SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे SI कैसे बने. पुलिस विभाग में काफी सारे पद होते हैं हर एक पद का अलग-अलग जिम्मेदारी, power और respect होते हैं जैसे कि constable, head constable, police inspector, ASI और इसी में से एक पद होता है Police Sub Inspector की.

इसी कारण आज के समय पर बहुत सारे युवा Police Sub Inspector बनना चाहते हैं और इसके लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं. लेकिन उन्हें पता नहीं होते हैं कि SI कैसे बने, इसके लिए क्या-क्या करना पड़ता है. इसी कारण आज हम आपको पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बने इसकी पूरी जानकारी देंगे.

SI कैसे बने

जैसे कि SI बनने के लिए education qualification, exam pattern, selection process, salary कितनी मिलती है और इस तरह के सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से मिलेंगे. तो यदि आप SI (Sub Inspector) बनना चाहते हैं तो इस लेख को अंतर जरूर देखें क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में कोई भी संकोच नहीं रहेगा.

SI Full Form in Hindi

SI के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं SI का पूरा नाम क्या है, SI का Full Form है “ Sub Inspector ” जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में एस आई का पूरा नाम है ( SI Full Form in Hindi ) “ सहायक निरीक्षक ”. इसके अलावा एस आई का फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है. जैसे कि –

SI Full Forms in Different Sectors

Serial No.CategoryFull Form of SI
1.SI Full FormSub Inspector
2.SI Full Form in Hindiसहायक निरीक्षक
3.SI Full Form in Programming & DevelopmentSwarm Intelligence
4.SI Full Form in Rules & RegulationsStatutory Instrument
5.SI Full Form in ElectronicsSignal Integrity
6.SI Full Form in ComputingSystem Integrator
7.SI Full Form in FinanceSimple Interest
8.SI Full Form in Universities & InstitutionsSupplemental Instruction
9.SI Full Form in Companies & CorporationsSports Interactive
10.SI Full Form in Universities & InstitutionsSilay Institute
11.SI Full Form in Departments & AgenciesSurvey of India
12.SI Full Form in PoliticsSocialist International
13.SI Full Form in Medical OrganizationsSurvival International
14.SI Full Form in Other GamesStroke Index
15.SI Full Form in PoliceStation Inspector

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

SI (Sub Inspector) कौन होते हैं

SI पुलिस विभाग का एक पद होता है जिसका पूरा नाम है Sub Inspector जिसे हिंदी में पुलिस सहायक निरीक्षक कहां जाता है. एक SI, police inspector के नीचे होते हैं और head constable के ऊपर काम करते हैं. पुलिस सब इंस्पेक्टर की वर्दी में 2 स्टार लगे होते हैं. यह पुलिस डिपार्टमेंट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अधिकारी होते हैं.

SI की वेतन (Salary)

एक SI (Sub Inspector) के वेतन (salary) लगभग प्रति महीने ₹30000 से ₹35000 तक होती है. यह सैलरी अलग अलग राज्य के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकते हैं.  वेतन के साथ-साथ इन्हें सरकार के तरफ से बहुत सारी सुविधाएं मिलते हैं जैसे transportation charge, mobile खर्चा, health checkup, medical खर्चा आदि जैसे और भी कई सारी सुविधाएं मिलती हैं. 

(Sub Inspector) SI कैसे बने

यदि आप एक SI बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 10+2 पूरी करनी होगी. आप इसे किसी भी stream यानी विषय से कर सकते हैं, अगर आप science, commerce या arts किसी भी विषय से 12th पास किए हैं तो आप आगे चलकर SI यानी कि sub inspector बन सकते हैं.

Credit : Right Info Club

Age Limit 

General = 21 – 28 वर्ष

OBC = 21 – 31 वर्ष

SC/ST = 21 – 35 वर्ष 

Physical Requirement

Height = Male :- 172 cm

              Female :- 160 cm

Chest = Male :- 83 – 88 cm

Running = Male :- 5 km in 25 minute

                 Female :- 2.5 km in 15 minute

Exam Pattern

एसआई का परीक्षा online होता है जिसमें 1 paper होते हैं जो 100 marks का होता है और इसके लिए आपको 1:30 घंटा समय मिलता है. इस में negative marking भी होते हैं इसलिए आपको अच्छे से तैयारी करके परीक्षा को देना होता है.

Physical Test

जैसे ही आप written exam मैं पास कर लेते हैं इसके बाद physical test आते हैं, जिसमें आपका running, height, chest और weight सब measure किया जाता है.

Document Verification

Written exam और physical test होने के बाद आपका document verification होता है. यहां पर आपका आधार कार्ड, marksheet और character certificate का जांच किया जाता है.

Medical Test

इसके बाद आपका medical test होता है जहां पर आपका blood, ear, eyes और पूरे शरीर की जांच होता है. 

Interview

आखिर में आपका interview round आता है जहां पर आप से बहुत ही basic प्रश्न पूछा जाता है, जिसे आप बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते हैं. 

Training

सभी round को अच्छे तरीके से पास करने के बाद आपका selection हो जाता है. और आपको training के लिए भेजा जाता है, training 6 महीने या 1 साल की हो सकते हैं. ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद आपका पोस्टिंग SI के दौर पर हो जाता है यानी आप एक SI Officer बन जाते हैं.

Promotion के माध्यम से SI बने

यदि आप एक Constable officer हैं और आप एक SI ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको exam देना होता है, जिसे देकर पास करने के बाद आप जल्द से जल्द SI officer बन सकते हैं. और अगर आप बिना exam दिए promotion के माध्यम से SI बनना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा समय ज्यादा लगता है. इस प्रक्रिया में आप सबसे पहले constable से head constable, फिर ASI और आखिर में SI बनते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

आपने क्या सीखा

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आप समझ गए होंगे SI कैसे बने, इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, उनकी वेतन कितनी होती है आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें.

और अगर आपको हमारे यह SI ही कैसे बने, useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment