5 तरीकेसे YouTube से पैसे कैसे कमाए 2022 में

नमस्कार दोस्तों, यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए . यहां पर आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप जिन प्लेटफार्म में दिन के अधिकतम समय बिताते हैं, वीडियो देखते हैं, कमेंट लाइक शेयर करते हैं उन प्लेटफार्म से कैसे लाखों रुपए कमा सकते हैं.

दोस्तों क्या आप भी यूट्यूब और गूगल से पैसे कैसे कमाए ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. पैसे कैसे कमाए सीरीज में आज हम आपको YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले जा रहे हैं. इस पोस्ट को हम बहुत अच्छे से लिखे हैं जिससे आपको सभी जानकारी बहुत अच्छे से समझ आए और आपका ज्यादा फायदा हो इसलिए आर्टिकल में अंत तक जरूर बने रहिए गा.

YouTube से पैसे कैसे कमाए

विचारधारा का विषय

Youtube क्या है

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाने से पहले चलिए YouTube से पैसे कैसे कमाए के बारे में थोड़ा जानकारी प्राप्त करते हैं, जान लेते हैं Youtube क्या है. यूट्यूब एक Video Sharing Website है, यहां पर आप लोगों के साथ आप के बनाए हुए वीडियो को शेयर कर सकते हैं. यूट्यूब में वीडियो देख सकते हैं, आपलोड कर सकते हैं और यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं

समय के साथ-साथ YouTube को यूट्यूब कंपनी द्वारा बेहतर से बेहतर बनाया गया है, जिसके वजह से आप यहां पर किसी भी तरह के advance काम कर सकते हैं. आज के समय पर यूट्यूब पर करोड़ों यूजर है, जहां पर लोग अपने मनोरंजन करने, सीखने और अपने समस्या का हल ढूंढने आते हैं. दूसरी तरफ यहां पर कुछ लोग इन जरूरतमंद लोगों के लिए वीडियो बनाकर यूट्यूब से पैसे कमाते हैं.

यह भी पढ़ें :

Youtube कैसे काम करता है

हर रोज यूट्यूब में करोड़ों लोग आकर वीडियो देखकर entertenment होते हैं, कोई सीखते हैं तो कोई सिखाते हैं और पैसे कमाते हैं, यह सब देखते हुए आपके मन में एक सवाल जरूर आए होंगे कि Youtube कैसे काम करता है .  

2005 में यूट्यूब आया था फिर धीरे-धीरे इसके यूज़र बढ़ते गए, कुछ समय जाने के बाद यूट्यूब को गूगल द्वारा खरीद लिए गए. फिर यूट्यूब को गूगल द्वारा और भी बेहतरीन बनाया गया.  2007 में YouTube Partner Program launch किया गया था जिसके वजह से यूट्यूब क्रिएटर को पैसे मिलने लगे.

ऐसे ही यूट्यूब पर आज के समय पर करोड़ों यूजर वीडियो देखने के लिए आते हैं, और  लाखों यूजर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाते हैं, और हजारों advertiser यूट्यूब पर खुद के व्यापार का advertisement करते हैं. यूट्यूब पर हर रोज करीब लाखों वीडियो अपलोड होते हैं पर गूगल के पास सबसे ज्यादा बढ़ा data store center होने की वजह से उनके लिए सब कुछ manage करना साधारण बात है.

Youtube channel खोलकर वीडियो अपलोड करें

यूट्यूब से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Youtube channel होना बहुत ही जरूरी है. तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कैसे अपने smart phone, laptop इया computer से एक यूट्यूब चैनल खोला जा सकता है. और कैसे आप यूट्यूब पर वीडियो आपलोड करेंगे जिससे आपको ज्यादा views मिलने की संभावना रहे. 

Credit : Technical Yogi

Youtube account कैसे खोलें

दोस्तों यूट्यूब चैनल खोलने से पहले आपके पास YouTube Account होना जरूरी है, तो चलिए जान लेते हैं यूट्यूब अकाउंट कैसे खोलें. अगर आपके पास पहले से यूट्यूब अकाउंट है तो आप इन स्टेप को skip कर सकते हैं.

स्टेप 1 – Create Gmail Account, यूट्यूब चैनल खोलने के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना जरूरी है.

स्टेप 2 – अपनी मोबाइल क्या कंप्यूटर के browser को ओपन करके सर्च करना है ‘youtube.com’ यूट्यूब वेबसाइट आपके सामने खुलकर आ जाएगा.

स्टेट 3 – ऊपर के तरफ ‘sign in’ बटन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें. आपके जीमेल आईडी दिखाई देगा, आप जिस जीमेल आईडी से यूट्यूब पर login करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें.

स्टेट 4 – Gmail Id और Password डालकर लॉगिन कर ले, आपका यूट्यूब अकाउंट बन जाएगा.

Youtube channel कैसे खोलें

Youtube channel खोलने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

स्टेप 1 – यूट्यूब के अंदर ऊपर राइट कॉर्नर में आपको अकाउंट ऑप्शन मिलेगा, उसके ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देगा, उसमें ‘Create a Channel’ करके एक ऑप्शन है उसके ऊपर क्लिक करें.

स्टेप 2 –  आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें एक है ‘use user name’ और दूसरा है ‘use a custom name’. जो भी यूजर नेम है वह नाम रहने देने के लिए यूजर नेम के ऊपर क्लिक करें. अगर आप दूसरा कोई नाम रखना चाहते हैं तो कस्टम नेम के ऊपर क्लिक करें.

स्टेट 3 – चैनल का नाम तय होने के बाद, आपको नेक्स्ट स्टेप में आपके चैनल के लिए 1 लोगों मांगा जाएगा. वहां पर चैनल का लोगो अपलोड करें.

स्टेट 4 – नीचे की तरफ आपको एक ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपसे आपके चैनल के description यानी चैनल के बारे में कुछ जानकारी लिखने के लिए बोला जाएगा.

स्टेट 5 – उसके नीचे आपको एक ऑप्शन मिलेगा जहां पर आप वेबसाइट के लिंक डाल सकते हैं, अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो उसका लिंक वहां पर डाल दे.

स्टेट 6 – अगले स्टेट में आपसे आपका सोशल मीडिया प्रोफाइल का लिंक मांगा जाएगा, अगर आप कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज करते हैं जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम आप ट्विटर तो उसका URL यहां पर डाल दे.

स्टेट 7 – सब कुछ जानकारी डालने के बाद नीचे दिए गए बटन ‘continue’ के ऊपर क्लिक करके आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब पर खुद के चैनल खोल सकते हैं. 

युटुब पर अच्छे तरीके से वीडियो अपलोड कैसे करें

दोस्तों क्या आप जानते हैं YouTube पर वीडियो अपलोड कैसे करें , वीडियो को optimize कैसे करें, ताकि वीडियो पर अच्छे view मिले, और ज्यादा से ज्यादा लोगों को recommend हो. तो चलिए दोस्तों इस बारे में भी step by step जान लेते हैं.

step 1 – युटुब क्रिएटर के अंदर जाने के बाद आपको एक अपलोड ऑप्शन देखने को मिलेगा, उसके ऊपर क्लिक करने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा, अपने डिवाइस के वीडियोस को सिलेक्ट करने का. जिस भी वीडियो को अपलोड करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करके ओपन के ऊपर क्लिक करें. तो आपका भी दी हो आप लोड हो जाएगा.

step 2 – Video upload करने के बाद आपसे कुछ जानकारी मांगा जाता है वीडियो के बारे में. Title , description , thumbnail , video tag , category यह सभी जानकारी डालना बहुत आवश्यक है यूट्यूब पर अच्छे तरीके से वीडियो अपलोड करने के लिए, जिससे आपका वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचने का संभावना रहता है.

step 3 – इसके बाद आपको नेक्स्ट स्टेप में कुछ और जानकारी end screen and add cards देने के लिए बोला जाता है. End screen के माध्यम से आप लोगों को आपके दूसरे वीडियोस देखने के लिए recommend कर सकते हैं. Add card के माध्यम से आप वीडियो चलते दौरान लोगों को दूसरे वीडियो देखने के लिए बता सकते हैं.

step 4 – अगले स्टेट में, आपको visibility के ऊपर जाकर public के ऊपर क्लिक करके वीडियो को पब्लिक कर देना है. दोस्तों इसी तरीके से आप किसी भी वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं. वीडियो अपलोड होने के बाद वीडियो को दोस्त, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया में शेयर करें, इसी तरीके से इसी तरीके से आप वीडियो पर ज्यादा view और watch time लेकर आ सकते हैं.

YouTube Video Niche का चुनाव करें

Credit : Quick Support

YouTube Video Niche यह हमारा आज का विषय का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है, निश का मतलब है आप किस category के वीडियो बनाएंगे. दोस्तों हम आपको List of Youtube Video Niche देने वाले है. लेकिन आप उसी niche के ऊपर काम करें जिसके ऊपर आपका काफी ज्ञान हो, आपका इंटरेस्ट हो, आप हर रोज काम कर सके, दूसरों से अच्छा वीडियो बना सके.

Niche किसी भी तरह के हो यह जरूरी नहीं की फायदेमंद निश चुनना है, यह जरूरी है कि आप किस निश के ऊपर सबसे ज्यादा अच्छा ज्ञान रखते हैं. जो भी निश आप चुनते है उसके ऊपर आपको अच्छे quality के वीडियो, informative वीडियो इया entertainment वीडियो बनाना होगा. आप जो वीडियो बनाएंगे वह लोगों को पसंद आना चाहिए, लोगोका का समस्या का समाधान करना चाहिए, तो ही आपको यहां पर सफलता मिल सकते हैं. तो चलिए देखते हैं, 

Serial No.YouTube Video NicheSerial No.YouTube Video Niche
1.Teaching26.Life hack
2.Vlog27.Predictions
3.Comedy28.Give business achievement
4.Prank29.Email newsletter
5.Online game30.Autoresponders
6.Fitness31.Music
7.Interview32.Time Lapse
8.Food Vloging33.Professional skill
9.News channel34.Cartoons/ illustrations
10.Bollywood gossip video35.Mind map
11.Facts Video36.Copy paste
12.Unboxing video37.Challenges
13.Tool review38.List
14.Product comparison39.Quotes
15.Web series , Short film40.Quizzes
16.eBooks41.Pool
17.Fashion42.Property video
18.Beauty43.Clothes Tips
19.Webinar44.Health Fruit
20.Hair Maintenance45.Startup news , biopic
21.Film your podcast46.Company news
22.Video editing47.Day in the life of post
23.Graphics design48.Book summaries
24.Sports video49.Infographics
25.Case Studies50.Charts/Graphs

YouTube वीडियो बनाने के लिए आवश्यकताए  

दोस्तों अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ चीजों का होना बहुतही आवश्यक है, जिसके बिना यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड नहीं कर सकते. तो दोस्तों यूट्यूब पर सफल होने के लिए चलिए जानते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के आवश्यकताए क्या है.

  1. सबसे पहले आपके पास जो जरूरी है वह है किसी विषय के ऊपर ज्ञान और अच्छे तरीके से उसके ऊपर बोलने का क्षमता.
  2. दूसरी आवश्यकता है किसी अच्छे niche चुनाव करना जिसके ऊपर आपका फायदा, ज्ञान और हम लोगों का समस्या का समाधान करने का तरीका.
  3. यूट्यूब के ऊपर वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक कैमरा, माइक, अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन होना बहुत जरूरी है.
  4. आप फेस नहीं दिखाना चाहते हैं, तो आप voice over वीडियो बना सकते हैं, पर आपको अच्छा बोलना और अच्छा माइक होना बहुत जरूरी है.
  5. यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए video editing आना बहुत जरूरी है. अगर आप voice over वीडियो बनाते हैं तो काफी अच्छे से वीडियो एडिटिंग करना चाहिए.
  6. जल्दी से जल्दी सफलता पाने के लिए, आपको knowledgeable और quality content बनाना पड़ेगा, इसके लिए आप सीकर भी काम करना शुरू कर सकते हैं.

YouTube से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके

बात तो ऐसे हैं कि यूट्यूब से पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि अनेक है, अगर आप एक नये यूट्यूबार है, हाल ही में यूट्यूब पर काम करना शुरू यह है इया यूट्यूब से पैसे कमा रहे हैं लेकिन ज्यादा पैसे नहीं कमा पा रहे हैं, और आप सोच रहे हैं कि Youtube से पैसा कमाने के तरीके क्या है. तो चलिए देखते हैं एक-एक करके सभी तारीके के बारे में.

YouTube से पैसे कैसे कमाए

Google adsense से यूट्यूब से पैसे कमाए

Google adsense से YouTube से पैसे कैसे कमाए , यूट्यूब से पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीके हैं, क्योंकि सभी लोग सबसे पहले इसी तरीके को ही सफलता के रूप से मानते हैं. पर इस तरीके से पैसे कमाना सबसे कठिन काम है. Google adsense के साथ यूट्यूब को जोड़कर पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब के partner program के लिए eligible होना पड़ता है.

YouTube Partner Program मैं अप्लाई करने के लिए आपके चैनल पर 1000 views और 1 साल के 4000 hour का watch time होना आवश्यक है. अप्लाई करने के बाद आपके चैनल को यूट्यूब द्वारा देखा जाएगा कि आपके चैनल YouTube Partner Program के सभी guideline मानते हैं, genuine और quality content है. यह सब देखने के बाद ही आपका चैनल approve होकर आता है और एलिजिबल हो जाता है Google AdSense से यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए.

Affiliate Marketing करके यूट्यूब से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग सबसे अच्छा तरीका है यूट्यूब से बहुत सारे पैसे कमाने का. पर इसके लिए आपके पास काफी subscriber और viewer base होना जरूरी है, तभी आप youtube से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं. आप जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, क्या camera, mic, light, computer, headphone, mobile आदि प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक अपने सब्सक्राइबर के साथ शेयर कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब के माध्यम से करके , ज्यादा पैसे कमाने के लिए, आप यूट्यूब के ऊपर product review video बना सकते हैं. इससे आपका सभी वीडियो प्रोडक्ट के ऊपर होगा और आपका सब्सक्राइबर भी product review base होगा. इससे आपका ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट सेल होने का संभावना रहेगा. वीडियो को देख description में प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक देकर Affiliate Marketing करके यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

Sponsorship के माध्यम से यूट्यूब से पैसे कमाए

Sponsorship , यूट्यूब का दूसरा लोकप्रिय तरीका है यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाने का. पर इस तरीके से पैसे कमाने के लिए भी अपने चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर और viewers होने चाहिए. सिर्फ तभी आपको बरे कंपनी से Sponsorship मिल सकते हैं.स्पॉन्सरशिप करके आप महीने के लाखों कमा सकते हैं, पर शुरुआत में आपको Sponsorship नहीं मिले, तो आप खुद से अपने niche के कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर उनसे कांटेक्ट करके Sponsorship ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

YouTube Shorts कैसे बनाये

YouTube Shorts video अपलोड करके directly पैसे नहीं कमाया जा सकता है, लेकिन दोस्तों indirectly आप यहां से काफी पैसे कमा सकते हैं और indirectly यहां से आपका काफी सारे फायदे हो सकते हैं जैसे की subscribe बढ़ा सकते हैं, views बढ़ा सकते हैं. मतलब आप अपने चैनल को उस मुकाम तक लेकर जा सकते हैं 1 साल में, जो नॉर्मल वीडियो डालकर शायद आप 5 साल में भी उस मुकाम तक नहीं पहुंच सकते हैं.

Shorts video के माध्यम से आप एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट सेलिंग और प्रोमोशन भी कर सकते हैं. Shorts के माध्यम से आप अपने चैनल को जल्दी से जल्दी एक बरे चैनल बना सकते हैं. और बाद में ads के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आप धीरे-धीरे long वीडियो अपलोड करना भी शुरू कर सकते हैं. आज के समय पर इस तरह से बहुत सारे यूट्यूबर काम कर रहे हैं.

दूसरों के वीडियो अपलोड करके यूट्यूब से पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप खुद के face दिखाना नहीं चाहते हैं, कैमरा के सामने आना नहीं चाहते हैं, पर यूट्यूब पर वीडियो डाल कर पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह बिल्कुल संभव है. आप voice over के नाम तो बिल्कुल सुने होंगे. तो चलिए जान लेते है दूसरों के वीडियो अपलोड करके यूट्यूब से पैसे कमाए.

इसमें आपको आपके category के उपर दुसरो के विडियो डाउनलोड कर लेना है, youtube और कई सरे वेबसाइट आपको मिल जायेगा जहासे आप royalty free video download कर सकते है. सभी विडियो को जोर्के खुदके voice डालके आप एक अच्छा विडियो बाना सकते है. इस तरह से quality video डालके दूसरों के वीडियो अपलोड करके यूट्यूब से पैसे कामा सकते है .

YouTube से पैसे कमाने के बारे में और जानकारी

YouTube से जुड़ी हुई कई सारे बातें हैं, जो यूट्यूब पर काम करने से पहले आपको जानना बहुत जरूरी है इसके लिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको YouTube से पैसे कमाने के बारे में और जानकारी दिए हैं. YouTube से पैसे कैसे कमाए यह जानने के साथ-साथ आपको नीचे दिए गए जानकारी के ऊपर भी गौर करना काफी आवश्यक है.

YouTube Channel को Monetize करे

दोस्तों यूट्यूब चैनल खोलना और वीडियो अपलोड करना सीखने के बाद आप आपका मन में सवाल आएगा की चैनल को मोनीटाइज कैसे करें, तो चलिए जानते हैं YouTube Channel को Monetize करे. युटुब चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाने के लिए यूट्यूब के द्वारा दिए गए कुछ criteria को पूरा करना पड़ता है.

YouTube Partner Program Eligibility Requirement

1. आपके पास करीब 1000 subscriber होने चाहिए.

2. चैनल पर 4000 hour का watch time होना चाहिए 1 साल के अंदर.

इतने सब्सक्राइब और और वॉच टाइम होने के बाद ही आप चैनल को monetize करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यूट्यूब चैनल monetize के लिए भेजने से पहले, एक जरूरी बात, आपको रोज वीडियो डालने होंगे और अच्छे-अच्छे कांटेक्ट लोगों को देने होंगे. तभी आपका चैनल monetize होने का संभावना रहेगा, youtube policy के विरोध जाकर अगर आप कोई काम करते हैं तो आपका मोनेटाइजेशन reject हो सकता है.

YouTube के पैसे को Bank Transfer कैसे लें

आपके 1000 subscriber और 4000 hour पूरे होने के बाद, आप चैनल को monetization के लिए अप्लाई करते हैं और आपका चैनल approve भी हो जाता है, साथी साथ आप यूट्यूब से पैसे कमाना भी शुरू कर देते हैं. तो अब आप उन पैसों को अपने बैंक में कैसे लेंगे, तो चलिए जानते हैं YouTube के पैसे को Bank Transfer कैसे लें

स्टेट 1 – अपने google adsense अकाउंट को ओपन करें,  

स्टेट 2 – जिस अकाउंट से आप आपका चैनल को monetize किए हैं उसी अकाउंट से लॉगिन करें,  

स्टेट 3 – ऊपर की तरफ आपको एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा उसमें आपको PIN generate करने के लिए click here के ऊपर क्लिक करने के लिए बोला जाएगा, 

स्टेट 4 – वहां पर क्लिक करने के बाद आपका pin verification process शुरू होगा, जो लगभग 3 से 4 हफ्तों का समय लगता है. 

