RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस समय जानकारी में, आज हम आपको RTO के बारे में जानकारी देंगे RTO क्या होता है , RTO Officer कैसे बने और आईटीओ की पूरी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से देने की कोशिश करेंगे. आरटीओ एक सरकारी नौकरी है जिसे प्राप्त करने का इच्छा कई छात्रों का होता है.  लेकिन आरटीओ बनने के लिए इसके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है.

RTO के बारे में जानकारी के तौर पर हम आपको बताएंगे, RTO क्या होता है, RTO Officer कौन होते हैं, RTO Officer कैसे बने (How To Become a RTO Officer), इनका काम क्या होता है, क्वालिफिकेशन क्या चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, syllabus क्या है, salary कितनी मिलती है, और साथी इसकी तैयारी कैसे करें आदि RTO के संबंधित आपको संपूर्ण जानकारी मिलेंगे.

RTO Officer कैसे बने

दोस्तों यदि आप भी एक अच्छा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और एक RTO Officer बनना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. यहां पर हम आरटीओ बनने से जुड़ी सभी विषय के ऊपर विस्तार से चर्चा किए हैं, जिससे आप आरटीओ ऑफिसर बनने का तरीका बहुत ही अच्छे से समझ पाएंगे. तो दोस्तों हमारे साथ बने रहे और हम आगे बढ़ते हैं. 

RTO का फुल फॉर्म क्या है?

➤  RTO का फुल फॉर्म है (Full Form of RTO) “ Regional Transport Office ”.

➤  और आरटीओ का हिंदी मतलब है (RTO Full Form In Hindi) “ क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ”.

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. CUET Exam क्या है और CUET का तैयारी कैसे करें | CUET Exam Details
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

RTO क्या होता है?

RTO यानी Regional Transport Officer असल में एक Transport से जुड़ा एक department है. यह भारत सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का एक संगठन है. जो पूरे देश में अभी vehicle और vehicle driver का data रखते हैं. जब भी किसी को वाहन से जुड़ा काम करवाना हो तो उन्हें RTO office जाना पड़ता है. 

जैसे कि license बनवाना, गाड़ी का registration करवाना या फिर गाड़ी किसी दूसरे के नाम transfer करवाना हो. गाड़ी से संबंधित इस तरह के सभी कार्य आरटीओ ऑफिस में होता है. 

RTO Officer कौन होते हैं?

जब भी आप RTO office में गाड़ी से संबंधित कोई कार्य करवाने जाते हैं, तो वहां जीन officers को काम करते हुए देखने को मिलते हैं, उन्हें RTO Officer कहां जाता है. हमें आरटीओ ऑफिस में कई तरह के RTO officers देखने को मिलते हैं, उनके qualification और experience के हिसाब से उनको posting दिए जाते हैं.

आरटीओ ऑफिसर का क्या काम होता है?

मूल तौर पर आरटीओ ऑफिसर को इन काम को सबसे ज्यादा करना होता है.

●  Driving Licence

●  Vehicle Registration

●  Pollution Test

●  Insurance

कई बार उन्हें गाड़ी का checking भी करना पड़ता है. उनका काम बहुत ही जिम्मेदारी का काम होता है, यह भी आप भी एक RTO ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें की एक RTO Officer को बहुत ही इमानदारी से अपना काम करना होता है. कई तरह के गलत कामों से डिपार्टमेंट के सुरक्षा और लोगों की सुरक्षा के लिए.

RTO Officer कैसे बने?

चलिए अब हम हमारे आज के main topic के ऊपर जानकारी प्राप्त करते हैं, 

RTO बनने के लिए qualification क्या होना चाहिए?

यदि आप भी एक RTO Officer बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी stream से न्यूनतम graduate होना जरूरी है. और अगर आप ग्रेजुएशन पास कर चुके हैं तो आप आरटीओ ऑफिसर बनने के लिए apply कर सकते हैं. 

इसके अलावा आरटीओ ऑफीसर के कई सारे पोस्ट होते हैं, हर पोस्ट के लिए अलग-अलग qualification requirement हो सकते हैं, इसलिए अप्लाई करते समय इसके official website पर जाकर job notification को अच्छे से जरूर पढ़े.

RTO बनने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

हर सरकारी नौकरी के तरह इस पोस्ट के लिए भी एक उम्र सीमा (age limit) तय की गई है. यह उम्र सीमा अलग-अलग category के candidate के लिए अलग अलग से रखी गई है, जैसे कि –

●  General category के candidate के लिए उम्र सीमा 21 से 30 वर्ष है.

●  OBC category के candidate के लिए उम्र सीमा 21 से 33 वर्ष है.

●  SC/ST category के candidate के लिए उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष है.

RTO का Exam Pattern क्या है? 

यदि आप RTO ऑफिसर बनने का तैयारी कर रहे हैं, या तैयारी कि शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपके लिए exam pattern जानना बहुत जरूरी है. यह परीक्षा 3 भाग में होते हैं,

1.  Written Test

2.  Physical Test

3.  Interview

Part-1 : Written Test

Part-1 यानी Written Test, इस पेपर में Objective Type के प्रश्न होते हैं. यह पेपर 200 नंबर के होते हैं और इसके लिए 2 घंटे का समय (Duration) दिए जाते हैं. इसके साथ साथ नेगेटिव मार्किंग भी होती है यानी हर गलत जवाब पर 1/4 अंक काट लिया जाता है. इस पेपर में इन विषय से सवाल पूछे जाते हैं –

●  General Knowledge

●  History

●  Geology

●  Hindi

●  Economics And Social Development

●  Environment

●  English

Part-2 : Physical Test

अगर आप रिटन एग्जाम में qualify करते हैं तो आपको अगले round, Physical Test के लिए बुलाया जाता है. इस परीक्षण में कैंडिडेट का physical ability का जांच किया जाता है. यहां पर देखा जाता है आप physically disabled तो नहीं है. इस परीक्षण में कैंडिडेट का medical test भी होता है, जिसमें आंखों की रोशनी का जांच किया जाता है, कोई कठिन बीमारी तो नहीं है आदि. 

Part-3 : Interview

और इसी तरह फिजिकल टेस्ट में क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार को अगले राउंड यानी Interview के लिए बुलाया जाता है. इस इंटरव्यू राउंड में आपकी बुद्धि क्षमता की जांच की जाती है, subject से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, general knowledge से प्रश्न पूछे जाते हैं और आपकी personality को देखा जाता है. अगर आप इसमें भी पास कर लेते हैं, तो जल्दी से जल्दी आपकी RTO के तौर पर joining भी हो जाती है.

RTO का syllabus क्या रहता है?

RTO परीक्षा देने के लिए आपको इसकी syllabus की जानकारी होना बहुत जरूरी है. अगर आपको सिलेबस के बारे में जानकारी होता है, तो आप सही तरीके से, सही समय के अंदर पूरी preparation कर सकते हैं. इस परीक्षा में इन topic से प्रश्न आते हैं –

●  General Knowledge

●  Common State Language

●  Optional Subject

●  General English

●  General Studies

●  Indian History

●  Geology

●  Economics & Social Development

RTO Officer बनने का तैयारी कैसे करें?

किसी भी सरकारी नौकरी देने से पहले उसका तैयारी करना बहुत जरूरी है. जैसे कि आप जानते ही हैं, हर पोस्ट अलग-अलग होते है, उसके हिसाब से सब्जेक्ट भी अलग-अलग होते हैं और सवाल भी अलग-अलग पूछे जाते हैं. लेकिन तैयारी करने का तरीका एक ही है. जैसे कि –

1.  सबसे पहले syllabus को अच्छे तरीके से पढ़कर पूरा करना,

2.  कुछ समस्या होने पर internet का मदद लेना,

3.  हो सके तो coaching classes जाकर सीखना

4.  जिस विषय में आप कमजोर है उस पर ज्यादा ध्यान देना. 

आप चाहे तो Youtube video देख कर भी तैयारी कर सकते हैं. आज के साथ पर youtube पर बहुत सारे teachers free में इन परीक्षा का तैयारी कराते हैं और regularly videos upload करते हैं. आप उन्हें comment करके भी सवाल पूछ सकते हैं. और ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें पिछले वर्ष का क्वेश्चन पेपर को solve करने का.

RTO Officer की salary कितनी होती है?

अगर हम RTO Officer की salary की बात करें तो जैसे कि आप जानते हैं कि इस डिपार्टमेंट में अलग-अलग पोस्ट होती है, वैसे ही यहां पर पोस्ट के हिसाब से सैलरी भी अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा अलग-अलग राज्य में अलग-अलग सैलरी दिए जाते हैं. फिर भी अगर हम average salary की बात करें तो एक RTO Officer की salary लगभग ₹20000 से ₹40000 के बीच हो सकती है. साथी इनको कई तरह के पत्ते भी मिलते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. CUET Exam क्या है और CUET का तैयारी कैसे करें | CUET Exam Details
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

दोस्तों आपने क्या सीखा? 

RTO यानी Regional Transport Office और Regional Transport Officer क्या है और कैसे बने यह था हमारा आज का विषय. यदि आप एक RTO Officer बनना चाहते हैं, तो हमारे लिए गए तरीके का पालन जरूर करें. और एक सही routine बना कर  उसको follow करें. RTO Officer बनने के लिए आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

RTO के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं, RTO क्या होता है, RTO Officer कौन होते हैं, RTO Officer कैसे बने, इनका काम क्या होता है, क्वालिफिकेशन क्या चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, syllabus क्या है, salary कितनी मिलती है, और साथी इसकी तैयारी कैसे करें आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

तो दोस्तों यह था हमारा RTO के ऊपर जानकारी, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे यह जानकारी जरूर पसंद आया होगा. यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लेकर हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं, और मिलते हैं आपसे हमारे अगली नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment