SSC CGL क्या होता है | SSC CGL का तैयारी कैसे करें, syllabus, exam pattern

SSC CGL 2022 Exam Details In Hindi – नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में, आज हम आपको SSC CGL के बारे में बताएंगे. SSC CGL क्या होता है? CBI और Income Tax जैसे विभाग में नौकरी करने के लिए आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी करनी होगी. इस परीक्षा के माध्यम से ही आप इन पद को हासिल कर सकते हैं. 

SSC CGL Exam का तैयारी करने के लिए आपको इसके बारे में कुछ जानकारी लेना बेहद जरूरी है. इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे, SSC CGL क्या होता है? qualification क्या चाहिए, age limit क्या है, application fees कितनी है, syllabus क्या है, selection process क्या है, exam pattern क्या है और इसका तैयारी कैसे करें आदि.

SSC CGL क्या होता है

SSC CGL 2022 के अनुसार जो जो जरूरी जानकारियां है सब कुछ आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे. तो दोस्तों क्या आप CBI और Income Tax Officer बनना चाहते हैं, तो हमारी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, हम इस लेख में SSC CGL के बारे में संपूर्ण जानकारी बिस्तर से दिए हैं, जिससे जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे जगह जाने की जरूरत ना पड़े.

SSC CGL का फुल फॉर्म क्या है?

🠞  SSC CGL का फुल फॉर्म है (Full Form of SSC CGL) “ Staff Selection Commission Combined Graduate Level”.

🠞  और SSC CGL हिंदी मतलब है (SSC CGL Full Form In Hindi) “ कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर ”.

यह भी पढ़ें 

  1. AIIMS क्या है और कैसे करें | AIIMS में कैसे भर्ती ले सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AAFT क्या है | Film School में भर्ती कैसे ले | Acting School में पढ़ाई कैसे करें

SSC CGL क्या होता है (What is SSC CGL)

SSC यानी Staff Selection Commission इसके माध्यम से कई विभागों में नौकरी मिलते हैं. इन विभागों में से एक है CGL का, जिसका मतलब है Combined Graduate Level Exam. SSC CGL Exam के माध्यम से आपको कई विभागों में नौकरी मिल सकते हैं जिनमें CBI और Income Tax अधिकारी का पद शामिल है.

हर साल इस परीक्षा के लिए लाखों युवा भाग लेते हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ ही उम्मीदवार सफलता प्राप्त कर पाते हैं. इन उच्च पद में नौकरी करने के लिए इस SSC CGL का परीक्षा को पास करना होता है. इस परीक्षा को पास करके बाद आपको कई तरह के नौकरी प्राप्त हो सकते हैं, जैसे कि –

SSC CGL परीक्षा के माध्यम से मिलने वाली नौकरी

1.  Assistant Audit Officer of Indian Audit and Accounts Department

2.  Intelligence Bureau, Central Secretariat Service, Ministry of Railways, Ministry of External Affairs, Headquarters of Armed Forces, Assistant Section Officer

3.  Income Tax Inspector in Central Board of Direct Taxes

4.  Inspector in Central Board of Excise and Customs

5.  Assistant Enforcement Officer of Directorate of Enforcement or Department of Revenue

6.  Post of Assistant Inspector in CBI

7.  Inspector in Central Narcotics Bureau

8.  Post of Assistant Inspector in NIA

SSC CGL के लिए education qualification क्या चाहिए?

SSC CGL का परीक्षा देने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में graduation पास होना जरूरी है. Arts, Commerce, Science या कोई भी stream के साथ आपका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए, तभी आप इस परीक्षा की application form को भर सकते हैं.

SSC CGL Exam के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

एसएससी सीजीएल में अलग-अलग पोस्ट होते हैं और सभी पोस्ट के लिए अलग-अलग age criteria होती है. जिसमें कम से कम आपका उम्र 18 वर्ष से अधिकतम उम्र 27 वर्ष होनी चाहिए. सभी पोस्ट के लिए अलग-अलग age limit होती है, इसलिए फ्रॉम भरते समय अपने पसंदीदा पोस्ट के अनुसार job notification में एक बार age criteria को जरूर देखिएगा.

Reserved category के candidate के लिए छूट भी दिए जाते हैं,

●  SC/ST के लिए 5 साल की छूट

●  OBC के लिए 3 साल

●  PWD Unreserved के लिए 10 साल

●  PWD OBC के लिए 13 साल 

●  PWD SC/ST के लिए 15 साल 

SSC CGL Exam के लिए physical requirement क्या है?

SSC CGL Exam के लिए उम्मीदवार को शारीरिक मानदंड को पूरा करना भी जरूरी होता है, बिना इसे पूरा किया नौकरी पाना मुश्किल है. इस शारीरिक मानदंड में भी reserved category को 2.5 cm की छूट दी जाती है. और इस परीक्षा में अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग मानदंड रखे गए हैं जिसके लिए आप इसके official website पर visit कर सकते हैं. हालांकि physical requirement सिर्फ कुछ ही पदों के लिए होते हैं. ज्यादातर पदों के लिए शारीरिक मानदंड नहीं है.

(Height) लंबाई चाहिए, 

●  (Male) पुरुष के लिए : – 157.5 cm

●  (Female) महिला के लिए : – 152 cm

SSC CGL का exam pattern क्या है?

SSC CGL का परीक्षा 4 भागों में होता है. इस परीक्षा में अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग प्रश्न होते हैं और उसके अंक भी अलग-अलग होते हैं. और इस परीक्षा में भी negative marking होती है जो कि हर चार गलत जवाब पर एक अंक काटे जाते हैं. इस परीक्षा में disabled candidate के लिए छूट भी दिए जाते हैं.

Tier – 1 Exam Details

Tier 1 परीक्षा online होता है, जिसमें 4 विषय से सवाल पूछे जाते हैं, जहां पर 200 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है.

TierSubjectNumber of QuestionsMaximum MarksDuration
1.A. General Intelligence and Reasoning25501 Hour (1 hour and 20 minutes for the candidates eligible for scribe as per para-7.1 and 7.2)
B. General Awareness2550
C. Quantitative Aptitude2550
D. English Comprehension2550

Tier 2 Exam Details

Tier 1 परीक्षा भी online होता है, जिसमें 4 विषय से सवाल पूछे जाते हैं, जहां पर 800 नंबर के 500 प्रश्न पूछे जाते हैं. जो candidate Junior Statistical Officer और Statistical Investigation के लिए फॉर्म भरे हैं उन्हें अलग से Statistics का परीक्षा देना होगा.  इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है, English Language and Comprehension के लिए नेगेटिव मार्किंग 1/4 है और बाकी subjects के लिए 1/2 है.

TierSubjectNumber of QuestionsMaximum MarksDuration
2.A. Quantitative Abilities1002002 Hour (for each paper)
B. English Language and Comprehension200200(2 hour and 20 minutes for the candidates eligible for scribe as per para-7.1 and 7.2)
C. Statistics100200
D. General Studies (Finance and Economics)100200

Tier 3 Exam Details

Tier 2 परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको Tier 3 परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. यह परीक्षा written test होता है. इस परीक्षा को offline arrenge किया जाता है. इस परीक्षा में आपको 100 अंक के लिए 1 घंटे का समय मिलते हैं.

TierMode of ExaminationScheme of ExaminationMaximum MarksDuration
3.Pen and Paper ModeA.  Descriptive Paper in English or Hindi
(Writing of Essay / Precis / Letter / Application)
1001 Hour
(1 hour and 20 minutes for the candidates eligible for scribe as per para-7.1 and 7.2)

Tier 4 Exam Details

यह परीक्षा देश के कुछ महत्वपूर्ण पदों के लिए ही होते हैं, जिसमें कैंडिडेट का Skill Test, CPT (Computer Proficiency Test) और DEST (Data Entry Speed Test) लिया जाता है और आखिर में इस Tier 4 में Interview भी लिया जाता है. इंटरव्यू में आपकी व्यक्तित्व की जांच ली जाती है.

SSC CGL Exam का syllabus क्या है?

इस परीक्षा के लिए आपको मुख्य रूप से निम्नलिखित इन subjects से प्रश्न आते हैं,

★  Maths

★  Statistics

★  General Knowledge (Finance & Economics)

★  English Language

★  Comprehension

यह परीक्षा चार भागों में हो इसलिए इसकी तैयारी भी आपको चार तरह से ही करनी होती है. पहले भाग में आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, उसके बाद फिर आपको अलग-अलग विषय के 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके बाद आपका skill test होता है जिसमें computer skill test लिया जाता है.

SSC CGL Full Information In Hindi

SSC CGL का training में क्या होता है?

SSC CGL की training में भी आपको दूसरे पदों की तरह ही ट्रेनिंग कराई जाती है, जबकि कुछ विभागों की ट्रेनिंग प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है, जैसे income tax से जुड़े विभागों के training कुछ अलग होते हैं. Training Section में शारीरिक ट्रेनिंग के साथ-साथ mentally ट्रेनिंग भी दिए जाते हैं. Training एक कैंडिडेट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं, आप जितनी अच्छे से ट्रेनिंग लेंगे आपको उतनी ही फायदा होगा. 

Promotion कैसे होता है?

SSC CGL पदों का promotion इतनी आसानी से नहीं मिलती है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ साथ ईमानदारी ईमानदारी से काम करना भी जरूरी होता है. कई बार प्रमोशन के लिए आपको 8 से 10 साल का इंतजार भी करना हो सकता है. और साथ ही काम के आधार पर भी प्रमोशन दिया जाता है. अलग-अलग लेवल पर प्रमोशन की अलग-अलग प्रक्रिया है. किसी पद के लिए आपको 2 साल में भी प्रमोशन मिल सकता है. 

Salary कितनी होती है?

इसमें भी अलग-अलग पदों के आधार पर अलग-अलग सैलरी तय की गई है यानी अलग-अलग पद के लिए 25,100 से लेकर 1,51,000 तक के बीच होती है. यहां पर कई तरह के भत्ते भी शामिल होते हैं, जैसे कि HRA और DA. आपकी सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है की आपको कौन से पद के नौकरी मिलती है और आपकी posting किस शहर में हुई है. उस हिसाब से सैलरी और भत्ते तय होते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. AIIMS क्या है और कैसे करें | AIIMS में कैसे भर्ती ले सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AAFT क्या है | Film School में भर्ती कैसे ले | Acting School में पढ़ाई कैसे करें

दोस्तों आपने क्या सीखा

आज हम आपको एसएससी सीजीएल के बारे में बताए हैं, SSC CGL के बारे में जानकारी के तौर पर हम आपको बताएं हैं, SSC CGL क्या होता है? qualification क्या चाहिए, age limit क्या है, application fees कितनी है, syllabus क्या है, selection process क्या है, exam pattern क्या है और इसका तैयारी कैसे करें आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

तो दोस्तों आज हम आपको SSC CGL के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी. यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment