UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से UGC NET Exam के बारे में जानकारी देंगे, UGC NET क्या होता है? (UGC NET Exam Details In Hindi) यूजीसी नेट एक ऐसा exam है जो Professor Assistant और जो Research Field में जाना चाहते हैं उनके लिए है. यदि आप यूजीसी नेट एग्जाम देना चाहते हैं, तो यह लेख बिल्कुल आपके लिए है.

UGC NET के बारे में जानकारी के तौर पर हम आपको बताएंगे, UGC NET क्या होता है, इसका फुल फॉर्म क्या है, qualification क्या चाहिए, age limit कितनी है, form कब निकलता है, fees कितनी है, exam pattern कैसा है, syllabus कैसा है, career opportunities क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें आदि यूजीसी नेट के बारे में संपूर्ण जानकारी.

UGC NET क्या होता है

इन सभी विषय के ऊपर आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से जानकारी मिलने वाले हैं, तो जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जरूर बने रहे. चलिए हम आगे बढ़ते हैं और UGC NET के तैयारी की शुरुआत करते हैं.

UGC NET का फुल फॉर्म क्या है?

➤  UGC का फुल फॉर्म है “ University Grant Commission “ और यू जी सी का हिंदी मतलब है “ विश्वविद्यालय अनुदान आयोग “.

➤  NET का फुल फॉर्म है National Eligibility Test और इसका हिंदी मतलब है “ राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा “. 

यह भी पढ़ें 

  1. SSC Exam क्या है | SSC पदों की जानकारी, SSC Exam Details In Hindi
  2. CUET Exam क्या है और CUET का तैयारी कैसे करें | CUET Exam Details
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

UGC NET क्या होता है?

UGC NET एक National Level का परीक्षा है जोकि NTA के द्वारा कराया जाता है. NTA यानी National Testing Agency. यह परीक्षा हर 6 महीने में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में छात्र professor बनने के लिए या फिर research field में जाने के लिए इस परीक्षा को देते हैं. इस परीक्षा को आप अपने पसंदीदा विषय के ऊपर दे सकते हैं.

UGC NET एक All India Level पर होने वाला Entrance Exam है. UGC भारत के universities और colleges को निगरानी करने वाली संस्था है. UGC NET का पेपर जून 2018 तक CBSE board कराती थी लेकिन अब यह NTA यानी National Testing Agency कराती है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, जब आप UGC NET का फॉर्म भरते हैं तो आप एक साथ 2 posts के लिए परीक्षा देते हैं, पहला है JRF यानी Junior Research Fellowship और दूसरा है Assistant Professor का पोस्ट.

UGC NET Exam के लिए qualification क्या चाहिए?

UGC NET प्रवेश परीक्षा देने के लिए आपके पास किसी भी विषय से post graduation की डिग्री 55% marks के साथ होनी चाहिए तभी आप UGC NET परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं. Reserved category के candidate को छूट भी दिए जाते हैं, OBC, SC, ST और PWD candidate के लिए 50 % marks होनी चाहिए.

उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

UGC NET की परीक्षा के मानदंड में उम्र सीमा (Age Limit) भी शामिल है, JRF के लिए जो अधिकतम उम्र सीमा (upper age limit) रखी गई है वह है 31 वर्ष, इसमें Reserved category के candidate को उम्र सीमा में 5 साल की छूट मिलती है. और Assistant Professor के लिए कोई भी अधिकतम उम्र सीमा नहीं रखी गई है.

UGC NET परीक्षा कब होती है?

UGC NET की Form साल में दो बार निकलती है और इसका परीक्षा भी दो बार होता है. UGC NET की परीक्षा एक बार जून (june) महीने में होता है और एक बार दिसंबर (december) महीने में होता है. इसी हिसाब से आप इसके official website पर जाकर form, exam, admit card और updates के बारे में जानकारी लेकर UGC NET की परीक्षा दे सकते हैं.

Application Fees कितनी लगता है?

UGC NET के Fees की बात करें तो,

●  General Category के लिए ₹1100

●  General Category के EWS / OBC(NCL) के लिए ₹550

●  SC/ST/PwD Category के लिए ₹275

UGC NET का Exam Pattern क्या है?

UGC NET की Exam Pattern की बात करें तो, इस परीक्षा का 2 पेपर होते हैं. पहला पेपर का समय है 9:00 AM से 12 PM. और दूसरा पेपर उसी दिन 3:00 PM से 6:00 PM तक होती है. यानी दोनों पेपर तीन-तीन घंटे की होती है. परीक्षा CBT mode यानी Computer Based Test में होता है. इस परीक्षा में negative marking नहीं है मतलब गलत जवाब होने पर कोई भी marks नहीं काटे जाएंगे. 

