UAE Full Form In Hindi – यूएई विस्तारपूर्वक की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों क्या आप यूएई के बारे में सुने हैं, क्या आप जानते हैं यूएई का फुल फॉर्म क्या है (UAE Full Form In Hindi). अगर आपका जवाब है नहीं, तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है, हम लेकर आए हैं यह लेख जहां पर हम आपके साथ यूएई से संबंधित कई सारे रोचक महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करेंगे.

हमें पता है कि आप UAE के बारे में कई सारी बातें सुने होंगे, और यूएई में मौजूद दुबई के बारे में आपने के सारे बातें सुनी होगी. लेकिन दोस्तों यूएई के बारे में ऐसे कई सारे दिलचस्प बातें हैं जो आपने नहीं सुनी होगी, जैसे कि यूएई में कितने राज्य है, Emirates का मतलब क्या होता है, यूएई में सरकार कैसे बनते हैं आदि. 

UAE Full Form In Hindi

दोस्तों यह सब रोचक और दिलचस्प आते जानने के लिए हमारे साथ बने रहे. हम आगे बढ़ते हैं और हमारा आज का सफर शुरू करते हैं. यूएई के बारे में बिस्तर जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए जान लेते हैं यूएई का फुल फॉर्म क्या है.

यूएई का फुल फॉर्म क्या है

चलिए दोस्तों जानते हैं यूएई (UAE) का फुल फॉर्म क्या है –

●  U – United यूनाइटेड

●  A -Arab अरब

●  E -Emirates एमिरेटस

यूएई का फुल फॉर्म है (Full Form of UAE) “ United Arab Emirates ”. जिसे हिंदी में (UAE Full Form In Hindi) “ संयुक्त अरब अमीरात “ कहते हैं. यूएई को अक्सर Emirates के नाम से भी बुलाया जाता है जिसका मतलब होता है रियासत या राज्य. यूएई यानी अमीरात के राजा को अमीर कहा जाता है.

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

4.  FBI Full Form In Hindi – एफबीआई क्या है पूरी जानकारी

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

United Arab Emirates / संयुक्त अरब अमीरात

यूएई सात अलग-अलग राज्यों से मिलकर बना है जिसकी स्थापना 2 दिसंबर 1971 में हुई थी. इसके संस्थापक है एचएच शैख़ जायद बिन सुलतान अल नहयान. 9 दिसंबर 1971 को यूएई संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा बना. यूएई के स्थापना से पहले सभी राज्य एक अलग आशा प्रांत थे लेकिन इसके बाद 7 राज्य एक साथ मिलकर यूएई को बनाया था. 

Full Form of UAE United Arab Emirates 
UAE Full Form In Hindi संयुक्त अरब अमीरात 
यूएई की स्थापना 2 दिसंबर 1971
यूएई के संस्थापक एचएच शैख़ जायद बिन सुलतान अल नहयान
यूएई की राजधानी अबु धाबी
यूएई का कुल क्षेत्रफल 83,600 वर्ग किलोमीटर
आधिकारिक भाषा अरबी

यूएई एक इस्लामिक देश है जिनका आधिकारिक धर्म इस्लाम धर्म है. यूएई का आधिकारिक भाषा अरबी है और अंग्रेजी यहां का द्वितीय भाषा. यूएई का कुल क्षेत्रफल 83,600 वर्ग किलोमीटर है, यहां पानी यानी जलीय क्षेत्र बेहद कम है. यूएई की मुद्रा यूएई दरहम है. यूएई विश्व के सबसे अधिक सक्षम देशों में शामिल है, यहां के साक्षरता दर 93% है.

यूएई क्यों बना

यूएई में सिर्फ 7 राज्य पहले अलग अलग से इसी कारण उनका विकास तेजी से नहीं हो रहा था इसी कारण इन सभी राज्य को एक साथ जोर कर एक नए राष्ट्र के रूप में स्थापित किया गया. परिणाम स्वरूप यूएई का पिक कम समय में ही विश्व की बड़ी आर्थिक ताकत बना. और वर्तमान समय में यूएई विश्व की सबसे अमीर देशों में से एक है. 

यूएई में कौन-कौन से राज्य हैं

यूएई निम्नलिखित इन 7 राज्य शामिल है,

  1. अबु धाबी (Abu Dhabi)
  2. दुबई (Dubai)
  3. शारजाह (Sharjah)
  4. अजमन (Ajman)
  5. उम्म अल कैवैन (Umm al-Qaiwain)
  6. फ़ुजैरा (Fujairah)
  7. रस’ अल खैमाह (Ra’s al-khaimah)

यूएई की जनसंख्या

2005 के आधिकारिक रूप से जनगणना के अनुसार यूएई की आबादी 4,106,427 थी और 2018 के अनुमानित आंकड़ों के अनुसार कुल आबादी 9,599,353 थी. यूएई के जितनी आबादी है लगभग उसकी हाथी आबादी के बराबर यहां अन्य देशों जैसे भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया इत्यादि के लॉक कार्य करने के लिए यहां बसते हैं.

यूएई की समुदाय

यूएई की समुदाय के बात की जाए तो यूएई में यहां पर सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं योगी लगभग कुल जनसंख्या के 27.8% होते है, 12% Emirates, 10.5% पाकिस्तानी, 9.5% बांग्लादेशी, 6.1% फिलिस्तीनी 4.76% ईरानी, 4.23 मिस्र के लोग, 2.2% चीनी और करीब 14% लोक दूसरे देशों के लोग रहते हैं. 

यूएई की पूरी जानकारी हिंदी में 

UAE यानी United Arab Emirates मध्य पूर्व एशिया का एक महत्वपूर्ण और  विकसित देश है और यह यूएई पर्यटन का एक बड़ा केंद्र है. दुबई और अबु धाबी इसके दो प्रमुख tourist place है. और ज्यादातर विदेशी लोग के यहां पर छुट्टियां मनाने आते हैं. और दुबई में मौजूद बुर्ज खलीफा दुनिया में सबसे ऊंची और मशहूर इमारत है.

यूएई में कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों का कार्यालय भी मौजूद है और यूएई में अक्सर कई विशेष कार्यक्रम होने की वजह से भी यह मशहूर है. करोड़ की आबादी वाले इस देश में लगभग 96% लोग मुस्लिम है. हालांकि रूढ़िवादी और सत्यवादी रहने वाले यह देश खाड़ी देशों में सबसे उदार देशों में से एक है. 

यूएई एक मुस्लिम प्रधान देश होने के बावजूद काफी तेजी से अपने आपको आधुनिक देश में बदलने की कोशिश में डाटा है. कई लोग यूएई के साथ राज्य को अलग-अलग देश समझते हैं, लेकिन इन सात राज्य अलग-अलग Emirates है जो कि एक साथ मिलकर यूएई देश बने हैं.

यहां के अमीरातो में से सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला अमीरात दुबई है. क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा अमीरात अबु धाबी हैं और उम्म अल कैवैन यहां का सबसे छोटा अमीरात है. दोस्तों ध्यान रखिएगा सऊदी अरब और यूएई यानी कि संयुक्त अरब अमीरात दोनों ही अलग-अलग देश है. 

यूएई में सरकार कैसे बनते हैं

यूएई 7 अमीरात से बनी शासन व्यवस्था के द्वारा शाहिद किया जाता है. साथ अमीरात के शासक यानी कि शेख मिलकर बनाते हैं. जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री और कैबिनेट की नियुक्ति की जाती है. यूएई 7 अमीरात के संगत है इसी वजह से यह सभी अमीरात के अपनी-अपनी नियम और कानून होते हैं. 

इन सभी अमीरात के अपने अपने अलग-अलग झंडे होते  हालांकि यूएई का अलग से अपना एक झंडा है जिसे सभी अभी अमीरात यानी राज्य मानते हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसी के अंतर्गत कार्य करते है. इन सभी अंतर्राष्ट्रीय को नियम कानून बनाने की और प्रशासन की पूरी आजादी होती है. 

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

4.  FBI Full Form In Hindi – एफबीआई क्या है पूरी जानकारी

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको बीवी के बारे में जानकारी के तौर पर बताए हैं यूएई का फुल फॉर्म क्या है (UAE Full Form In Hindi). और अधिक जानकारी के तौर पर आज हम आपको यूएई के संबंधित बताए हैं  यूएई में कितने राज्य है, Emirates का मतलब क्या होता है, यूएई में सरकार कैसे बनते हैं आदि.

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह लेख जरूर पसंद आया होगा. यदि आपको हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यही पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment