SSC CPO क्या होता है? SSC CPO परीक्षा की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, क्या आप एक विद्यार्थी हैं और SSC CPO क्या होता है? नहीं जानते हैं. क्या आप SSC CPO देना चाहते हैं और इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए. इस लेख के माध्यम से आपको एसएससी सीपीओ से जुड़ी हर वह जानकारी दी जाएगी, जोकि इस परीक्षा को देने के लिए  किसी भी candidate को जानना बहुत जरूरी है.

SSC CPO के बारे में जानकारी के तौर पर आज आपको जानने को मिलेंगे SSC CPO क्या होता है , एसएससी सीपीओ परीक्षा में आवेदन करने के लिए education requirement, exam eligibility, age limit, physical ability, medical examination, exam pattern, syllabus, selection process, posting कैसे होगा , तैयारी कैसे करें और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त होंगे.

SSC CPO क्या होता है

SSC CPO उन candidates के लिए भी एक अच्छा option है जो defense में जाना चाहते हैं और अपना देश का सेवा करना चाहते हैं. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है जो आपको इस लेख के माध्यम से पता चलेगा. तो दोस्तों चलिए आगे बढ़ते हैं और SSC CPO के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

SSC CPO क्या होता है (What is SSC CPO)

SSC CPO एक परीक्षा है जो पुलिस विभाग में भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. एसएससी सीपीओ उन लोगों के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जो Delhi Police और CAPF में sub inspector और assistant sub inspector बनना चाहते हैं. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं SSC CPO का फुल फॉर्म क्या है और यह क्या होता है.

A. SSC क्या है? (What is SSC?)

सबसे पहले हम जानते हैं SSC क्या है? SSC का पूरा नाम है (SSC Full Form) “ Staff Selection Commission ”, जिस का हिंदी अर्थ है (SSC Full Form in Hindi) “ कर्मचारी चयन आयोग ”. SSC भारत सरकार के अंतर्गत एक संस्था है जो भारत सरकार के विभिन्न पद और various department of government India और subordinate office में कर्मचारियों का चयन करता है. SSC का headquarter दिल्ली में है CPO और क्षेत्र में से एक है जो SSC में शामिल है.

B. CPO क्या है? (What is CPO?)

CPO का पूरा नाम है (CPO Full Form) “ Central Police Organisation “, जिस का हिंदी अर्थ है (CPO Full Form in Hindi) “ केंद्रीय पुलिस संगठन ”. CPO गृह मंत्रालय यानी कि MHA (Ministry of Home Affairs) के तहत एक संस्था है जो अपराध को रोकना, सुरक्षा बनाए रखना, जुर्म का खोज करना, research development, training and police इत्यादि इन महत्वपूर्ण विषय से जुड़ा है.

SSC CPO परीक्षा के लिए योग्यता मानदंड क्या है (SSC CPO Exam Eligibility in Hindi)

योग्यता (Eligibility)पुरुष (Male)महिला (Female)
शैक्षिक योग्यता⇨ स्नातक या समकक्ष⇨ स्नातक या समकक्ष
आयु सीमा⇨ 20 वर्ष – 25 वर्ष⇨ 20 वर्ष – 25 वर्ष
Age Relaxation⇨ OBC – 3 years
⇨ SC/ST – 5  years
⇨ Ex serviceman – 3 years
⇨ OBC – 3 years
⇨ SC/ST – 5  years
⇨ Ex serviceman – 3 years
राष्ट्रीयता (Nationality)⇨ भारतीय, नेपाल, भूटान के नागरिक होना चाहिए⇨ भारतीय, नेपाल, भूटान के नागरिक होना चाहिए 
ऊंचाई (Height) ⇨ General Candidate के लिए 170 cm होनी चाहिए
⇨ पहाड़ी क्षेत्र से संबंधित Candidate के लिए 165 cm होनी चाहिए
⇨ Scheduled Tribes candidates के लिए 162.5 cm होनी चाहिए
⇨ General Candidate के लिए 157 cm होनी चाहिए
⇨ पहाड़ी क्षेत्र से संबंधित Candidate के लिए 155 cm होनी चाहिए
⇨ ST candidate के लिए 154 cm  होनी चाहिए 
सीना (Chest)⇨ General Candidate के लिए 80-85 cm होनी चाहिए
⇨ पहाड़ी क्षेत्र से संबंधित Candidate के लिए 77 cm होनी चाहिए
⇨ Scheduled Tribes candidates के लिए 77 cm होनी चाहिए
⇨ फूलने के बाद 80 cm होनी चाहिए
⇨ आवश्यकता नहीं होती है.
PET (Physical Endurance Test)⇨ 16 सेकंड में 100 मीटर की दौड़.
⇨ 6.5 मिनट में 1.6 किलोमीटर की race.
⇨ Long Jump 3 प्रयास में 3.65 मीटर.
⇨ High Jump 3 प्रयास में 1.2 मीटर. 
⇨ Shot Put यानी कि 16 LBS तीन मौके में 4.5 cm.
⇨ 18 सेकंड में 100 मीटर की दौड़. 
⇨ 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़.
⇨ Long Jump 3 मौके में 2.7 मीटर.
⇨ High Jump 3 मौके में 0.9 मीटर.

