WHO full form in Hindi – डब्ल्यूएचओ के बारे पूरी जानकारी

WHO full form in Hindi : नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में आज हम इस लेख में जानेंगे डब्ल्यूएचओ (WHO) के बारे में.ज्यादातर लोग डब्ल्यूएचओ के बारे में थोड़ा बहुत तो जरूर जानते हैं जैसे कि, डब्ल्यूएचओ एक संस्था है जो स्वस्थ के लिए कार्य करता है, जो दुनिया का सबसे बड़ा health organization में से एक है.

डब्ल्यूएचओ के बारे में इस लेख के माध्यम से जानकारी के तौर पर आपको जानने को मिलेंगे डब्ल्यूएचओ का फुल फॉर्म क्या है (WHO Full Form In Hindi), मुख्यालय और डब्ल्यूएचओ का महा निर्देशक इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियों के ऊपर चर्चा करने जा रहे हैं.

WHO Full Form In Hindi

WHO Full Form In Hindi

डब्ल्यूएचओ (WHO) का पूरा नाम (Full Form of WHO) “ World Health Organization “ है, जिसे हिंदी में (WHO Full Form In Hindi) “ विश्व स्वास्थ्य संगठन “ कहा जाता है. डब्ल्यूएचओ की स्थापना 7 अप्रैल 1948 में की गई थी और इसी कारण हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  UAE Full Form In Hindi – यूएई विस्तारपूर्वक की पूरी जानकारी

3.  PSC Full Form In Hindi – पीएससी की पूरी जानकारी

4.  ICSE Full Form In Hindi – आईसीएसई बोर्ड की पूरी जानकारी

5.  FIR Full Form In Hindi – एफ.आई.आर क्या है पूरी जानकारी

डब्ल्यूएचओ क्या है / What is WHO ?

WHO यानी World Health Organization यूनाइटेड नेशंस की एक ऐसा विशेष एजेंसी है जो पूरी दुनिया की बेहतर स्वास्थ्य के लिए काम करती है. WHO के पास दुनिया का सबसे बड़ा Blood Bank है. इसके अलावा मलेरिया, पोलियो, चेचक, हैजा, टाइफाइड आदि इस तरह के कई महामारी बीमारियों को रोकने में डब्ल्यूएचओ का कई विशेष योगदान रहा है.

डब्ल्यूएचओ अच्छी स्वास्थ्य के लिए हवा, खाना, पानी, दवा और वैक्सीन हर चीज के सुरक्षा के लिए कार्य करता है. क्योंकि इन सब महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान रखते हुए बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त हो सकता है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक स्वास्थ्य का मतलब बीमारी या कमजोरी होने से नहीं है बल्कि संपूर्ण मानसिक, शारीरिक और सामाजिक कल्याण है.

पूरा नाम : World Health Organization
सपना : 7 अप्रैल 1948
मुख्यालय : Geneva, Switzerland
निर्देशक : Tedros Ad Hanom Ghebr Eyesus
लक्ष्य : हर व्यक्ति को सबसे बेहतर चिकित्सा मिले 

  WHO का 194 member state है.

  6 semi autonomous regional officers for Africa, America, Southeast Asia, Europ, Eastern Mediterraneans and Western Pacific.

  150 field offices दुनिया में फैले हुए काम कर रहे हैं.

  WHO के लगभग 7000 से भी ज्यादा staff मौजूद है. जिनमें 150 officers, Territories, Areas, Regional Offices, Malaysia में स्थित Global Service Center और Geneva Headquarter में काम करते हैं. 

WHO के Staff में शामिल है

  • Medical Doctors
  • Public Health Specialists
  • Scientists
  • Epidemiologists

डब्ल्यूएचओ का कुछ सफलतापूर्वक कार्य

डब्ल्यूएचओ मनुष्य के स्वास्थ्य के साथ-साथ public health risk, health emergency और universal health care जैसे कई सारे क्षेत्र के लिए स्वास्थ्य से संबंधित कार्य में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा डब्ल्यूएचओ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिसर्च में काफी योगदान देते हैं. रिसर्च का मांग को पूरा करते हैं और उसके लिए सहायता प्रदान करते हैं.

डब्ल्यूएचओ का स्वास्थ्य में कई योगदान है जैसे कि smallpox को खत्म करना, polio को दूर करना और Ebola Vaccine तैयार करना जैसे अनगिनत सफलता में डब्ल्यूएचओ मौजूद है. Plague और Zika Virus से निपटने में डब्ल्यूएचओ का बड़ा हाथ है. Yellow Fever Vaccination, Yemen और Nigeria क्राइसिस में बच्चों को पोलियो वैक्सीन लगाना और सोमालिया संकट में हैजा बीमारी का नियंत्रित करने में डब्ल्यूएचओ का नाम शामिल है. 

डब्ल्यूएचओ का मुख्य कार्य

★  HIV Aids

★  Ebola

★  Malaria

★  Tuberculosis

★  Heart Disease

★  Cancer

★  Health Diet 

★  Nutrition

★  Food Security

डब्ल्यूएचओ का योगदान भारत में

12 जनवरी 1948 मै भारत डब्ल्यूएचओ से जुड़ा. भारत के दिल्ली में WHO का मुख्यालय मौजूद है. भारत में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ भारत सरकार को कई तरह से सहायता कर रहा है जैसे कि Ayushman Bharat, Implementation of Health Sector Performance. इसके अलावा Maternal, Child Health, Tuberculosis और Hepatitis को बेहतर बनाना.

●  वायु प्रदुषण सहित पर्यावर्णीय सेहत को बेहतर बनाना.

●  मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना.

●  आत्मघाती बचाव करना. 

●  Nutrition और food safety पर ध्यान देना.

●  सड़क सुरक्षा, नशीली पदार्थ से भारत के जनता के लिए जागरूकता प्रधान करना.

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  UAE Full Form In Hindi – यूएई विस्तारपूर्वक की पूरी जानकारी

3.  PSC Full Form In Hindi – पीएससी की पूरी जानकारी

4.  ICSE Full Form In Hindi – आईसीएसई बोर्ड की पूरी जानकारी

5.  FIR Full Form In Hindi – एफ.आई.आर क्या है पूरी जानकारी

डब्ल्यूएचओ को पैसे किस तरह से मिलते हैं

डब्ल्यूएचओ को जो पैसे मिलते हैं उसमें अधिक स्वैच्छिक योगदान (voluntary contribution) से आते हैं. इसके अलावा इसका state members और NGO के जरिए भी निधि (fund) प्राप्त होता है. हर देश अपनी वित्तीय स्वास्थ्य (financial health) और आबादी (population) के आधार पर डब्ल्यूएचओ को मेंबरशिप फीस देती है, हर देश के फंड मेंसे USA का योगदान सबसे ज्यादा होता है. Google

Leave a Comment