Train Driver कैसे बने | 2022 में Loco Pilot Kaise Bane, चयन प्रक्रिया की जानकारी

Train Driver कैसे बने : दोस्तों क्या आप जानते हैं भारत में दुनिया की सबसे बड़ा Railway Network है, जहां पर विभिन्न प्रकार की पोस्ट होती है, उनमें से एक पोस्ट है Rail Driver की जिसे Loco Pilot के नाम से जाना जाता है. भारतीय रेल मंत्रालय हर साल रेलवे की विभिन्न पदों पर भरतिया निकलती रहती है जिनमें एक पद है Rail Driver का. 

Engineer और Doctor के तरह ही लोको पायलट बन्ना भी बहुत students का सपना होता है, यदि आप भी एक loco pilot बनना चाहते हैं, तो हमारी यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं. क्योंकि आज हम आपको Train Diver कैसे बने तथा लोको पायलट बनने का तरीके के बारे में बताएंगे.

Train Driver कैसे बने

इसके अलावा Loco Pilot क्या है, लोको पायलट कैसे बने, इसके लिए क्या-क्या qualification होना चाहिए, fees, परीक्षा प्रक्रिया, आयु सीमा, सिलेबस, वेतन और इसके लिए तैयारी कैसे करें. आदि इन सभी विषय के ऊपर आप यहां से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहें ताकि आपसे कोई भी जानकारी ना छूटे.

Loco Pilot क्या है?

Loco का मतलब है रेल का ‘ Engine ‘ और Loco Pilot होता है रेल को चलाने वाले रेल का driver इसका मतलब लोको पायलट ट्रेन ड्राइवर का दूसरा नाम होता है. तथा ट्रेन ड्राइवर को ही लोको पायलट कहा जाता है यह एक सरकारी पद है. भारतीय रेलवे में ट्रेन चलाने वाले ड्राइवर को लोको पायलट कहा जाता है. 

Train Driver का काम क्या है

Train Driver का जिम्मेदारी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं. ट्रेन ड्राइवर का काम होता है जिनको संचालित करना ट्रेन को सुरक्षित मंजिल तक पहुंचाना. Train driver या फिर loco driver को अलग-अलग प्रकार के ट्रेन चलाने होते हैं और उनकी posting हर 15 दिन में बदलती रहती है. एक रेल ड्राइवर passenger train, मालगाड़ी और एक express train भी चलाता है.

नौकरी की शुरुआत में एक rail driver को मालगाड़ी चलाना होता है, उसके बाद उनको local train चलाने के लिए दिए जाते हैं. जैसे जैसे उनका तजुर्बा बढ़ता जाता है वैसे वैसे उनकी पोस्ट में बढ़ती है. जैसे ही एक लोको पायलट के पास 5 साल का experience आ जाता है, तब उसे express train चलाने का मौका मिलता है.

लोको पायलट बनने की फायदे

1. सबसे अच्छा फायदा जो है वह है सरकारी नौकरी और नौकरी का सुरक्षा.

2. अच्छा salary मिलती है और promotion होती रहती है.

3. लोको पायलट एक संमनिया नौकरी है.

4. लोको पायलट को बीमा मुफ्त और यात्रा मुक्त जैसे सुविधा मिलते हैं.

5. इसके अलावा यहां पर आपको सरकार की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं दिए जाते हैं. 

लोको पायलट की तैयारी कैसे करें?

1. यदि आप लोको पायलट की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों की ध्यान जरूर रखना है. जिन बातों के बारे में हम आपको बता रहे हैं इनके ऊपर जरूर ध्यान रखें.

2. सबसे पहले आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाने के ऊपर ध्यान देना होगा. 

3. आपका general studies में science विषय के ऊपर ज्यादा ध्यान देना होगा.

4. अपने समाज के खबरों के जानकारी आपके पास होना चाहिए जिसके लिए आप news देख सकते हैं.

5. अच्छा preparation के लिए अगले साल की question paper को जरूर solve करें. और current affairs पर ज्यादा ध्यान दें.

6. इस परीक्षा के लिए कुछ अच्छे books है जिससे हम suggest करते हैं. 