यह भी पढ़ें 

  1. CCNP Course details in hindi – CCNP क्या है, फायदा और job options
  2. CDS Exam क्या है, exam pattern, syllabus? CDS का तैयारी कैसे करें
  3. CCNA course details in hindi | CCNA क्या है, योग्यता और job options
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. IG Officer कैसे बने | Inspector General की योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतन

SSC CPO कौन कर सकता है?

SSC CPO परीक्षा में पास करने के लिए सबसे पहले आपके पास धैर्य, ज्ञान, शारीरिक तंदुरुस्ती, फुर्ती, हिम्मत आदि यह सारे गुण होनी चाहिए. एसएससी सीपीओ इस पद के लिए अप्लाई करने के लिए हमें सबसे पहले जांच करना होगा कि हम इस पद के लिए योग्य है या नहीं. निम्नलिखित कुछ विषय के ऊपर नजर रखना जरूरी है. 

A. राष्ट्रीयता (Nationality)

Candidate को सबसे पहले उनका राष्ट्रीयता (Nationality) जरूर देखना चाहिए. Candidate को भारतीय नागरिक, नेपाल या भूटान का होना चाहिए. अगर कैंडिडेट नेपाल या भूटान से हैं, तो उनके पास से भारत सरकार द्वारा certificate of eligibility जारी किया गया होना चाहिए.

B. आयु सीमा (Age Limit)

SSC CPO परीक्षा में भाग लेने के लिएके लिए उम्मीदवार की आयु सीमा (Age Limit) रखी गई है, आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष, और अधिकतम आयु 25 वर्ष है. 

C. शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

Candidate को university से किसी भी विषय में bachelor degree होनी चाहिए. केबल दिल्ली पुलिस में sub inspector पद के लिए पुरुष कैंडिडेट के पास MLB यानी कि मोटरसाइकिल और कार के लिए driving licence होना चाहिए.

Exam Pattern क्या है?

SSC CPO परीक्षा में निम्नलिखित चरण होते हैं,

A. Paper 1 – Written Exam

SSC CPO परीक्षा में सबसे पहले paper 1 आता है, जिसमें लिखित परीक्षा देना होता है. यह परीक्षा का 4 भागों में होता है. हर विषय में 50 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न का एक अंक होगा. परीक्षा देने के लिए 2 घंटे समय मिलेगा. कुल 200 प्रश्न होंगे और इस पेपर को आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा में  दे सकते हैं. Papers के नाम नीचे दिए गए हैं।

  • General Intelligence and Reasoning.
  • General Knowledge and General Awareness
  • Quantitative Aptitude 
  • English Comprehensive

B. Paper 2 – Physical Test

SSC CPO परीक्षा की चयन प्रक्रिया में physical test दूसरा चरण है और इसे दो भागों में बांटा गया है. जोकि,

1. PST (Physical Standard Test)

Physical Test में पहला भाग आता है Physical Standard Test “ शारीरिक मानक परीक्षण ” का. Physical Standard Test में कुछ जरूरी चीजे जैसे की ऊंचाई, छाती को परखा जाता है. जोकि candidates को SSC के अनुसार सभी requirements को पूरा करना होगा.

Physical Standard Test के लिए विशिष्ठ जरूरतें
  • केवल पुरुष candidate के लिए general category की Height – 170 cm ; Chest – 80 cm (unexpended) 85 cm (unexpended) होनी चाहिए. 
  • केवल पुरुष candidate के लिए जो कि पहाड़ी क्षेत्र से संबंधित जुड़े हुए हैं, Height – 165 cm ; Chest – 80 cm (unexpended) 85 cm (unexpended) होना चाहिए.
  • सारे Scheduled Tribes candidates के लिए Height – 162.5 cm ; Chest – 77 cm (unexpended) 82 (expended) होना चाहिए.
  • महिला general candidates के लिए Height 157 cm ; महिला पहाड़ी क्षेत्र के लिए Height – 155 cm होना चाहिए. महिला candidate के लिए chest measurement करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है. 
  • जिन उम्मीदवारों को physical standard यानी ऊंचाई और छाती में योग के नहीं घोषित किया गया है, बे PIT/PST मैदान में उपस्थित applet authority appeal भेज सकते हैं. (applet authority का निर्णय अंतिम होगा)

2. PET (Physical Endurance Test)

दूसरा है Physical Endurance Test का यानी कि शारीरिक योग्यता. Physical Endurance Test में Race और Jump से परखा जाता है उनकी शारीरिक योग्यता को. इसके लिए कुछ नींद में लिखिए विशिष्ट योग्यता का आवश्यकता है.

Physical Endurance Test के लिए विशिष्ठ जरूरतें

केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए,

  • 16 सेकंड में 100 मीटर की दौड़.
  • 6.5 मिनट में 1.6 किलोमीटर की race.
  • Long Jump 3 प्रयास में 3.65 मीटर.
  • High Jump 3 प्रयास में 1.2 मीटर. 
  • Shot Put यानी कि 16 LBS तीन मौके में 4.5 cm.

केवल महिला उम्मीदवारों के लिए,

  • 18 सेकंड में 100 मीटर की दौड़. 
  • 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़.
  • Long Jump 3 मौके में 2.7 मीटर.
  • High Jump 3 मौके में 0.9 मीटर.

C. Paper 2 – Written Exam

दूसरा पेपर में अंग्रेजी भाषा और Comprehension से जुड़े सवाल शामिल होते हैं. इस पेपर में भी 200 सवाल होंगे और इसके लिए भी 2 घंटे समय मिलते हैं, जिसके भीतर candidate को पेपर पूरा करना होगा.

प्रश्न अंग्रेजी भाषा की candidate की समझ और ज्ञान का परक करने के लिए दिए गए हैं. अंग्रेजी भाषा का सरल उपयोग और अच्छी communication skills जो कि अपने बात को स्पष्ट रूप में बोल सकें, इन दो चीजों में candidate का मुख्य रूप से परीक्षण किया जाएगा.

D. Medical Test

SSC CPO medical test उन सभी candidate के लिए किया जाएगा जिन्होंने 2nd paper में पहुंच पाए हैं. यह test, CAPFs के चिकित्सा अधिकारी या किसी अन्य चिकित्सा अधिकारी या सहायक surgent के द्वारा किया जाएगा. SSC CPO में निम्नलिखित इन सभी चीजों का medical test होता है.

  • नेत्र परीक्षण (Eye Test)
  • Lasik Surgery
  • Color Blindness Test
  • Foot Knock
  • घुटने की जांच (Knee Test)
  • मूत्र परीक्षा (Urine Test)
  • रक्त परीक्षण (Blood Test)
  • शारीरिक जांच (Body Checkup)
  • छाती (Chest) X-ray
  • हाथ की Movement Test

ऊपर बताए हुए परीक्षण के अलावा छोटे test निम्नलिखित है, जो SSC CPO Medical Test के दौरान भी किए जाते हैं. जो कि एक SSC CPO candidate को नहीं होनी चाहिए.

  • कान की जांच
  • दांत की जांच
  • Varicose Veins
  • Arms
  • रीढ़ की हड्डी
  • बवासीर की समस्या

E. Document Verification

पहले के सभी क्षेत्र में सफलता प्राप्त किए candidates को अंतिम चयन के लिए अपने documents को verify करवाना पड़ेगा. अंतिम चयन में 1st और 2nd paper में candidate के द्वारा बनाए गए गई कुल अंकों की आधार पर एवं विभिन्न department और forces में उम्मीदवारों का चुनाव, उनकी योग्यता के ऊपर और document verification के समय उनके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले पदों के आधार पर किया जाएगा. 