स्टेट 5 – गूगल के तरफ से आपको एक mail आएगा जहां पर गूगल की तरफ से आपको एक pin दिया होगा,

स्टेट 6 – वही पिन आपको google adsense अकाउंट में आकर डालना है. उसके बाद आपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट को वेरीफाई कर देना है.

ध्यान रहे हैं, इस प्रोसेस को आप तभी कर सकते हैं जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $10 earning हो चुका हो. अगर अभी तक आपका $10 के earning नहीं हुआ है, तो अभी के लिए आप pin नहीं generate कर सकते हैं. उसके बाद बारी है 

Bank Account को गूगल ऐडसेंस अकाउंट के साथ कैसे जोड़े.

स्टेट 1 – सबसे पहले आपको ऐडसेंस अकाउंट पर जाकर साइन इन करना है,

स्टेट 2 – उसके बाद लेफ्ट साइड में आपको एक payments ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करना है,

स्टेट 3 – उसके बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा add payments method ,उसके ऊपर क्लिक करना है,

स्टेट 4 – Add account ऑप्शन के ऊपर क्लिक करके बैंक से जुड़ी हुई जोभी जानकारी आप से पूछा जाएगा सभी डालने के बाद, नीचे दिए हुए continue बटन के ऊपर क्लिक करें. 

इसी तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने बैंक अकाउंट को google adsense के साथ जोड़ सकते हैं.

New Youtuber के लिए जाना जरूरी है

पहले के दिनों में यूट्यूब को शुरू करना काफी दिक्कत हो जाता है नए यूट्यूब और के लिए, क्योंकि आपके चैनल पर 0 view, 0 subscriber और 0 watch time रहते हैं. आपके चैनल पर views नहीं आते हैं और आप चिंतित हो जाते हैं, काम करना अच्छा नहीं लगता है. इसलिए हम New Youtuber के लिए कुछ tips देने जा रहे हैं, जिससे आप यूट्यूब पर जल्दी से जल्दी grow कर सकते हैं.

1. आपको आपके चैनल के 3-5 वीडियो को सर्च रिजल्ट में rank करवाना होगा. इसके लिए आपको शुरू में searchable topic के ऊपर वीडियो बनाना है.

2. आपके वीडियो का SEO (Search Engine Optimization) अच्छे से करना होगा, और Viral Trending Keyword वीडियो के tag section में डालना होगा.

3. आपको वैसी टॉपिक के ऊपर वीडियो बनाना है जो अभी viral है और trend कर रहा है आपकी कंट्री में. सोशल मीडिया में बात कर रहे हैं और ज्यादा सर्च कर रहे हैं यूट्यूब के ऊपर.

4. Quality of Quantity Videos लगातार बनाते रहना है, अगर आपके वीडियो में व्यू नहीं आ रहा है तो आप को रुकना नहीं है, क्योंकि trending topic के ऊपर Quality वीडियो बनाने से आपका वीडियो कभी भी viral हो सकते हैं.

5. शुरुआत में आपको short duration के वीडियो बनाना है, इससे आपका वीडियो जल्दी viral होने का और ज्यादा views मिलने का संभावना रहता है.

YouTube 1000 Views पर कितने पैसे देते हैं

दोस्तों यूट्यूब कितने views पर कितने पैसे देते हैं यह निर्धारित नहीं है. किसी को 20,000 views पर $1 मिलते हैं, कभी 10,000 views पर $1 मिलते हैं तो किसी को 1000 views पर ही $1 मिल जाते हैं. यह निर्भर करते हैं आपको किस country से ज्यादा व्यूज आते हैं. एशियन कंट्री जैसे कि, इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश से भी मिलने पर आपको कम पैसे मिलते हैं. दूसरी तरफ यूरोपियन कंट्री से व्यूज मिलने पर ज्यादा पैसे दिए जाते हैं. 

