Telegram से पैसे कैसे कमाए [ 9 अनोखा तरीके से ] पूरी जानकारी हिंदी 2022 में

दोस्तों, क्या आप टेलीग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Telegram से पैसे कैसे कमाए तो आपको हमारे इस पोस्ट में स्वागत है. आज हम आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के सभी तरीके विस्तृत रूप में बताने जा रहे हैं. जैसे कि Telegram क्या है , Telegram पर काम कैसे करे , Telegram Channel Grow कैसे करे आदि.

क्या आप ऑनलाइन से पैसे कमाते हैं या ऑनलाइन से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको टेलीग्राम के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि टेलीग्राम भी एक बहुत बढ़िया तरीका है घर बैठे ऑनलाइन से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से महीने के लाखों रुपए कमाने का.

दोस्तों आज हम आपको Telegram से पैसे कैसे कमाए , Telegram से पैसे कमाने के तरीके आदि के में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. हम इस लेख में बहुत ही latest और informative information दिए हैं ताकि आपको कहीं और जाने की जरूरत ना परे. सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे. 

Telegram क्या है? What is Telegram App in Hindi

मोबाइल में Whatsapp के बाद अगर कोई chatting app को सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है तो वह है Telegram. टेलीग्राम के माध्यम से आप chatting, calling और video calling कर सकते हैं, इसके साथ साथ यहां पर आपको काफी advance features भी देखने को मिलते हैं, जो टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए बहुत काम आते हैं.

टेलीग्राम एप्लीकेशन को आप अपने स्मार्टफोन के play store के माध्यम से install कर सकते हैं. टेलीग्राम को आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन कर सकते हैं. टेलीग्राम में आप group, secret chat और channel खोल सकते हैं. टेलीग्राम खोलने के बाद आपको कांटेक्ट लिस्ट देखने को मिलेगा वहां से आप लोगों को टेलीग्राम चैनल पर add कर सकते हैं. टेलीग्राम ग्रुप का सबसे बढ़िया फायदा है कि आप टेलीग्राम ग्रुप में 2,00,000 members ऐड कर सकते हैं

Telegram App काम कैसे करता है ?

Telegram से पैसे कैसे कमाए

टेलीग्राम आपको सुविधा देते हैं टेलीग्राम के अंदर group और channel बनाने का चैनल और ग्रुप को आप दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं public और private. Public channel / group को कोई भी ज्वाइन कर सकते हैं, अगर आप आपके channel / group को Private करते हैं तो आप जिनको आपके चैनल के link भेजेंगे सिर्फ वही ही ज्वाइन कर सकते हैं.

Telegram channel / group , टेलीग्राम बिल्कुल YouTube की तरह ही काम करता है, टेलीग्राम चैनल और ग्रुप पर आप content डाल सकते हैं, जैसे कि video, image, text आदि, जोकि एक searchable content होते हैं. मतलब अगर कोई उस content के बारे में टेलीग्राम पर सर्च करते हैं तो वह कॉन्टेंट टेलीग्राम यूजर को सर्च में दिखाई देता है .

Telegram पर काम कैसे करे

Telegram पर आप कई तरीके से काम कर सकते हैं, टेलीग्राम एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है, जिसका करोड़ों यूजर है. इसलिए आप यहां पर कई तरह के काम करके पैसे कमा सकते हैं जैसे कि affiliate marketing, refer & earn, sponsorship, product & service selling, promotion आदि ऐसे बहुत सारे काम आप यहां पर कर सकते हैं.

टेलीग्राम पर आप कुछ भी काम करना शुरू करें  इससे पहले आपको इसके बारेमे थोड़ा बहुत जानकारी हासिल करना काफी जरूरी है. टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक channel या group होना आवश्यक है. उसके बाद आपके चैनल और ग्रुप में subscribers या members होना बहुत जरूरी है तभी आप यहां से पैसे कमा सकते हैं.

Telegram subscribers या members कैसे बनाएं इस बारे में हम इस आर्टिकल के नीचे की तरफ बातचीत किए हैं , एक बार हमारे tips and tricks को जरुर देखना जिससे आपका चैनल इया ग्रुप जल्दी से जल्दी grow करेगा. 

सबसे पहले आपको टेलीग्राम पर काम करने का एक strategy बनाना होगा, जब आपके चैनल और ग्रुप में काफी सब्सक्राइब और मेंबर बन जाये तब आप उनसे इन सब business करके पैसे कमा सकते हैं. पर दोस्तों सफलता पाने के लिए आपको अच्छे से research और analyze करके plan बनाकर एक अच्छे “ Niche “ के ऊपर जाना होगा.

Telegram से पैसे कैसे कमाए

आप play store में जाकर देख सकते हैं टेलीग्राम का डाउनलोड 500 मिलियन से भी ज्यादा है. इसी कारण लोग यहां से सिर्फ copy-paste करके बहुत सारे पैसे कमाते हैं, 30,000 रुपए , 40,000 रुपए, और बहुत सारे लोग है जो महीने के लाखों रुपए भी कमाते हैं इस मोबाइल ऐप के माध्यम से. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे, जैसे कि आप भी यहां से पैसे कमा सकें.

Credit : We Make Creators

Telegram चैनल और group बनाकर वहां पर बहुत सारे लोग को add करके टेलीग्राम से पैसे भी कमाया जा सकता है. यहां पर आप referral link share कर सकते हैं, affiliate link share कर सकते हैं, sponsorship भी कर सकते हैं और भी कई सारे तरीके से टेलीग्राम से पैसे कमाया जा सकता है, तो चलिए दोस्तों इस के बारे में विस्तृत जानते हैं कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए .

1. Affiliation करके Telegram से पैसे कैसे कमाए

टेलीग्राम के ऊपर आप affiliate store बना सकते हैं, बहुत सारे प्लेटफार्म है जैसे कि Amazon, Flipkart, Myntra, Snapdeal, Shopclues, Home Shop 18 आदि. आप इन सब कंपनी के affiliate program join करके उनका product का deals और offers share कर सकते हैं.

लोग telegram के ऊपर आकर प्रोडक्ट के deals, offers, discount और coupon code के बारे में ढूंढते हैं और उस से related channel और group को ज्वाइन करके रखते हैं. ताकि जिन लोगों को प्रोडक्ट के deals और offers चाहिए होता है उन्हें वह time to time मिलते रहते हैं. 

टेलीग्राम के ऊपर इस तरह के एफिलिएट स्टोर चैनल या ग्रुप में काफी subscriber या  members join करते हैं, और एक अच्छे कस्टमर बेस बनते हैं. अगर आप इस तरह के काम टेलीग्राम के ऊपर करते हैं, और इससे संबंधित चैनल या ग्रुप खोल कर content डालते हैं, तो आपके दिए हुए affiliate link के माध्यम से लोग वहां से जाकर product को खरीदते हैं. तो आप वहां से अच्छा affiliate commission कमा सकते हैं.

2. Educational Channel / Group बना कर पैसे कमाए

टेलीग्राम के ऊपर आप Educational Channel और Group बना सकते हैं, दोस्तों आप मानोगे नहीं टेलीग्राम में इस तरह के चैनल और ग्रुप के ऊपर लाखों में सब्सक्राइब और मेंबर होते हैं. जो आपने study से संबंधित content लेने के लिए ज्वाइन करके रखते हैं. तो आप भी इस तरह के Educational Channel और Group बना कर पैसे कमा सकते हैं.

ज्यादातर इस तरह के Channel और Group मैं students ही रहते हैं, वह एक दूसरे से बातें करते हैं और information शेयर करते हैं, जिससे आपका दो तरह के फायदे होते हैं, वह खुद से ही एक दूसरे का solution निकाल कर देते हैं और ज्यादा समय चैनल और ग्रुप के ऊपर बिताने के कारण चैनल का authority भी है बढ़ता है.

चैनल और ग्रुप की administrative होने के नाते आप यहां पर बहुत तरह के कॉन्टेंट शेयर कर सकते हैं, जैसे कि किसी exam related content, notes, test paper आदि. अब दोस्त यहां से आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं, यहां पर भी आप affiliate marketing के तौर पर book sale कर सकते हैं, promotion कर सकते हैं और आपके premium content को paid content के तौर पर बेच सकते है. 

3. Downloading Channel खोलकर पैसे कमाए

इस तरह के चैनल आज के समय पर टेलीग्राम ऊपर सबसे ज्यादा चल रहे हैं. जहां पर आप लोगों को आपने smartphone और laptop के लिए mod application या software के download link कर सकते हैं. Mod application और software को आप इंटरनेट से फ्री में डाउनलोड करके टेलीग्राम चैनल के माध्यम से लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.

बहुत लोग ऐसे हैं जो paid एप्लीकेशन नहीं खरीद सकते हैं, वह चाहते हैं इन एप्लीकेशन को ही premium features के साथ फ्री में इस्तेमाल करना. आप उन लोगों को इन एप्लीकेशन का mod version या gpl version provide करवा सकते हैं. जो कि बिल्कुल वही premium app free में होता है वह भी प्रीमियम फीचर्स के साथ.

इस तरह के चैनल पर आप एप्लीकेशन के साथ साथ, हर उस premium software, online tools, extensions, website themes, plugins, HD mobile themes आदि जैसे चीज डाउनलोड लिंक लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. और उसके बदले एक minimum charges रख सकते हैं. चैनल को grow होने पर आप और भी कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं.

4. Movie Downloading Channel खोल कर पैसे कमाए

कुछ लोग ऐसे हैं जो टेलीग्राम के ऊपर Movie Downloading Channel खोलते हैं और 2 से 3 महीने के अंदर मिलियंस में subscribers gain करते हैं. बहुत से लोग ऐसे हैं जो मूवी डाउनलोड करने के लिए टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जो मूवी latest release हुई है उसे देखने के लिए. पर दोस्तों सीधे-सीधे कोई भी मूवी डाउनलोड करके टेलीग्राम पर अपलोड करना illegal है.

इस काम को legal तरीके से भी कर सकते हैं, बहुत सारे ऐसे मूवी हैं जो creative common license के अंदर आते हैं, आप उन सब मूवी को बहुत ही आसानी से डाउनलोड करके टेलीग्राम पर अपलोड कर सकते हैं वह भी community guideline के अंदर रहकर. इसके साथ-साथ आप यहां पर latest movie का poster, release date, casting और updates के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर कर सकते हैं.

दोस्तों इस तरह से आपका चैनल लेटेस्ट मूवी search करने वाले लोगों के सामने भी आएगा और लोग आपके चैनल से creative common movies भी देख पाएगा. इस तरह से आप legally movie downloading channel बनाकर affiliate marketing, sponsorship और promotion करके Telegram से पैसे कमा सकते हैं.

5. Link Shortener के द्वारा Telegram से पैसे कैसे कमाए

Link Shortener के संबंधित बहुत सारे वेबसाइट इंटरनेट में उपलब्ध है, जो सुविधा देते हैं किसी भी लिंक को short link में बदलने का. लिंक शार्टनर वेबसाइट मैं लिंक डाल कर शार्ट करने के बाद वह आपको जो लिंक शॉट करके देता है, उसके ऊपर अगर कोई क्लिक करता है तो उसे कुछ page के ऊपर से गुजर कर destination page में जाना होता है.

बीच का इन pages में ads लगा होता है, उसी से ही link shortener website पैसे कमाते हैं, और क्योंकि आपके traffic माध्यम से उन्हें पैसे मिलते हैं तो वह कुछ पैसे रखकर आपको बाकी सारे पैसे दे देते हैं. बहुत सारे link shortener website है जैसे कि UrlShortx.Com, Exe.io, Shorte.st, Adf.ly, ShrinkMe.io आदि.

कई तरह के टेलीग्राम चैनल को आप लिंक शार्टनर के साथ जोड़कर पैसे कमा सकते हैं. आप लोगों को pdf, video, music, hd wallpaper आदि जैसे डाउनलोड लिंक provide कर सकते हैं लिंक शार्टनर के माध्यम से लिंक शार्ट करके. यहां पर आपको हर 1000 views के ऊपर $5 से $10 तक पैसे मिलते हैं.

6. Promotion के द्वारा Telegram से पैसे कैसे कमाए

टेलीग्राम चैनल से Paid Promotion करके पैसे कमाना एक बहुत अच्छा जरिया है टेलीग्राम से पैसे कमाने का. हर तरह के चैनल को grow करके आप प्रमोशन के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. कुछ चैनल ऐसे हैं जो दूसरों के चैनल को 1 घंटे के लिए प्रमोशन करके देते हैं और उनसे 2,000 से 3,000 तक कैसे लेते हैं.

शुरुआत में आपको इतने पैसे कम subscribers होने के बजेसे इतने पैसे नहीं मिल सकते हैं, लेकिन आप 10k सब्सक्राइब होने पर प्रमोशन करना शुरू कर सकते हैं और आराम से महीने के 10,000 से 15,000 पैसे कमा सकते हैं. टेलीग्राम में प्रमोशन एक बहुत ही अच्छा और बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का.

आपका कुछ सब्सक्राइब बनने के बाद, आपको दूसरों के द्वारा प्रमोशन करने के offers मिलेंगे. आपके सब्सक्राइबर संख्या के ऊपर आप उनसे समय के आधार पर पैसे मांग सकते हैं. आपको सिर्फ आपके चैनल पर एक post डाल कर उनके channel इया group के बारे में थोड़ा बहुत बताना है और आपके सब्सक्राइबर को बताना है उनके channel या group में जाकर उनको join करने के लिए.

7. खुदके Products और Services को sale करे

अगर आप खुद के Products और Services को ऑफलाइन या ऑनलाइन सेल करते हैं, तो आपको टेलीग्राम का उपयोग जरूर करना चाहिए. जैसे कि हमने आपको पहले भी बताए हैं कि टेलीग्राम का user संख्या करोड़ों में है, तो यहां से आप आपका बिजनेस का बहुत मुनाफा कर सकते हैं.

आपको टेलीग्राम के ऊपर एक अच्छे logo डाल कर और SEO करके एक professional channel बनाना है. वहां पर आपके सारे प्रोडक्ट के listing करना है. हर प्रोडक्ट के title और description में keyword जोड़ना है, जिससे टेलीग्राम search में आपका प्रोडक्ट show करें. धीरे-धीरे यहां से भी आपका order मिलना शुरू हो जाएगा. और यहां सेअहसे आप एक extra income generate कर सकते हैं.

8. Sponsorship के द्वारा Telegram से पैसे कैसे कमाए

दोस्त टेलीग्राम के माध्यम से आप Sponsorship कर के भी पैसे कमा सकते हैं. बहुत सारे बड़े-बड़े कंपनी हैं telegram channel owner के माध्यम से अपने कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस का sponsor करवाते हैं. स्पॉन्सरशिप टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है क्योंकि यहां पर आपको एक स्पॉन्सरशिप मिलने बोहोत कमाई हो जाता है.

पर दोस्तों टेलीग्राम में स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसे कमाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने चैनल या ग्रुप को grow करना होगा, थोड़ा मेंबर या सब्सक्राइब बसे बनाना होगा. उसके बाद ही आपको कंपनी के द्वारा स्पॉन्सरशिप मिल सकते हैं. शुरुआत में आप कंपनी के साथ contact करके स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं. जब चैनल या ग्रुप बड़ा हो जाएगा तब आपको उनके द्वारा ही sponsorship offer आते रहेगा.

9. Refer & Earn करके Telegram से पैसे कैसे कमाए

Refer and Earn के बारे में तो आप जरूर सुने होंगे, बहुत लोग ऐसे हैं जो इस तरीके का इस्तेमाल करके इंटरनेट से काफी पैसे कमाते हैं. आप भी इस काम को कर सकते हैं टेलीग्राम के साथ जोड़कर. आप एक apps और software के review, offers, deals और information के ऊपर चैनल बना सकते हैं.

Play store में ऐसे बहुत apps है जो आपको रेफर एंड अर्न का सुविधा देते हैं, आप app का link चैनल में शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई आपके दिए गए link के माध्यम से app को install करते हैं उसके बदले आपका earning होता है. हर एक एप्लीकेशन का अलग-अलग commission होता है. अगर हनुमान की बात करें तो यहां से आपको हर इंस्टॉल के ऊपर 10 से 1000 रुपए तक पैसे मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Telegram Channel grow कैसे करे

दोस्तों हमने सिखा Telegram से पैसे कैसे कमाए, तो अब चलिए जानते है Telegram Channel grow कैसे करे, ताकि आप भी Telegram से पैसे कामा पाए. Telegram Channel से पैसे कमाने के लिए आपको निचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल जरुर करना है. पहले अपने niche से संबंधित दूसरे पब्लिक टेलीग्राम चैनल पर अपने चैनल का लिंक शेयर करें. 

  1. अपने चैनल को Facebook group में शेयर करें, लोगों को चैनल के बारे में बताएं और चैनल का link शेयर करें ताकि वह टेलीग्राम पर आकर आपके चैनल को सब्सक्राइब करें. इस तरह के और भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जैसे कि Instagram, Twitter, Quora आदि. 
  2. आप जिस भी niche ऊपर काम करेंगे, उसके ऊपर काम करते रहना है, जब आपके चैनल के ऊपर बहुत सारे content बन जाएगा तब धीरे-धीरे लोग आपके चैनल पर आना शुरू करेगा.
  3. Chat group में ज्वाइन करें, टेलीग्राम में बहुत सारे बड़े-बड़े chat group होते हैं, वहां पर आप लोगों के समस्या का समाधान करके अपने चैनल का लिंक डाल सकते हैं और उन्हें अपने चैनल सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते हैं.
  4. Cross Promotion कर सकते हैं, इसका मतलब अगर आप किसी तरह आपके चैनल में 5,000 से 10,000 सब्सक्राइब बना लेते हैं और दूसरे ऐसे चैनल ढूंढ कर निकलते हैं जिनका भी 5,000 से 10,000 सब्सक्राइबर है, वहां पर आप उनका चैनल का प्रमोशन कर सकते हैं और उनको कह सकते हैं आपके चैनल का प्रमोशन करने के लिए.
  5. SEO करके चैनल को grow करें, आज का चैनल जिस भी niche के ऊपर है, उसका keyword अपने चैनल का title और description में जरूर इस्तेमाल करें. इससे आपका चैनल search में भी show करेगा और वहां से लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेगा. 
  6. Paid Promotion करे, आपके niche के संबंधित बहुत सारे बड़े बड़े चैनल है जिनसे आप paid promotion करबा सकते हैं. इससे आपका 5,000 से 10,000 खर्चा हो सकते हैं. लेकिन इससे आपका बहुत फायदा होगा क्योंकि यहां से आपको 4,000 से 5000 genuine subscribers मिलेगा.

टेलीग्राम से पैसे कमाने का फायदा

  • टेलीग्राम चैनल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके टेलीग्राम चैनल की content को कोई भी सर्च करके देख सकते हैं.
  • टेलीग्राम पर आप low investment या no investment से पैसे कमा सकते हैं.
  • आप अपने smart phone और internet के माध्यम से ही यहां पर काम कर सकते हैं, और सबसे बड़ी बात यहां पर आपको किसी काम के ऊपर तजुर्बा ( expertise )होने का भी आवश्यकता नहीं है.
  • आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है आप simple copy-paste करके ही टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं. 
  • आपका ज्यादा audience का होना आवश्यक नहीं है आप कम audience के साथ भी काम करना शुरू कर सकते हैं.
  • यहां पर काम करने का फायदा यह है कि यहां पर आपको audience काफी ज्यादा मिलते हैं और सभी लोग आज के समय पर online shopping करते हैं. तो आपका  है business भी यहां पर grow कर सकता है.

Conclusion 

तो दोस्तों आज हम telegram से संबंधित जानकारी के ऊपर बात किए हैं. यहां पर हम आपको बताएं हैं Telegram से पैसे कैसे कमाए, telegram से पैसे कमाने के तरीके. दोस्तों अगर आप घर पर खाली बैठे रहते हैं, या कुछ काम करते हैं पर एक passive income generate करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस दिए गए तरीके का उपयोग कर सकते हैं.

दोस्त हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह पोस्ट ” Telegram से पैसे कैसे कमाए ” पसंद आए हैं, अगर आपको हमारी यह लेख informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. दोस्त आज हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

1 thought on “Telegram से पैसे कैसे कमाए [ 9 अनोखा तरीके से ] पूरी जानकारी हिंदी 2022 में”

  1. sir apane bahot acche se yah blog me samajaya hai very nice blog aur very useful hai yah blog padhane ke badh bahot logoko bahot fayada hone wala hai.

    Reply

Leave a Comment