F. अंतिम चयन (Final Selection)

अंतिम चयन सूची के आधार पर नियुक्त किया गया है जिन्हें भी 2 साल के लिए training में होंगे. और इसी बीच candidate को इस तरह के trial period से गुजारना होगा, training में दिए गए task को पूरा करना होगा, जो controlling authority द्वारा कहा गया है.

Trial period की समाप्त होने पर candidate को अगर उपयुक्त माना जाता है तो उनके पद पर controlling authority द्वारा permanent appointment के लिए निश्चित किया जाएगा.

SSC CPO परीक्षा की तैयारी कैसे करें

आज के समय पर जहां पर घर बैठे internet से कुछ भी कर सकते हैं वैसे ही SSC CPO की तैयारी आप application के द्वारा घर बैठे कर सकते हैं. Entry application  आपकी SSC CPO परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा. एसएससी सीपीओ हर साल notification जारी करती है. आपको सिर्फ जरूरत है planning के साथ तैयारी की शुरू करने की.

समय रहते ही SSC CPO की syllabus के अनुसार अपने तैयारी थोड़ी कर ले. और practice करने के लिए online test join कर सकते हैं, online mock test आप entry application के द्वारा दे सकते हैं. आप application को मुफ्त में download कर सकते हैं, और उनके प्रदान किए गए online class में शामिल हो सकते हैं. 

Entry शिक्षकों के द्वारा video classes के साथ-साथ विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर भी ज्ञान प्रदान करते हैं. Entry कक्षाओं के आधार पर revision module, monthly test प्रदान करता है. Entry पिछले साल की प्रश्न पत्र सहित mock test प्रदान करता है और आपके doubt को clear करने का भी मौका देते हैं. 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

A. SSC CPO का फुल फॉर्म क्या है

SSC CPO का फुल फॉर्म क्या है (SSC CPO Full Form) “ Staff Selection Commission Central Police Organisation ” जिस का हिंदी मतलब है (SSC CPO Full Form in Hindi) “ कर्मचारी चयन आयोग केंद्रीय पुलिस संगठन ”.

B. SSC CPO परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

SSC CPO परीक्षा के लिए interested candidate, SSC का official website पर जा के वहां दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके apply कर सकते हैं.

C. SSC CPO परीक्षा के लिए Fees

Applicants को अप्लाई करने के लिए SBI चालान, SBI netbanking, VISA, debit card या master card के जरिए केवल ₹100 देने होते हैं. 

D. SSC CPO candidate का Posting

SSC CPO परीक्षा के तहत कुल 7 पद आते हैं, जिसमें 6 Sub Inspector का और 1 पोस्ट Assistant Sub Inspector का होता है. एसएससी सीपीओ के परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको इन्हीं में से किसी एक पोस्ट को चुनना होगा,

1. Sub Inspector in Delhi Police

2. Sub Inspector in Border Security Force (BSF)

3. Sub Inspector in Central Industrial Security Force (CISF)

4. Sub Inspector in Central Reserve Police Force (CRPF)

5. Sub Inspector in India Indo-Tibetan Border Police Force (ITBP)

6. Sub Inspector in Sashastra Seema Bal (SSB)

7. Assistant Sub Inspector in Central Industrial Security Force (CISE)

यह भी पढ़ें 

  1. CCNP Course details in hindi – CCNP क्या है, फायदा और job options
  2. CDS Exam क्या है, exam pattern, syllabus? CDS का तैयारी कैसे करें
  3. CCNA course details in hindi | CCNA क्या है, योग्यता और job options
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. IG Officer कैसे बने | Inspector General की योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतन

Conclusion 

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको SSC CPO के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. हम चाहते हैं कि हमारे दिए गए लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जाना ना पड़े. इस blog के बारे में अगर आपका कोई भी  सवाल है तो हमें comment box में लिख करके जरूर बताएं. 

SSC CPO के बारे में जानकारी के तौर पर आपको जानने को मिले हैं SSC CPO क्या होता है , एसएससी सीपीओ परीक्षा में आवेदन करने के लिए education requirement, exam eligibility, age limit, physical ability, medical examination, exam pattern, syllabus, selection process, posting कैसे होगा , तैयारी कैसे करें और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

अगर आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर SSC CPO के बारे में बताए हैं. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं, और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

2 thoughts on “SSC CPO क्या होता है? SSC CPO परीक्षा की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी”

Leave a Comment

en_USEnglish