>> : Railway Assistant Loco Pilot and Technician by Arihant Publications

>> : Lucent’s General Knowledge

>> : General Science for RRB Junior Engineer,

>> : NTPC, ALP & Group D by Disha Publications

>> : Lucent’s General Science

>> : A Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning by R S Aggarwal

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. MSC full form in Hindi 2022 | MSC क्या है और कैसे करें?
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. NDA Full Form in Hindi 2022 | NDA कैसे किया जाते हैं

Train Driver कैसे बने?

आज के समय पर बहुत से छात्र railway पर नौकरी पाना चाहते हैं जिसके लिए वह बहुत मेहनत भी करते हैं. यदि आप भी loco pilot बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको Train Driver कैसे बने इस बारे में जरूर जाना चाहिए.

Credit : Quick Support

लोको पायलट भारतीय रेलवे का एक पद होता है, एक बहुत ही जिम्मेदारी का पद है. जहां पर नौकरी मिलने पर लोको पायलट को ट्रेन चलाना होता है, ट्रेन में सवार यात्रियों को सुरक्षा के साथ मंजिल तक पहुंचाने का काम लोको पायलट का होता है.

लोको पायलट बनने का योग्यता

लोको पायलट रेलवे में Group-B की पोस्ट होती है. इस पोस्ट के लिए रेलवे में eligibility न्यूनतम 10th पास और ITI Diploma होनी चाहिए.

लोको पायलट के लिए Qualifications

लोको पायलट की भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त board या विश्वविद्यालय से न्यूनतम 10th पास होना जरूरी है. और इसके साथ साथ NCVT या SCVT से 2 साल की ITI Diploma complete होना जरूरी है, Mechanical, Electrical, Automobile किसी भी एक stream के साथ. 

यदि आपके पास इन trade की Bachelor Engineering Degree है तब भी आप लोको पायलट पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपका सभी certificate recognized board या university से मान्यता प्राप्त होना चाहिए और आपका सभी document valid होना चाहिए.

Job Profile for Loco Pilot

  • Assistant Loco Pilot, 
  • Senior Assistant Loco Pilot
  • Power Control and Crew Controller

Exam For Loco Pilot

लोको पायलट के लिए online exam होता है, जो कि हर साल अधिकारी का भर्ती के लिए आयोजित किया जाता. इस परीक्षा को आपने पसंदीदा भाषा हिंदी और इंग्लिश  में से किसी एक भाषा में दे सकते हैं. इस परीक्षा में कुल 120 नंबर का प्रश्न आता है. हर सही जवाब पर आपको एक नंबर करके मिलता है और हर गलत जवाब पर 1/3 करके कटता है.

लोको पायलट के भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा (written test exam) देनी होगी. लोको पायलट बनने का परीक्षा तीन भागों (3 stage) में होता है, CBT Stage 1, CBT Stage 2, CBAT .

CBT Stage 1 : CBT Stage 1 की परीक्षा Assistant Loco Pilot और Technician के लिए एक ही होता है. इस परीक्षा में 75 आंखों की प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि यह परीक्षा 60 मिनट का होता है. 

CBT Stage 2 : CBT Stage 2की परीक्षा सिर्फ ALP मतलब Assistant Loco Pilot के लिए होती है. यह परीक्षा दो पार्टी मैं होता है, Part-A और Part-B . Part-A मैं 100 प्रश्न आते हैं जिसके लिए 90 मिनट समय मिलते हैं और Part-B मैं 75 प्रश्न रहते हैं जिसके लिए 60 मिनट मिलते हैं.

CBAT : CBAT एक computer based ability test परीक्षा है.

Exam Pattern

  • Arithmetic – 20
  • Reasoning – 10
  • General Awareness – 25 
  • General Science 30
  • Technical Ability 30
  • Common Sense 05
  • Total 120

Interview

लिखित परीक्षा में पास होने के बाद आपको दूसरी परीक्षा देनी होती है जिसमें आपको interview के लिए बुलाया जाता है. इस परीक्षा में छात्र कितनी जल्दी एक प्रश्न के उत्तर देता है, कितना सटीक देता है, इसका परीक्षण किया जाता है. यहां पर आप से ज्यादा कठिन प्रश्न है नहीं पूछा जाता है, सिर्फ आपके बारे में, जनरल नॉलेज के बारे में और personalities के बारे में, जिसके माध्यम से आप की विचारधारा के परीक्षण लिया जाता है.

Age limit for Loco Pilot

लोको पायलट की भर्ती के आवेदन के लिए आपका उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि OBC के लिए 3 साल की छूट मिलती है और SC/ST category वालों के लिए 5 साल की छूट दी जाती है.

Physical Eligibility for Loco Pilot

हर लोको पायलट की आंखों की सबसे अहम भूमिका होती है, यदि आप लोको पायलट बनना चाहते हैं तो आपकी आंखें बहुत स्वस्थ होनी चाहिए. अगर आपकी आंख में कोई दिक्कत होती है और आपकी आंखें कमजोर है, तो आप लोको पायलट के लिए apply नहीं कर सकते. और भी कई सारे Physical test होते हैं.

1. Eyes Test

2. Hearing Test

3. Chest X-ray, ECG

4. Diabetes Test

5. Blood Pressure Test

6. Ishihara Test for Color Blindness

Training for Loco Pilot

परीक्षा में पास होने के बाद तथा लोको पायलट में भर्ती होने के बाद शुरुआत में technical और non-technical training जाते हैं. और उन्हीं सभी नियम और कानूनों के बारे में पढ़ाया जाता है, ताकि लोको पायलट को ट्रेन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता हो. उन्हें Senior Loco Pilot के साथ train driving सीखने के लिए भेजा जाता है.

लोको पायलट की वेतन / Salary 

भारत में लोको पायलट को बहुत अच्छी वेतन (salary) दी जाती है. शुरुआत में लोको पायलट की Pay Scale 5200 – 20,000 के बीच होता है, 1900 रुपए Grade pay होते हैं, सब कुछ मिलाकर एक लोको पायलट की वेतन महीने के 30,000 रुपए से ऊपर हो जाते हैं.

इसके साथ साथ अनुभव और तजुर्बा के साथ-साथ उनके वेतन बढ़ती जाती हैं, Senior Loco Pilot की वेतन ₹55000 से ₹60000 तक होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दूं लोको पायलट की वेतन निश्चित नहीं है, अलग-अलग क्षेत्र में  इसका अंक अलग-अलग होते हैं.लेकिन एक लोको पायलट को वेतन के साथ-साथ अन्य सुविधा भी दिए जाते हैं.

Railway की कुछ पद (Post)

रेलवे में चार ग्रुप की पोस्ट होती है, Group A, Group B, Group C और Group D . इन सभी पोस्ट का बहुत सारे कोठे होते हैं. Group A और Group B अधिकारियों के लिए होते हैं. Group C मैं engineering, station master, Clark आदि का पोस्ट निकलती है और सबसे ज्यादा पोस्ट इसी ग्रुप से निकलती है. Group D सफाई कर्मी, helper, trackman आदि के लिए होती है.

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. MSC full form in Hindi 2022 | MSC क्या है और कैसे करें?
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. NDA Full Form in Hindi 2022 | NDA कैसे किया जाते हैं

आपने क्या सीखा

लोको पायलट बनना उन सभी अफसरों के लिए एक अच्छा मौका है जो भारतीय रेलवे में आईटीआई या डिप्लोमा किए हैं. यदि आप भी loco pilot बनने का तैयारी कर रहे हैं या इसका शुरुआत करने का सोच रहे हैं तो आप को हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. हमारे दिए गए सभी बातों के ऊपर अच्छे से गौर करें आप बहुत ही जल्दी सफलता प्राप्त कर पाएंगे. 

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप नहीं जाना कि लोको पायलट तथा Train Driver कैसे बने , Loco Pilot क्या है? , लोको पायलट बनने का योग्यता , Exam For Loco Pilot , लोको पायलट की वेतन और इससे संबंधित सभी जानकारी.हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह जानकारियां अच्छे लगे हैं.

अगर Train Driver कैसे बने इस बारे कुछ कोच हैं तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं. और अगर आपको हमारी यह जानकारियां informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment