PWD Full Form in Hindi – पीडब्ल्यूडी क्या होता है और इनका जिम्मेदारियां

PWD Full Form in Hindi : नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आप तो जानते ही होंगे जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते जा रहे हैं वैसे ही हमारा गांव और शहर का तरक्की भी होते हैं जा रहे हैं. हमारे शहरों का देखभाल के लिए एक सरकारी विभाग हर शहरों में नियुक्त है जिसका नाम है PWD. जिसके बारे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको विस्तर पूर्वक जानकारी देंगे. दोस्त पी डब्लू डी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे.

जब भी समाज के विकास की बात होती है उनमें PWD का नाम जरूर शामिल होता है. हमारे बीच एक बहुत ही मशहूर सरकारी विभाग पीडब्ल्यूडी, क्या आप इसके फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं अगर नहीं जानते हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है हम इस लेख के माध्यम से आपको इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने की कोशिश करेंगे जैसे कि पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है (PWD Full Form In Hindi), पीडब्ल्यूडी क्या होता है और इनका जिम्मेदारी है आदि.

पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों चलिए पीडब्ल्यूडी के बारे में जानने से पहले हम इसके फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं पीडब्ल्यूडी का साधारण तौर पर दो तरह के फुल फ्रॉम होते हैं हिंदी और अंग्रेजी. 

PWD Full Form In Hindi

पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म आप इस तरह से समझ सकते हैं –

➤  PWD Full Form in English : PUBLIC WORKS DEPARTMENT

➤  PWD Full Form in Hindi : लोक निर्माण विभाग

यह भी पढ़ें 

1.  IMD Full Form In Hindi – मौसम विभाग या आईएमडी के बारे में संपूर्ण जानकारी?

2.  एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) Full Form In Hindi, अंतर क्या है?

3.  BTS Full Form in Hindi – बीटीएस क्या है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

4.  PUC Full Form In Hindi – पीयूसी क्या है और पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

पी डब्लू डी (PWD) क्या होता है?

दोस्तों जैसे कि हम आपको पहले ही बताए हैं पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म है Public Works Department जिसे हिंदी में लोक निर्माण विभाग कहा जाता है. प्रत्येक राज्य के विकास के लिए हर राज्य को कई विभागों में विभाजित किए जाते हैं जिनमें से एक बहुत ही महत्वपूर्ण विभाग पीडब्ल्यूडी का होता है. इस विभाग के द्वारा सड़क, बिल्डिंग, ब्रिज आदि का निर्माण किया जाता है.

इसके अलावा पी डब्लू डी (PWD) विभाग विद्यालय, हस्पताल आदि का देखभाल का जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी विभाग के ऊपर होता है. पीडब्ल्यूडी एक सरकारी संस्था है जोकि राज्य स्तर पर कार्य करता है. यह विभाग संपूर्ण रूप से एक सरकारी विभाग होता है जिनका जिम्मेदारी शहरों में सरके बनाना, बिल्डिंग बनवाना, ब्रिज निर्माण आदि कार्य होता है, पीडब्ल्यूडी विभाग इस प्रकार के संसाधनों को उपलब्ध कराने का कार्य करता है. इस तरह कार्य करने वाले विभागों में से पीडब्ल्यूडी भारत सरकार के एक सबसे बड़ा विभाग है.

पीडब्ल्यूडी दो स्तर पर विभाजित है, एक है SPWD जिस का फुल फॉर्म है State Public Works Department, यह विभाग राज्य स्तर पर सभी सार्वजनिक कार्य करते हैं. और दूसरा है CPWD जिसका फुल फ्रॉम है Central Public Works Department, यह विभाग के केंद्रीय स्तर पर सभी सार्वजनिक कार्य को करते हैं. पीडब्ल्यूडी विभाग का गठन 1854 में किया गया था. पीडब्ल्यूडी एक Civil Service Department है. विभिन्न कार्य को करने के लिए इनके विभाग को विभिन्न अभियंता में बांटा गया है.

पीडब्ल्यूडी विभाग में कार्य करने वाले कुछ महत्वपूर्ण अधिकारी का पद

पीडब्ल्यूडी कई सारे कार्य को अंजाम देते हैं यह सभी कार्य सरकारी होते हैं इनमें कई सारे पीडब्ल्यूडी अधिकारी का जिम्मेदारी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है जो कि इस प्रकार है – 

  1. Engineer in chief
  2. Chief Engineer
  3. Superintendent Engineer
  4. Executive Engineer
  5. Assistant Engineer
  6. Junior Engineer
  7. Director
  8. Deputy Director
  9. Chief Architect
  10. Assistance Architect
  11. Assistance Geologist
  12. Assistant Research Officer

पीडब्ल्यूडी एक तरह से जनता के संविधान से संबंधित सभी कार्यों को करते हैं. पीडब्ल्यूडी यानी लोक निर्माण विभाग का कार्य शहरों में पानी को उपलब्ध करने से लेकर सड़क में टूटे-फूटे पाइप का मरम्मत का कार्य भी पीडब्ल्यूडी के द्वारा किया जाता है. पीडब्ल्यूडी अपने क्षेत्र में आने वाले सभी फूलों का निर्माण करते हैं यदि कोई पुल दुर्घटनाग्रस्त होता है तो उसका मरम्मत भी करता है.

यह भी पढ़ें 

1.  IMD Full Form In Hindi – मौसम विभाग या आईएमडी के बारे में संपूर्ण जानकारी?

2.  एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) Full Form In Hindi, अंतर क्या है?

3.  BTS Full Form in Hindi – बीटीएस क्या है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

4.  PUC Full Form In Hindi – पीयूसी क्या है और पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों यह था पीडब्ल्यूडी (PWD) यानी से संबंधित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी. पीडब्ल्यूडी से संबंधित जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है (PWD Full Form In Hindi), पीडब्ल्यूडी क्या होता है, और इनका जिम्मेदारियां आदि. दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह जानकारी आपके लिए बहुत ही जानकारी पूर्ण साबित हुआ है.

यदि यह जानकारी आपके लिए useful, helpful और informative रहे होंगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ है जरूर शेयर करें. हमारा अगला लेख किस विषय में होना चाहिए यदि इसके ऊपर आपका कोई विचार है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं. दोस्तों आज हम हमारे सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment