पीयूसी का हिंदी मतलब है (PUC Full Form In Hindi) “ प्रदूषण नियंत्रण में ”.

यह भी पढ़ें 

1.  BPO Full Form In Hindi – बीपीओ के बारे में संपूर्ण जानकारी

2.  ETA Full Form In Hindi – ईटीए से संबंधित संपूर्ण जानकारी

3.  SIP Full Form In Hindi – एसआईपी से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी

4.  NHRC Full Form In Hindi – एनएचआरसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

पीयूसी क्या है / What is PUC in Hindi?

पीयूसी (PUC) का पूरा नाम है Pollution Under Control जिसे हिंदी में प्रदूषण नियंत्रण कहा जाता है यह जानने के बाद चलिए अब हम जान लेते हैं पीयूसी क्या होता है. हर बहन के लिए यह पीयूसी लाइसेंस अनिवार्य होता है जैसे कि कार, मोटरसाइकिल, टैक्सी, स्कूटर, ट्रक आदि. इस लाइसेंस का अर्थ होता है कि आपका वाहन का प्रदूषण नियंत्रित में है. यह एक प्रकार सर्टिफिकेट होता है जहां पर आपका गाड़ी का प्रदूषण से जुड़ी जानकारी दिया हुआ रहता है. 

प्रदूषण जांच करते समय सब कुछ सही रहता है तभी यह लाइसेंस दिया जाता है अन्यथा आपको गाड़ी का मेरा मत करवाने के लिए भेजना होता है इस दौरान आपको एक टेंपरेरी लाइसेंस दिया जाता है जो कि सिर्फ 1 दिन के लिए वैध रहता है. उसी वक्त आपको गाड़ी को लेकर रिपेयर करने के लिए गैरेज में लेकर जाना होता है सब कुछ सही होने के बाद आपका गाड़ी का फिर से प्रदूषण जांच होता है उसके बाद ही आपको नए लाइसेंस या फिर सर्टिफिकेट दिए जाते हैं. 

पीयूसी लाइसेंस कैसे बनाएं?

भारत के हर राज्य के State Transport Authorized Department के तरफ से यह PUC (Pollution Under Control) Certificate बनाने का अनुमति दिया जाता है जोकि पूरे भारत के हर राज्य और शहरों के लिए लागू होता है. यह सर्टिफिकेट हर वाहन चालक के पास अवश्य होना चाहिए अन्यथा पकड़े जाने पर पुलिस के द्वारा उनका चालन काट लिया जाता है जो कि अभी के समय पर बहुत ज्यादा है.

तो चलिए अब हम जानते हैं पीयूसी लाइसेंस कैसे बनाएं, पीयूसी सर्टिफिकेट बनाना बहुत ही आसान है पीयूसी लाइसेंस सेंटर आपको हर शहर के पेट्रोल और ट्राफिक के आसपास देखने को मिल जाएंगे इसके अलावा भी अलग से इनका दुकान होता है. सेंटर में आपका वाहन का प्रदूषण लिया जाता है उसका रिपोर्ट जांच करने के बाद सब कुछ सही रहने पर आपका सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है

अगर प्रदूषण हिसाब के अनुसार ज्यादा होता है तब आपको एक टेंपरेरी सर्टिफिकेट दिया जाता है जो कि सिर्फ 1 दिन तक उपलब्ध होता है जिसे लेकर आपको किसी गैरेज में जाकर प्रदूषण नियंत्रित में लाना होता है उसके बाद फिर से आप यूसी सेंटर में जाकर पीयूसी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. किसी भी नए वाहन के लिए 3 महीने तक के लिए यह पीयूसी लाइसेंस आवश्यक नहीं होता है. 

यह भी पढ़ें 

1.  BPO Full Form In Hindi – बीपीओ के बारे में संपूर्ण जानकारी

2.  ETA Full Form In Hindi – ईटीए से संबंधित संपूर्ण जानकारी

3.  SIP Full Form In Hindi – एसआईपी से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी

4.  NHRC Full Form In Hindi – एनएचआरसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों कभी भी पीयूसी लाइसेंस या सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी मत चलाएं इसके लिए आपको भारी चालान देना हो सकता है. लाइसेंस का लास्ट डेट जरूर याद रखें क्योंकि इस लाइसेंस का मान्यता केवल 1 साल के लिए तक उपलब्ध रहता है. दोस्तों आज हम हमारा इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नहीं जानकारी के साथ.

आज हम आपको यू सी के बारे में जानकारी के तौर पर बताए हैं पीयूसी क्या है, पीयूसी का फुल फॉर्म क्या है, पीयूसी लाइसेंस कैसे बनाया जाता है आदि पीयूसी लाइसेंस से संबंधित इस तरह के कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. यदि आपको हमारा यह जानकारी useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें. Google

Leave a Comment