SSC MTS Kya Hai 2022 – SSC MTS की Exam, Syllabus और तैयारी कैसे करें

नमस्कार दोस्तों, इससे आपका स्वागत है हमारे इस नई जानकारी में. आज हम SSC MTS के बारे में जानकारी देंगे, SSC MTS क्या है , SSC MTS Kya Hai (SSC MTS Full Details In Hindi) और इससे जुड़ी पूरी जानकारी. एसएससी एमटीएस का job notification आ चुका है, यदि आप ssc mts exam देकर नौकरी करना चाहते हैं, तो इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहे.

SSC MTS के बारे में जानकारी के तौर पर हम आपको बताएंगे SSC MTS Kya Hai , SSC MTS का eligibility क्या होती है, उम्र सीमा क्या रहती है, exam pattern क्या रहेगा, syllabus क्या रहेगा, इस परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आवेदन कैसे करें, application fees कितनी है, इसमें job profile क्या रहते हैं, सैलरी कितनी मिलती है आदि इस तरह की और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

SSC MTS Kya Hai

SSC MTS का फुल फॉर्म क्या है?

➤  SSC का फुल फॉर्म है (Full Form of SSC) “ Staff Selection Commission ”. इसका हिंदी मतलब है (SSC Full Form In Hindi) “ कर्मचारी चयन आयोग ”.

➤  MTS का फुल फॉर्म है (Full Form of MTS) “ Multi Tasking Staff ”. और इसका हिंदी मतलब है (MTS Full Form In Hindi) “ बहु कार्यण कर्मचारी ”.

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CID Officer कैसे बने | CID की तैयारी कैसे करें, Exam, Syllabus पूरी जानकारी
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. VDO Officer कैसे बने | ग्राम विकास अधिकारी बनने के बारे में पूरी जानकारी

SSC MTS क्या है? (SSC MTS Kya Hai)

SSC MTS एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है, जो SSC के द्वारा आयोजित की जाती है. यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों एवं संगठनों में Group C Non Clerical पदों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. इसके लिए आप SSC के official website पर जाकर notification देख सकते हैं.

SSC के द्वारा MTS पदों पर भर्ती की जाती है यानी एसएससी के माध्यम से एमटीएस परीक्षा लिया जाता है, जोकि नेशनल लेवल का होता है. यदि आप भारत के निवासी हैं और इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं. तो आप चाहिए आगे बढ़ते हैं और एसएससी एमटीएस परीक्षा (SSC MTS Exam Details In HIndi) के बारे में जानते हैं,

SSC MTS परीक्षा के लिए qualification क्या चाहिए?

Education Qualification :

जो उम्मीदवार क्लास 10th पास कर चुके हैं वह एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं यानी यह परीक्षा 10th base पर होता है. यदि आप 10वीं पास कर चुके हैं या इससे ज्यादा qualified है, तो आप इस परीक्षा के फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Age Limit :

एसएससी एमटीएस के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यह उम्र सीमा general category के लिए होते हैं. साथी यहां पर reserved category यानी SC/ST, OBC, PwD और Ex-Servicemen के उम्मीदवारों के लिए छूट भी दिए जाते हैं. चलिए हम नीचे दिए गए chart के माध्यम से समझते हैं.

Serial No.Caste CategoryAge-Relaxation
1.SC / ST5 years
2.OBC3 years
3.PwD (Unreserved)10 years
4.PwD (OBC)13 years
5.PwD (SC / ST)15 years
6.Ex-Servicemen3 years (ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार वास्तविक आयु से प्रदान की गई सैन्य सेवा की कटौती के 3 साल बाद)

SSC MTS का Form Apply कब होता है?

एसएससी एमटीएस का फ्रॉम अप्लाई साल के february महीने से शुरू होकर march महीने तक होता है. Form Apply करने के लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर दिए गए links में से SSC MTS Form Apply के लिंग के ऊपर click करके, उसमें मांगे गए सभी जानकारी प्रदान करके और application fees देकर SSC MTS का form apply करना होगा.

SSC MTS Exam कब होता है?

SSC का notification के अनुसार यह परीक्षा हर साल लगभग July महीने में होता है. सही समय जानने के लिए आपको इसके आने वाले नोटिफिकेशन के ऊपर समय समय पर नजर रखना जरूरी है. एसएससी के नोटिफिकेशन के माध्यम से आपको exam date और time दोनों ही पता चल जाएगा, सही समय पर exam location पर पहुंच कर आपको एस परीक्षा को देना होता है.

SSC MTS का application fees कितनी है?

●  General / OBC Category के लिए application fees 100 rs है.

●  SC / ST Category के लिए application fees नहीं लगती है.

●  Women Category के लिए application fees नहीं लगती है.

●  Ex-Servicemen Category के लिए application fees नहीं लगती है.

●  Disabled Category के लिए application fees नहीं लगती है.

SSC MTS का Exam Pattern

SSC MTS का परीक्षा दो भागों में होता है, पहला Paper 1 और दूसरा Paper 2 होता है.

SSC MTS Exam : Paper 1

पेपर 1, CBT यानी Computer Based Test होता है. यह परीक्षा objective type होता है मतलब यहां पर MCQ (Multiple Choice Questions) type के प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें आपको 4 options दिए जाते हैं जिसमें से आपको एक सही ऑप्शन को चुनना होता है. यह पेपर ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसी के माध्यम से आपका rank तय होता है.

SSC MTS Paper 1 का Syllabus

SubjectsNo. of QuestionsMarksDuration
General Intelligence / Reasoning252590 Minutes
General Awareness2525
General English2525
Numerical Aptitude2525
Total100100

SSC MTS Exam : Paper 2

पेपर 1 को पास करने के बाद ही आप पेपर 2 को दे सकते हैं. पेपर 2, Descriptive Type परीक्षा होता है यानी इसमें pen, copy का इस्तेमाल होता है, यह एक Offline Written Exam है. यह एक qualifying paper होता है, इसके माध्यम से आपकी प्राथमिक भाषा कौशल का परीक्षण लिया जाता है.

SSC MTS Paper 2 का Syllabus

इस पेपर में आपको जो topic दिए जाएंगे उसको describe करना होगा. इस पेपर में एक Short Essay लिखना होगा इसे आप अंग्रेजी या अन्य भाषा में लिख सकते हैं, जो कि संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल होना चाहिए, और आप चाहे तो हिंदी भाषा में भी लिख सकते हैं. यह पेपर 50 marks के होते हैं और जिसके लिए 30 मिनट का समय मिलते हैं.

SSC MTS Posts

➜  Peon 

➜  Operator

➜  Gardener

➜  Gatekeeper

➜  Watchman

➜  Junior Operator

SSC MTS यानी कि Multi Tasking Staff मतलब यहां पर आपको किसी भी तरह के काम करने के लिए दिए जा सकते हैं. इस तरह के काम आपको करने होते हैं SSC MTS पद के तौर पर.

SSC MTS Jobs Departments 

SSC के द्वारा जो भर्ती लिए जाते हैं वह सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत आने वाले departments और industries में ले जाते हैं, उन पर आपको भर्ती के लिए जाते हैं. जैसे कि –

➜  Ministry of Home Affairs

➜  National Investigation Agency

➜  Ministry of Parliament Affairs

➜  Railway Board Secretariat

➜  Intelligence Bureau

➜  Directorate of Forensic Science

➜  Election Commission of India

➜  Armed Forces HQs

➜  Central Secretariat

➜  CAG

Salary कितनी मिलती है

SSC MTS पद को प्राप्त करने के बाद शुरुआत में grade pay के अनुसार मिलने वाली वेतन (salary) लगभग ₹18,000 से ₹22,000 के आसपास है. हालांकि SSC MTS की वेतन विभिन्न department के अनुसार अलग अलग हो सकते हैं. इसमें सैलरी के अलावा एसएससी एमटीएस अधिकारियों को कई तरह के भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं. समय के साथ-साथ यहां पर promotions देखने को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CID Officer कैसे बने | CID की तैयारी कैसे करें, Exam, Syllabus पूरी जानकारी
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. VDO Officer कैसे बने | ग्राम विकास अधिकारी बनने के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको SSC के official website पर जाकर apply करना होगा.  हम आपको बता दिए हैं कब और कैसे आपको इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. इसी के साथ हम आपको एसएससी एमटीएस के बारे में सारी जानकारियां दे दिए हैं. हम आशा करते हैंकि आपको हमारी यह लेख जरूर पसंद आए होंगे.

जैसे कि SSC MTS क्या है , SSC MTS Kya Hai , SSC MTS का eligibility क्या होती है, उम्र सीमा क्या रहती है, exam pattern क्या रहेगा, syllabus क्या रहेगा, इस परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आवेदन कैसे करें, application fees कितनी है, इसमें job profile क्या रहते हैं, सैलरी कितनी मिलती है आदि इस तरह की और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जरूर कीजिए, यह आपके लिए एक अच्छा मौका है एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करने का. यदि आप अभी से इसकी तैयारी करते हैं तो यह exam आप जरूर clear कर सकते हैं, क्योंकि यह एक 10th base परीक्षा है. इसके लिए कोई भी अतिरिक्त मानदंड नहीं है, अगर आप 10th पास कर चुके हैं तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं.

Leave a Comment