आपको कितने view पर कितने पैसे मिलेंगे यह आप किन category के ऊपर वीडियो बना रहे हैं उसके ऊपर भी निर्भर करता है. और आपके वीडियो उसके ऊपर कितने ऐड्स आते हैं वह भी निर्भर करते हैं YouTube 1000 Views पर कितने पैसे देते हैं.

Youtube से ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए 

दोस्तों अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाते हैं और अब आप सोच रहे हैं Youtube से ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए . तो यूट्यूब से दो तरीके से पैसे कमाया जा सकता है एक है affiliate marketing, won product sale और promotion जिस बारे में हर कोई जानते हैं और पहले से ही उसका उपयोग कर रहे हैं, पर दूसरा strategy, जो अब हम आपको के माध्यम से बताने जा रहे हैं.

Tip 1 – साल के कुछ महीने में आप देखे होंगे की यूट्यूब में ad rate घट जाता है और कुछ महीने में ad rate बर जाता है. इस परिस्थिति में आप एक काम कर सकते हैं,  साल के कौन से महीने में ad rate घटता है, यह समझ कर उस समय पर वीडियो  डालना करना कम कर दे. और दूसरे category के ऊपर काम करें जिसमें महीने के ad rate ज्यादा रहते हैं इससे आपका indirectly profit होगा.

Tip 2 – यूट्यूब से आप कितने पैसे कमाएंगे views ऊपर निर्भर नहीं है यह आपका ad-rate के ऊपर निर्भर करता है. आप यूट्यूब से कितने पैसे कमाएंगे यह depend करता है views/1000 views × RPM (Revenue per thousand impressions) . YouTube से ज्यादा पैसे कमाने के लिए सबसे पहले RPM को बढ़ाना है.

YouTube Channel Category – Niche चुनने से पहले देख ले की किस में ज्यादा ad-rate रहता है.

Topic on Niche – आपको उसी टॉपिक के ऊपर वीडियो बनाना है जिस niche के ऊपर आपका चैनल है, आप आपको वीडियो टॉपिक बदलना नहीं चाहिए. 

Country language / Topic – कौन से कंट्री के उपाय ज्यादा ad-rate रहता है यह देखकर आप उसी लैंग्वेज के ऊपर वीडियो बना सकते हैं जहां पर वह लैंग्वेज ज्यादा चलता है. आप उसी टॉपिक के ऊपर वीडियो बना सकते हैं जो उन कंट्री के ऊपर ज्यादा चलता है. 

Tip 3 –  ज्यादा रनिंग करने के लिए एक और तरीके भी है, Youtube से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए हमेशा कोशिश करें वीडियोस पर ज्यादा views लाने का.

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आज तक के सबसे महत्वपूर्ण और जरूरतमंद विषय के ऊपर बात की है. यह हमारे घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए लिस्ट के सबसे useful topic है, आज आपने सीखा है की YouTube से पैसे कैसे कमाए . आज हम आपको जानकारी दिए हैं, Youtube क्या है , Youtube से ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए , YouTube 1000 Views पर कितने पैसे देते हैं आदि

पोस्ट थोड़ा ज्यादा लंबा हुआ होगा लेकिन यहां तक बने रहने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद. अगर आप यहां तक बने रहे तो मैं निश्चित होकर बता सकता हूं कि आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के सभी तरीके अच्छे से समझ आगे होंगे. मेरा विनती है आपसे सभी विषय को अच्छे से समझ कर काम करना शुरू करें आपको सफलता बहुत जल्दी मिलेगा.

दोस्तों अगर आपको हमारे आज के यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इस बात के लिए आपको फिर से एक बार धन्यवाद. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment