Review Officer ( समीक्षा अधिकारी ) Kaise Bane ? RO बनने की पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम इस लेख में Review Officer यानी समीक्षा अधिकारी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, समीक्षा अधिकारी कैसे बने (Review Officer Kaise Bane) यदि आप भी एक समीक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं और इस बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे . 

Review Officer Kaise Bane
Review Officer Kaise Bane

RO (Review Officer) के बारे में जानकारी के तौर पर आप इस लेख के माध्यम से जानेंगे समीक्षा अधिकारी कौन होते हैं, इनका काम क्या होता है, इसके लिए आपके पास किया योग्यता होना चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, एक्जाम पेटर्न, सिलेबस और अगर आप एक समीक्षा अधिकारी बनते हैं तो आपको कितनी सैलरी मिलेगी आदि इस तरह के कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

समीक्षा अधिकारी कौन होते हैं 

समीक्षा अधिकारी को हम RO यानी Review Officer और सहायक समीक्षा अधिकारी को ARO यानी Assistant Review Officer के नाम से भी जानते हैं. समीक्षा अधिकारी का पद सचिवालय, राजस्व विभाग, निर्वाचन विभाग, हाई कोर्ट आदि सभी महत्वपूर्ण विभागों में होता है. प्रतीक विभाग एक या अधिक अनु विभागों में बटा होता है. कार्य को सही तरीके से निष्पादन के लिए विभागों को अनु विभागों में बांटा जाता है. 

समीक्षा अधिकारी का पद इन अनु भागों में होता है इनका कार्य official letters, official works और clerical works का देखरेख करना होता है. इनका काम बहुत ही जिम्मेदारी पूर्वक होता है. विभागों के कार्यों की समीक्षा करने के साथ-साथ समीक्षा अधिकारी का कार्य समीक्षा के लिए भेजे गए सभी पत्रों को प्राप्त करना एवं उन्हें एक डायरी में maintain करना. 

समीक्षा अधिकारी का काम

  • समीक्षा अधिकारी cabinet के लिए description sheet तैयार करते हैं.
  • Notes / Reports तैयार करते हैं.
  • Schemes और Plans के ऊपर कार्य करते हैं.
  • Budget, summary, demands आदि देखरेख की जिम्मेदारी भी इनके ऊपर होते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. CBSE Full Form In Hindi – सीबीएसई क्या है पूरी जानकारी
  2. NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. PhD Kya Hota Hai – पीएचडी कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में
  5. NIMCET Full Form In Hindi – निमसेट परीक्षा क्या है और इसकी तैयारी

समीक्षा अधिकारी के लिए योग्यता

शैक्षिक योग्यता

समीक्षा अधिकारी (RO/Review Officer) बनने के लिए सबसे पहले आपका 12र्बी पास होना जरूरी है. उसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (university) से किसी भी विषय में स्नातक (graduate) होना जरूरी है तभी आप समीक्षा अधिकारी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. ग्रेजुएशन आप किसी भी कोर्स में कर सकते हैं BA, BSC, B.Com आदि.

  Bachelor Degree in Any Degree

  Hindi Typing – 25 WPM

  English Typing – 25 WPS

  O Level Exam Passed for Some Post

  Graduation Degree with Commerce

समीक्षा अधिकारी के लिए उम्र सीमा

समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए जोकि general category के लिए है. इसके अलावा आरक्षित वर्ग को यानी ST/SC, OBC category के उम्मीदवार को उम्र में छूट भी दी जाती है.

RO ARO के लिए आवेदन कैसे करें

समीक्षा अधिकारी पदों में भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) के द्वारा नोटिफिकेशन जारी की जाती है. साल में एक बार इस परीक्षा की आयोजित की जाती है लेकिन हर साल यह परीक्षा होगा यह तय नहीं है. लेकिन इसका नोटिफिकेशन आपको यूपीपीएससी के वेबसाइट पर ही देखने को मिलेगा.

Application fees के बात करें तो एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आपको ₹120 एप्लीकेशन फीस pay करना होता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं. और जब भी इसकी नोटिफिकेशन निकलती है तब फ्रॉम भी आप यहां से भर सकते हैं.

समीक्षा अधिकारी के लिए चयन प्रक्रिया

समीक्षा अधिकारी बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा के अंतर्गत प्रारंभिक (Preliminary Exam) और मुख्य परीक्षा (Mains Exam) देनी होती है. इस परीक्षा में इंटरव्यू यानी साक्षात्कार नहीं होता है.

प्रारंभिक परीक्षा 

प्रारंभिक परीक्षा के अंतर्गत 2 पेपर होते हैं और यह कुल 200 अंकों का परीक्षा होता है. जिसमें सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 3 घंटे का समय दिया जाता है. 

मुख्य परीक्षा 

मुख्य परीक्षा में भी 2 पेपर होते हैं पहला पेपर अंग्रेजी भाषा का होता है, जो कि एक लिखित परीक्षा है, जिसके लिए अधिकतम 200 अंक निर्धारित होते हैं और इसके लिए उम्मीदवार को 3 घंटे का समय दिया जाता है. वही दूसरा पेपर हिंदी भाषा का होता है, यह भी लिखित परीक्षा है, इसके लिए भी 200 अंक निर्धारित होते हैं और जिसे हल करने के लिए उम्मीदवार को 3 घंटे का समय दिया जाता है. 

Salary कितनी मिलती है

समीक्षा अधिकारी का नौकरी पाने के बाद RO पद के लिए ₹4800 के हिसाब से Pay Grade होती है. और ARO को ₹4200 Pay Grade के हिसाब से वेतन दी जाती है. तो RO और ARO की वेतन लगभग एक ही होती है 9,300 से ₹34,800 के आसपास.

यह भी पढ़ें 

  1. CBSE Full Form In Hindi – सीबीएसई क्या है पूरी जानकारी
  2. NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. PhD Kya Hota Hai – पीएचडी कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में
  5. NIMCET Full Form In Hindi – निमसेट परीक्षा क्या है और इसकी तैयारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको समीक्षा अधिकारी कैसे बने (Review Officer Kaise Bane) इस बारे में जानकारी दिए हैं. उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको समीक्षा अधिकारी बनने के लिए काफी मदद किए होंगे. यदि आप एक समीक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं

तो दोस्तों यदि आपको हमारी यह जानकारी useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को ही पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं अगले नई जानकारी के साथ, तत्व के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे.

Leave a Comment