UGC NET Paper 1

पहले पेपर को आप किसी भी भाषा में दे सकते हैं, इस पेपर में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 100 नंबर होते हैं, यानी हर 1 प्रश्न के लिए 2 नंबर करके रहते हैं. यह एक MCQ type (Multiple Choice Question) का पेपर है.

UGC NET Paper 2 

दूसरा पेपर आप आपके चुने हुए मुख्य विषय में ले सकते हैं, अगर आप Geography subject को चुनते हैं तो आप जियोग्राफी का परीक्षा ही देंगे. इस पेपर में भी 100 प्रश्न होते हैं जिसके लिए 200 नंबर दिए जाते हैं. और यह भी एक MCQ type का पेपर है.

UGC NET का Syllabus क्या है?

UGC NET का 2 पेपर होता है जो कि हमने आपको पहले ही बता चुके हैं,

  UGC NET का paper 1 में 10 topic से सवाल पूछे जाते हैं,

1.  Teaching Aptitude

2.  Research Aptitude

3.  Comprehension

4.  Communication

5.  Mathematical Reasoning and Aptitude

6.  Logical Reasoning 

7.  Data Interpretation

8.  Information & Communication Technology

9.  Development & Environmental

10.  Hi-Tech Education System

  UGC NET का paper 2 में आप जिस सब्जेक्ट को चुनते हैं उसी से ही संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. इसके लिए आपको आपके चुने गए सबसे के ऊपर हर topic को बिस्तर से पढ़ना चाहिए, बेहतरीन तैयारी के लिए आप अलग-अलग writers के books को भी follow कर सकते हैं.

UGC NET Exam का तैयारी कैसे करें?

इस परीक्षा का तैयारी करने के लिए आप एक अच्छे time table बनाइए और उसका पालन कीजिए. इसके साथ-साथ आप जो भी पड़े है उसका एक note बना कर रहे. इसके साथ साथ इसके लिए आप mock test और पिछले कुछ सालों का question paper को भी solve कीजिए.

आप इस परीक्षा का तैयारी के लिए एक Android App का मदद भी ले सकते हैं जिसका नाम है IfAS. इस application के माध्यम से आप CSIR, NTA UGC NET & SET परीक्षा का तैयारी कर सकते हैं. इसके अलावा कई सारे courses इस app में उपलब्ध है. यहां पर experienced faculties द्वारा exam oriented courses design किया गया है.

IfAS के द्वारा एक कोर्स उपलब्ध है जिसका नाम है NTA UGC NET : Computer Science. आप इसके new batch में ज्वाइन कर सकते हैं यहां पर आपको best educator से पढ़ने का मौका मिलते हैं. आप आपके android smartphone से इस app को install करके आसानी से कोर्स ज्वाइन करके UGC NET का तैयारी आज से ही करना शुरू कर सकते हैं.

UGC NET के बाद career opportunities क्या है?

जब आप UGC NET Exam में qualify करते हैं तब आपको UGC के तरफ से एक certificate प्रदान किए जाते हैं, जिसके द्वारा आप किसी भी university में Assistant Professor के vacancy के लिए आवेदन कर सकते हैं. और आप Assistant Professor के तौर पर join करके एक अच्छी वेतन प्राप्त कर सकते हैं. 

इसके अलावा यह certificate Research Field में जाने के लिए भी बहुत काम का होता है. आपके विषय के अनुसार आप किसी भी एक research organization के साथ में जोड़कर काम कर सकते हैं और एक अच्छा नौकरी के हकदार बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. SSC Exam क्या है | SSC पदों की जानकारी, SSC Exam Details In Hindi
  2. CUET Exam क्या है और CUET का तैयारी कैसे करें | CUET Exam Details
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

दोस्तों आपने क्या सीखा?

UGC NET के बारे में जानकारी के तौर पर आज हमने जाने हैं, UGC NET Exam क्या है, इसका फुल फॉर्म क्या है, इसका तैयारी कैसे करें, यूजीसी नेट का Syllabus क्या है, कौन-कौन से पेपर होते हैं आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां हम आपको इस लेख के माध्यम से दिए हैं.

दोस्तों आज हम आपको UGC NET के बारे में जानकारी दिए हैं. हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गए होंगे की यूजीसी नेट परीक्षा की खासियत क्या है और CSAT परीक्षा का तैयारी कैसे, अगर आपका इस बारे में कोई दूसरा सवाल है तो हमें comment box में लिखकर के बता सकते हैं.

दोस्तों यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. हमारा अगला blog किस विषय के ऊपर होना चाहिए हमें comment करके जरूर बताएं. दोस्तों आज हम हमारे सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment