VDO Officer कैसे बने | ग्राम विकास अधिकारी बनने के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में जहां पर आज हम आपको VDO के बारे में बताएंगे, VDO Officer कैसे बने (How to Become a VDO Officer) और इसकी संपूर्ण जानकारी. दोस्तों क्या आप आपके गांव के उन्नति के लिए काम करना चाहते हैं, जो एक सरकारी नौकरी होने के साथ-साथ अच्छी खासी वेतन भी मिलते हैं. दोस्तों क्या आप भी VDO Officer बनना चाहते हैं

तो यह लेख आपके लिए हैं जहां पर हम आपको बताएंगे कैसे आप ग्राम विकास अधिकारी बनकर अपने ही गांव के development के लिए कार्य कर सकते हैं. VDO बनने के लिए सबसे पहले आपको VDO बनने का तरीका पता होना चाहिए और इस पद के संबंधित सभी जरूरी जानकारी अवश्य होना चाहिए. VDO के बारे में जानकारी के तौर पर हम आपको बताएंगे,

VDO Officer कैसे बने

VDO यानी ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आपको पता होना चाहिए VDO कॉन होते हैं, इनका काम क्या होता है, VDO बनने के लिए qualification क्या चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, exam pattern क्या होता है, syllabus क्या रहते हैं, VDO Officer कैसे बने आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे.

VDO का फुल फॉर्म क्या है?

➤  VDO का फुल फॉर्म है (Full Form of VDO) “ Village Development Officer ”.

➤  और VDO का हिंदी मतलब है (VDO Full Form In Hindi) “ ग्राम विकास अधिकारी ”. 

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

VDO Officer कॉन होते हैं?

Village Development Officer यानी ग्राम विकास अधिकारी, इसके साथ साथ VDO को समाज कल्याण पर्यवेक्षक और पंचायत सेवक भी इन्हें कहां जाता है. यह ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक सरकारी पद है. VDO का काम होता है ग्राम के विकास के लिए कार्य करना.

मूल तौर पर VDO ग्राम पंचायत के साथ मिलकर गांव के विकास के लिए कार्य करते हैं, इसके साथ ही केंद्रीय और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को अपने क्षेत्र के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाना जिससे वे उस योजना का लाभ उठा सकें. जैसे कि

VDO का काम क्या होता है?

●  रेशन कार्ड बनवाना

●  विधवा पेंशन बनवाना 

●  ग्राम पंचायत में कोई सरकारी निर्माण कार्य को अंजाम देना

●  गरीब ग्राम वासियों के लिए घर और शौचालय बनवाना 

●  गांव में पेयजल की व्यवस्था कराना

●  विद्युत व्यवस्था लेकर आना

●  रास्तों का निर्माण करवाना

●  सड़क बनवाना 

आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण कार्य गांव में VDO के देखरेख में ही होते हैं. जैसे कि सभी कार्य सही तरीके से हो रहे हैं या नहीं रोजाना उसका report तैयार करना, रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजना आदि कार्य भी ग्राम विकास अधिकारी के अंतर्गत आते हैं. 

VDO की वेतन कितनी होती है? 

VDO यानी ग्राम विकास अधिकारी का वेतन (salary) प्रतिमाह लगभग ₹22000 से ₹25000 तक होती है. अलग अलग से राज्य के हिसाब से यह वेतन कम या ज्यादा हो सकते हैं. इसके साथ ही एक VDO को भत्ते के रूप में कई तरह के ऊपरी कमाई भी होते हैं.

VDO का promotion कैसे होता है?

अगर वीडियो कोई गलत काम नहीं किया है और उसके ऊपर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुए हैं. तो 8 से 10 साल के बाद उनका प्रमोशन Assistant Development Officer यानी सहायक विकास अधिकारी के रूप में होता है. जिसके कुछ सालों के बाद उन्हें Block Development Officer यानी खंड विकास अधिकारी के पद के लिए नियुक्त किया जाता है. लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है की एक VDO एक BDO बन पाता है. 

VDO Officer कैसे बने?

ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए ग्राम विकास अधिकारी का एक पद होता है और इस पद के लिए हर साल vacancy निकलते हैं. पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण स्तर पर प्रशासनिक कार्य के लिए ग्राम विकास अधिकारी की नियुक्त की जाती है. तो चलिए है अब हम जानते हैं VDO यानी एक ग्राम विकास अधिकारी कैसे बने.

VDO बनने के लिए योगिता

ज्यादा दो राज्य में VDO बनाने के लिए 12th पास होना जरूरी है, चाहे 12th किसी भी विषय में किए हो. और इसके साथ ही उनके पास Computer CCC कोर्स का certificate होना भी जरूरी है. अगर हम उत्तराखंड की बात करें तो, वहां के लिए उम्मीदवार का graduation पास होना जरूरी है और उसके साथ ही Computer CCC कोर्स का certificate होना भी जरूरी है. 

इसी प्रकार अलग अलग राज्य के लिए अलग-अलग योग्यता मानदंड (qualification requirement) हो सकते हैं. इसके लिए आपको आपके राज्य के हिसाब से जानकारी लेना होगा. VDO बनने के लिए योग्यता मानदंड आपके राज्य के हिसाब से जानने के लिए, आप हमें आपके राज्य के नाम comment करके बता सकते हैं, हम आपको सही जानकारी प्रदान कर देंगे.

आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

VDO बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र (age limit) 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. लेकिन यहां पर reserved category के लिए कुछ छूट भी दिए जाते हैं, जैसे कि –

●  OBC category के candidate के लिए 3 साल की छूट दी जाती है, जिसके अनुसार ओबीसी वालों की आयु सीमा 18 से 43 साल के बीच होनी चाहिए. 

●  SC/ST category के candidate के लिए 5 साल की छूट दी जाती है, जिसके अनुसार SC/ST वालों की आयु सीमा 18 से 45 साल के बीच होनी चाहिए.

VDO बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

VDO बनने की परीक्षा अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर होता है. जिसे राज्य का अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी Subordinate Service Selection Commission के द्वारा आयोजित किए जाते हैं. इस परीक्षा को देने के लिए आपको आपके राज्य के हिसाब से इसके और official website पर जाकर परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. जैसे कि 

●  अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो यह परीक्षा UPSSSC के द्वारा आयोजित की जाती है. 

●  अगर आप उत्तराखंड से हैं तो यह परीक्षा UKSSSC के द्वारा आयोजित की जाती है. 

 VDO पद के लिए Application कैसे भरें?

अपने राज्य में application भरने के लिए या VDO का vacancy पता करने के लिए आपको अपने राज्य की सेवा चयन आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा. जैसे कि अगर आप उत्तराखंड से हैं तो आपको उत्तराखंड का official website पर जाना होगा. जिसके बाद आप Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. 

यहीं पर आपको उत्तराखंड में चल रहे हैं सभी latest vacancies दिख जाएगी. जिसके ऊपर आप click करके उनके बारे में जानकारी ले सकते हैं और परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसी प्रकार अलग अलग राज्य के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की वेबसाइट अलग-अलग होती है. यदि आपको आपके राज्य की वेबसाइट के नाम नहीं पता है, तो हमें comment करके पूछ सकते हैं.

Application Fees कितनी होती है?

Application Fees भी सभी राज्य में अलग-अलग होती है, जो कि लगभग ₹100 से ₹300 के बीच में हो सकते हैं. लेकिन online application भरते समय ही आपको इस fees को ऑनलाइन जमा करना होता है. 

Exam Pattern कैसा होता है?

VDO बनने के लिए आपको इसके परीक्षा को पास करना होता है. तो अगर हम इस परीक्षा की exam pattern के बात करें तो, इस परीक्षा में सबसे पहले लिखित परीक्षा (written exam) होता है, इसके बाद document verification होता है और कुछ-कुछ राज्य में physical test में लिया जाता है.

VDO का Written Exam

इसके लिखित परीक्षा में 300 नंबर के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके लिए 2 घंटे का समय (Duration) दिए जाते हैं. साथी इस परीक्षा में negative marking भी होता है, हर गलत जवाब पर 0.5 नंबर काट लिया जाता है. अगर परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय के विस्तृत जानकारी के बात करें तो –

●  General Hindi के 100 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं

●  General Intelligence Test के 100 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं

●  General Knowledge के 100 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं

इसका Syllabus क्या होता है?

General Hindi के प्रश्न

●  लोकोक्तियाँ एवं मुहावरे

●  विलोम

●  वर्तनी

●  अलंकार

●  समास

●  ऊटी से संबंधित अनेकार्थी शब्द 

●  बचन

●  संधि

●  वाक्यांश के लिए शब्द निर्माण

●  रस

●  पर्यायवाची

●  कारक

●  तत्सम एवं तद्भव 

General Intelligence Test के प्रश्न

●  Arithmetical Number Series

●  Problems on Cubes

●  Analogics

●  Statement & Assumption

●  Data Interpretation

●  Coding and Decoding

●  Arithmetical Reasoning

●  Statement & Arguments

●  Space Visualisation

●  Problem Solving

●  Blood Relation

●  Non Verbal Series

●  Classification

●  Clocks

●  Calendars

●  Statement & Conclusion

●  Vendor

●  Number Series

General Intelligence Test के प्रश्न

●  खेल

●  ऐतिहासिक महत्व के पर्यटन स्थल

●  भारतीय संस्कृति

●  महत्वपूर्ण तिथियां

●  देश और राजधानियां

●  अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे

●  इतिहास

●  नए अविष्कार

●  प्रसिद्ध स्थान

●  भूगोल

●  सामान्य विज्ञान

●  राजनीति विज्ञान 

●  भारतीय अर्थव्यवस्था

●  वैज्ञानिक अवलोकन

●  भारत में आर्थिक मुद्दे

आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. इस लिखित परीक्षा के आधार पर merit list तैयार किया जाता है. जिसे आप आपके राज्य के अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की website पर जाकर check कर सकते हैं. जिसके बाद चुने हुए उम्मीदवार को document verification के लिए बुलाया जाता है.

Document Verification में क्या होता है?

Document Verification में आपको नीचे दिए गए अपनी इन सब जरूरी documents को लेकर अवश्य जाना होता है. 

●  10th, 12th और Graduation की marksheet

●  Computer CCC Course का certificate

●  Admit Card

●  आधार कार्ड

●  4 Passport Size Photo

●  जाति प्रमाण पत्र (जनरल वालों को छोड़कर) 

VDO का Training Period

इन सभी परीक्षण में पास होने के बाद उम्मीदवार को training के लिए भेजा जाता है. जहां पर उन्हें ऑफिस कार्य के साथ-साथ field work भी सिखाया जाता है. इसी तरह उन्हें यह training 6 महीने तक कराया जाता है. Training पूरा होने के बाद उन्हें किसी भी जिले में VDO यानी ग्राम विकास अधिकारी के पद के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है. 

अपने गांव के VDO कैसे बने?

अगर बात करें अपने ही जिले में joining होगी या नहीं, तो यह आपके लिखित परीक्षा के marks के ऊपर और आपके जिले में निकली vacancy के ऊपर निर्भर करता है. अगर लिखित परीक्षा में उम्मीदवार की नंबर अधिक आए हैं ज्यादा संभावना है की उन्हें खुद के ही जिले में नौकरी मिलेगी. वरना आसपास के जिले में उन्हें VDO के रूप में नियुक्त किया जाता है.

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

दोस्तों आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज हम आपको VDO के बारे में जानकारी के तौर पर कई सारे महत्वपूर्ण विषयों के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश किए हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे यह लेख जरूर बहुत पसंद आए होंगे. यदि आप VDO यानी ग्राम विकास अधिकारी बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए तैयारी भी बहुत अच्छे से करना होगा. इसके अलावा आप को हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं भी होगा. 

दोस्तों आज हम आपको VDO के बारे में जानकारी के तौर पर बताए हैं, VDO कॉन होते हैं, इनका काम क्या होता है, VDO बनने के लिए qualification क्या चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, exam pattern क्या होता है, syllabus क्या रहते हैं, VDO Officer कैसे बने (How to Become a VDO Officer) आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

यदि इससे संबंधित आपका कोई प्रश्न है या किसी दूसरे सरकारी पर से संबंधित जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं. और यह भी आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं, और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे.

Leave a Comment